आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आने से पहले कई वादे किए. फ्री Wifi, पानी, बिजली और पता नहीं क्या-क्या. इन सब में एक वादा ये भी था कि आम लोगों को सबसे सस्ता खाना मिलेगा. सारे वादों का पता नहीं, लेकिन अपने सस्ते खाने का वादा तो केजरीवाल सरकार ने पूरा कर दिया.

हाल ही में जय नारायण अस्पताल में 'आम आदमी कैंटीन' की शुरुआत की गई है, जहां मात्र 10 रुपये में पेट भर के खाना मिलेगा. फिलहाल, इस योजना को ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है. अगर ये सफ़ल रही, तो पूरी दिल्ली में ऐसी कैंटीन्स खोले जाने की योजना है.

इस कैंटीन में न सिर्फ़ अस्पताल में आने वाले लोग, बल्कि बाहर के लोग भी खाना खा सकते हैं. दिल्ली के स्वास्थ मंत्री ने इस कैंटीन का उद्घाटन किया. अभी इस कैंटीन में सिर्फ़ लंच मिलेगा, लेकिन वक़्त के साथ यहां डिनर देने की भी योजना बनाई जा रही है.

जैन ने कहा कि 'मरीजों के साथ आने वाले परिजनों की समस्या को देखते हुए अस्पताल ने 7 जनवरी को ऐसी सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया था. इस प्रस्ताव पर गौर करने के बाद महज 12 दिनों में ही इस प्रोजेक्ट को अमल में ला दिया गया.'

अभी फिलहाल एक महीने के लिए ही 10 रुपए की थाली मिलेगी. एक महीने बाद सरकार इस प्रोजेक्ट का रिव्यू कर ऐसी ही 100 कैंटीन राजधानी में खोलने के विचार में है.

अगर केजरीवाल सरकार ऐसी कैंटीन खुलवाने और उसे बेहतर चलाने में सफ़ल रही, तो ये उसकी और दिल्ली सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धी होगी.