शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं होता है ख़ासकर महिलाओं को. दोस्तों इस बात पर आपने ज़रूर किया होगा कि जब भी आप कहीं घूमने जाएं और अगर आपके साथ महिलायें हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि वो वहां से शॉपिंग ना करें. वैसे तो दूसरी जगह की शॉपिंग वहां की याद के रूप में की जाती है. ठीक वैसे ही दिल्ली में शॉपिंग करने का भी अलग ही मज़ा है. दिल्ली के आस-पास रहने वाले लोग भी दिल्ली ही आते हैं कपड़ों और बाकी चीज़ों की शॉपिंग करने के लिए.

लेकिन अगर बात हो दिल्ली में कपड़ों की शॉपिंग करने की तो सबसे पहले ज़्यादातर लोग चांदनी चौक या कनॉट प्लेस का नाम लेते हैं. उसके बाद लाजपत नगर, या सरोजिनी नगर मार्किट का नाम आता है. मगर आज हम आपको दिल्ली के कुछ और मार्केट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आप कपड़ों की सस्ती और अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं.

1. नेहरू प्लेस मार्केट

Source: pixabay

नेहरू प्लेस मार्केट का नाम तो सबने ही सुना होगा, ज़्यादातर लोग नेहरू प्लेस को लोग इलेक्ट्रॉनिक सामानों के मार्केट के रूप में ज़्यादा जानते हैं. लेकिन यहां पर जाकर आप कपड़ों की भी शॉपिंग कर सकते हैं. यहां पर जो कपड़ों के स्टोर्स हैं वहां पर डायरेक्ट मिल से कपड़ा आता है, जो आपको होलसेल प्राइस में ही मिलता है. फिर चाहे वो हैंडलूम हो या फिर कॉटन मटीरियल. इसके अलावा आप यहां पर सिल्क, लिनिन, नेट, क्रेप और जॉर्जेट की कई वैराइटीज़ खरीद सकते हैं. वैसे तो इस मार्केट में सभी दुकानदार फ़िक्स प्राइस ही बोलते हैं, लेकिन अगर आप बल्क में कपड़ा खरीदते हैं, तो आपको डिस्काउंट भी मिल सकता है. यहां की यही ख़ासियत इस मार्केट को दिल्ली का सबसे सस्ता कपड़ा मार्केट बनाती है.

ये मार्केट सुबह 11 से रात के 9 बजे तक खुला रहता है और हर रविवार (Sunday) को बंद रहता है.

2. सेंट्रल मार्केट, लाजपत नगर

Source: pixabay

बेहतरीन शॉपिंग और हर स्टाइल के कपड़े खरीदने के लिए लाजपत नगर की सेंट्रल मार्केट से अच्छा कोई विकल्प ही नहीं है. इस मार्केट में आपको सूई से लेकर कपड़े का थान तक सब मिल सकता है, बस आपको शॉपिंग करनी आनी चाहिए, और मार्केट का अंदाज़ा हो. यहां पर आपको अच्छी शॉपिंग के साथ बेहतरीन सामान और अच्छा माहौल सबकुछ मिलेगा. अगर आप किफ़ायती क़ीमतों पर बढ़िया खरीददारी करना चाहते हैं तो एक बार इस मार्केट ज़रूर आएं और एक बात ज़रूर ध्यान रखें यहां पर एक बार मेहंदी ज़रूर लगवाएं.

ये मार्केट सुबह 11 से रात के 9 बजे तक खुला रहता है और हर सोमवार (Monday) को बंद रहता है.

3. मोहन सिंह प्लेस

Source: Sarang Gupta/LBB

कॉलेज स्टूडेंट्स की फ़ेवरेट जगह है मोहन सिंह प्लेस, क्यों... क्योंकि ये कपड़ों का ऐसा मार्केट है जहां पर आप हर तरह के कपड़े चाहे वो वेस्टर्न हों या ट्रेडिशनल कम से कम क़ीमत पर मिल जाते हैं. और आप तो जानते ही हैं कि स्टूडेंट्स को घर से कितने ही रुपये मिलते हैं शॉपिंग करने के लिए. इसके अलावा आप यहां पर कपड़ा खरीद कर दुकान के टेलर से ही बाकी जगहों के टेलर्स से आधे दामों में सिलवा सकते हैं. इसके साथ ही वो आपके मन पसंद ब्रांड का टैग भी कपड़ों पर लगा देंगे. मोहन सिंह बाजार उन लोगों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है जो लेटेस्ट फ़ैशन के कपड़े भी पहनना चाहते हैं और साथ ही पैसे भी बचाना चाहते हैं.

ये मार्केट सुबह 11 से रात के 10 बजे तक खुला रहता है और हर रविवार (Sunday) को बंद रहता है.

4. ज्वाला हेड़ी मार्केट

Source: pixabay

अगर कपड़ों की शॉपिंग करनी है, तो ज्वाला हेड़ी मार्केट बेस्ट है. हर हफ्ते के शनिवार को यहां आकर सस्ती शॉपिंग की जा सकती है. इस मार्केट में बेहद सस्ते दामों में हर तरह का फ़ैब्रिक मिल जाता है. साथ ही यहां पर आप मोल-भाव भी कर सकते हैं. इस मार्केट की खासियत ये भी है कि यहां पर आपको सस्ते दामों में आदमियों के लिए शूटिंग-शर्टिंग के ऑप्शंस भी आराम से मिल जाएंगे। साथ ही आप यहां पर जींस का कपड़ा खरीद कर अपने हिसाब से जींस सिलवा भी सकते हैं. इसके अलावा यहां डाई की दुकाने भी हैं, जो आप कपड़ो को सस्ते दामों में रंगवा सकते हैं.

ये मार्केट सुबह 11 से रात के 10 बजे तक खुला रहता है और हर बुधवार (Wednesday) को बंद रहता है.

5. शंकर मार्केट

Source: pixabay

कनॉट प्लेस के एम-ब्लॉक के ठीक सामने स्थित शंकर मार्केट कपड़ों और पारंपरिक वस्त्रों का सबसे बड़ा बाज़ार है. यहां पर मिलने वाले कपड़ों की क्वालिटी और डिज़ाइन दिल्ली के किसी दूसरे मार्केट में देखने को नहीं मिलेगी. सात गैलरी के इस बाजार में सौ से अधिक दुकानें हैं.

ये मार्केट सुबह 11 से रात के 8:30 तक खुला रहता है और हर रविवार (Sunday) को बंद रहता है.

6. एम्पोरिया कॉम्प्लेक्स

Source: pixabay

दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास स्टेट फ़ंडेड एम्पोरियम हैं, जो कुटीर और ग्रामीण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. यहां पर आपको हैंडलूम की कई तरह की वैराइटी के साथ-साथ पारम्परिक कढ़ाई के परिधान भी मिल जाएंगे. यहां पर हाथ की कढ़ाई जैसे काथा, दक्षिण भारतीय सिल्क, पश्चिम बंगाल का कपड़ा भी आसानी से मिल जाएगा. इन एम्पोरियंस में रेट्स भले ही फ़िक्स हैं, लेकिन यहां आपको बेस्ट प्रोडक्ट्स मिलेंगे, जो सालों-साल चलेंगे और ख़राब नहीं होंगे. इसके दूसरी और खादी भवन भी है.

ये मार्केट सुबह 11 से रात के 10 बजे तक खुला रहता है और हर रविवार (Sunday) को बंद रहता है.

7. किनारी बाजार एंड कटरा नील, चांदनी चौक

Source: flickr

शॉपिंग की बात हो और चांदनी चौक का नाम ना आये ऐसा हो सकता है भला. ये दिल्ली का सबसे बड़ा मार्केट है. इसके अंदर कई सारे अलग-अलग बाज़ार हैं कि आप घूमते-घूमते थक जाएंगे. यहां चावड़ी बाजार, बल्लीमारान, फतेहपुरी, दरीबा कलां, किनारी बाज़ार, मीना बाज़ार, मोती बाज़ार, साइकिल मार्केट, कटरा नील और भागीरथी पैलेस जैसे कई बाज़ार हैं. चांदनी चौक के किनारी बाजार एंड कटरा नील मार्केट में आपको हर तरह का फ़ैब्रिक, हर तरह के फ़ैब्रिक में लेस, गोटा, पैच वर्क और कपड़ों से जुड़ी हर तरह की एक्ससरीज़ मिल जायेगी.

ये मार्केट सुबह 10 से रात के 9 बजे तक खुला रहता है और हर रविवार (Sunday) को बंद रहता है.

8. शान्ति मोहल्ला, सीलमपुर

अगर आपको ड्रेस बनाने के लिए सस्ता फ़ैब्रिक खरीदना है या थोक में फ़ैब्रिक खरीदना हो, तो सीलमपुर के पास स्थित शांति मोहल्ला मार्केट जा सकते हैं. आपको यहां हर वैराइटी का फ़ैब्रिक बहुत ही सस्ते रेट्स में मिल जाएगा. इस बाजार में हर वैराइटी का फैब्रिक हर प्रिंट्स में मिल जाएगा. इस मार्केट की खासियत ये है कि यहां पर आपको कट पीसेज़, जिनसे सूट, दुपट्टा, शर्ट, पैंट वगैरह बन सकती है, किलो के भाव में मिल जाते हैं. इस मार्केट में आपको डिजाइनर्स भी शॉपिंग करते दिख जाएंगे. शांति मोहल्ला मार्केट में आपको हर वैरायटी का कपड़ा जैसे, शिफॉन, कॉटन, नेट, खादी, जॉर्जेट, चिकन, साटन, वेल्वेट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा, आपको इस मार्केट में बेडशीट में भी कई वैराइटी मिल जाएंगी.

ये मार्केट सुबह 10 से रात के 7:30 बजे तक खुला रहता है और हर सोमवार (Monday) को बंद रहता है.

अगर आप इस मार्केटसे शॉपिंग करना चाहते हैं, तो यहां पहुंचने के लिए वेलकम मेट्रो स्टेशन से रिक्शा से आप इस मार्केट में पहुंच सकते हैं.

Source: lbb