देश की राजधानी दिल्ली और उस दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस को फरवरी महीने से बेवजह की भीड़-भाड़ और चौपहिया वाहनों से मुक्त किया जाएगा. ये फैसला भीड़-भाड़ वाले कनॉट प्लेस की दशा को बदलने और उसे और भी अधिक शानदार बनाने का फैसला किया गया है.

Source: aolcdn

आपको बता दें किये फैसला केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में एनडीएमसी को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में चलायी जा रही परियोजनाओं की समीक्षा करने के दौरान लिया गया है. इस मीटिंग में शहरी विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एनडीएमसी और दिल्ली पुलिस के अफसरों ने भी हिस्सा लिया.

Source: indiatimes

दिल्ली हमेशा से देशी और विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है. इसलिए दिल्ली को पैदल घूमने वालों के लिए सहज, सुंदर और सहूलियत भरा बनाया जाएगा. इस परियोजना के तहत ही फरवरी महीने के पहले हफ़्ते से ही कनॉट प्लेस के के अंदर बड़े वाहनों की एंट्री पर पाबंदी लगा दी जायेगी. हालांकि, कार से जाने वालों के लिए पार्किग की सुविधा कनॉट प्लेस के बाहरी हिस्से में बने पार्किंग एरिया में दी जायेगी. आपको बता दें कि पार्किग से कनॉट प्लेस तक जाने के लिए कुछ अलग व्यवस्था भी की जायेगी, ताकि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

इसके अलावा मीटिंग में यह भी निर्णय लिया गया कि कनॉट प्लेस में पैदल चलने वालों के लिए तीन महीने का पायलट प्रोजेक्ट फरवरी में शुरु होगा और यहां के दुकानदारों, ग्राहकों और बाकी लोगों के अनुभवों को जानने के बाद ही इसे आगे बढ़ाया जाएगा. एनडीएमसी और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार, यहां पैदल चलने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए कनॉट प्लेस के मिडल और इनर सर्कल रोड को वाहन मुक्त बनाने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि लोग पार्किंग प्लेस से यहां तक लोगों को आसानी से पहुंचने के लिए 'पार्क एंड राइड' सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. वहीं वाहनों की पार्किग के लिए शिवाजी स्टेडियम, बाबा खड़क सिंह मार्ग व पालिका पार्किग में जगह बनाई जायेगी.

Source: indiatimes

आपको बता दें कि इन तीनों पार्किग प्लेसेज़ में कुल 3172 कारों को पार्क करने की क्षमता है. लेकिन वर्तमान में यहां पर औसतन 1000 से ज्यादा कारें पार्क नहीं की जाती हैं. इस नये फैसले के बाद जहां इन पार्किग का पूरा उपयोग होगा, वहीं कनॉट प्लेस को वाहन मुक्त करने में भी मदद मिलेगी. पार्किग प्लेस से किराये पर साइकिल और बैटरी संचालित वाहन भी उपलब्ध कराये जायेंगे.

Source: indiatimes

वाहन मुक्त करने के साथ ही कनॉट प्लेस को सुन्दर और शानदार बनाने की योजना भी है. इसके तहत यहां लैंड स्केपिंग, पैदल चलने वाले फुटपाथों से लगे सुंदर व आधुनिक फव्वारे लगाये जाएंगे. लाइट एंड साउंड शो, साइड वाक कैफे, पब्लिक प्लाजा व स्ट्रीट फेस्टिवल जैसे आयोजन कराने की भी योजना है. एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया, 'इस नई व्यवस्था के अच्छे परिणाम आने पर इसे और आगे भी बढ़ाया जाएगा. साह ही उन्होंने यह भी बताया कि बताया कि स्मार्ट एनर्जी ग्रिड नेटवर्क को अधिक मजबूत बनाने के लिए अगले महीने विशेष व्यवस्था भी की जाएगी.

Feature Image Source: indianexpress