कुछ महीने पहले इ-कॉमर्स कंपनियों द्वारा लोगों को मोबाइल खरीदने के बदले ईंट या साबुन देने की घटनाएं सामने आ रही थीं. इसी ख़बर का फ़ायदा उठा कर दिल्ली के रहने वाले एक शख़्स ने एक इ-कॉमर्स कंपनी को लाखों का चूना लगा डाला. हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक, त्रिनगर का रहने वाला 21 वर्षीय शिवम चोपड़ा ऑनलाइन मोबाइल ऑर्डर करता था. मोबाइल की डिलीवरी होने के बाद वो कंपनी को मेल करता था कि मोबाइल के बजाय उसे खाली डिब्बा दिया गया है. अपनी पॉलिसी और मार्केट रेपुटेशन की वजह से कंपनी शिवम को दूसरा फ़ोन उपलब्ध कराती थी, जिसे वो बेच दिया करता था.

पुलिस के मुताबिक, इस तरह से शिवम करीब 166 मोबाइल की धोखाधड़ी कर 52 लाख का चूना लगा चुका है. इस काम के लिए शिवम अपने एक दोस्त सचिन जैन की मदद लेता था. सचिन ख़ुद एक मोबाइल स्टोर चलता था, जहां से शिवम को फ़र्ज़ी आईडी पर मोबाइल नंबर मिल जाया करते थे. इन मोबाइल नंबर्स के ज़रिये शिवम अलग-अलग नाम से ऑनलाइन ऑर्डर किया करता था, जिन्हें वो गलत एड्रेस पर डिलीवर करने को कहता था. डिलीवरी बॉय का फ़ोन आने पर शिवम उन्हें खुद जा कर लेता था.

इस बात का खुलासा उस समय हुआ जब कंपनी ने अपनी अंदरूनी जांच में मोबाइल की बिक्री में गड़बड़ी पाई. इस बाबत कंपनी की तरफ़ से पुलिस में शिकायत की, जिसके बाद शिवम पुलिस की गिरफ़्त में आया.

Source: HT