कहते हैं कि रेस्टोरेंट या बाहर कहीं भी कुछ नया ट्राई करने से पहले अच्छी तरह उसकी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ दिल्ली के 30 साल के एक शख़्स के साथ.

ये शख़्स गुरुग्राम के एक पब में जाता है और अपने लिए कॉकटेल ऑर्डर करता है. देखने में ये ड्रिंक काफ़ी खूबसूरत लग रही होती है और उसमें से सफ़ेद धुआं निकल रहा होता है. वो शख़्स अपने ग्लास को उठाता है और एक बार में पूरी ड्रिंक खत्म कर देता है. थोड़ी देर बाद उसके पेट में काफ़ी तेज़ दर्द शुरू होता है और सांस लेने में तकलीफ़ होने लगती है. वो गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल पहुंचता है और उसकी हालत देख कर डॉक्टर उसकी सर्जरी करते हैं.

Source: HT

सर्जरी के दौरान डॉक्टर्स ने जो देखा उससे उनके होश उड़ गए. डॉक्टर्स ने बताया कि उन शख़्स पेट में एक बड़ा छेद हो गया था. लेकिन सवाल ये था कि ऐसा क्या था उस ड्रिंक में जो उस शख़्स के पेट का ये हाल हुआ.

दरअसल जो कॉकटेल उस शख़्स ने ऑर्डर की थी, उसे सजाने के लिए लिक्विड नाइट्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है और इसकी वजह से उठ रहे धुंए के खत्म हो जाने के बाद इसे पीया जाता है. लेकिन शख़्स ने बिना इसकी परवाह किए वो ड्रिंक एक बार में पी ली.

Source: india

नाइट्रोजन का इस्तेमाल अक्सर तेज़ी से ड्रिंक्स को ठंडा करने के लिए किया जाता है. ये शरीर को काफ़ी ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. इस शख़्स के साथ जो हुआ वो इसके ख़तरनाक होने का प्रमाण है.

डॉक्टर्स ने उसे तीन दिन अपनी देख-रेख में रखा है. तीन दिन बाद शख़्स की तबीयत और उसके शरीर की हालत देखने के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

Source: HT