नोटबंदी पिछले साल का सबसे चर्चित मुद्दा रहा और इसका असर दिल्ली सरकार के 2017-18 बजट में भी देखने को मिला है. इस सत्र के लिए बजट पेश करते हुए दिल्ली गवर्नमेंट का कहना था कि नोटबंदी की वजह से प्रदेश की ग्रोथ में थोड़ी गिरावट देखने को मिली.

हालांकि राज्य के बजट का असर आम बजट जितना तो नहीं होता, लेकिन इस बार दिल्ली सरकार आपके लिए क्या ख़ास लेकर आयी है, यहां देखते हैं:

हेल्थकेयर

दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक और पॉलीक्लिनिक की शुरुआत करने वाली AAP ने इस बार बजट में इन सभी सुविधाओं को आम आदमी के और करीब लाने की पेशकश की है. बड़े हॉस्पिटलों में एक छोटे से अपॉइंटमेंट के लिए लंबी लाइन लगाने के बजाय, आपको अब ये सभी सुविधायें पास के लिए सरकारी क्लिनिक में मिल जाएंगी.

डॉक्टरी सलाह, दवाईयां, टेस्ट अब पास के ही क्लिनिक में संभव होगा. साथ ही दिल्ली सरकार अब हर आदमी को कम पैसों में हेल्थ कवर भी दे रही है, जिसके अन्तर्गत वो सभी तरह की सुविधाओं का फ़ायदा मुफ़्त में प्राइवेट हॉस्पिटलों से उठा सकते हैं. इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों से लोड कम करने के लिए Bed की संख्या बधाई जाएगी, अभी तक एक ही Bed दो लोगों को शेयर करना पड़ता था. सरकार की कोशिश है कि हर पेशेंट को अलग Bed मिले.

स्टूडेंट्स को मिड डे मील

दिल्ली के सरकारी स्कूलों की छवि और वहां शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए दिल्ली सरकार का प्रयास रंग ला रहा है. इस बजट में वो स्कूलों में बच्चों के लिए मिड डे मील को बेहतर करने का प्रयास करेंगे. 1100 स्कूलों के बच्चों को मिड डे मील में उबले अंडे और केले मिलेंगे और ये सुविधा लड़कियों को 12वीं तक मिलेगी. इसके साथ ही सरकार अब स्कूलों में 400 नई लाइब्रेरीज़ और हर स्कूल में 2 कंप्यूटर भी लगवाएगी.

टीचर भी डिजिटल

टीचर: स्टूडेंट्स की प्रोग्रेस देखने के लिए टीचरों को Tablets दिए जाएंगे, ताकि वो बच्चों पर नज़र रख सकें. इसके साथ ही सरकारी स्कूलों के स्टाफ़ रूम का नवीनीकरण करने की भी योजना है.

एयर ट्रैवल सस्ता

छोटे शहरों के लिए फ्लाइट लेने वालों के लिए खुश-ख़बरी. दिल्ली सरकार ATR (एयर टरबाइन फ्यूल) पर टैक्स 25 प्रतिशत से घटाकर 1 परसेंट कर देगी. इसका असर एयर फ़ेयर में गिरावट में दिखेगा.

सैनिटरी पैड्स का खर्चा कम

यूं तो सैनिटरी नैपकिन ज़रूरत ज़्यादा हैं, इसलिए इन्हें फ़्री कर देना चाहिए, लेकिन फिलहाल दिल्ली सरकार इन पर 12.5 परसेंट VAT हटा कर 1 परसेंट कर रही है.

Source: Hindustan Times

Feature Image Source: India Today