'सर्दियां' पूरे साल हमें इसी मौसम का इंतज़ार रहता है. ठंड में कई चीज़ों का अपना अलग ही मज़ा है, जैसे रजाई में बैठ कर घरवालों के साथ मूंगफली खाना, धूप में अदरक वाली कड़क चाय की चुस्कियां लेना. सच कहूं तो खाने-पीने की तमाम ऐसी चीज़ें हैं, जिनका असली मज़ा सिर्फ़ ठंड में ही आता है. है न?

ठंड के इसी आगाज़ के साथ आज हम आपको कुछ देसी डिशेज़ बात रहे हैं, जो कि आपको सर्दी में गर्मी का एहसास दिलायेंगी, यानि वॉर्म रखेंगी. बस हां पका कर खाना आपका काम है.

1. सरसों का साग और मक्के की रोटी

सरसों का साग और मक्के की रोटी पंजाब की पॉपुलर डिश है. वैसे आप इसे किसी भी मौसम में खा सकते हैं, लेकिन सर्दियों में इसे ख़ाने के कई स्वास्थ्य फ़ायदे हैं. सरसों के साग में ढेर सारा घी और मक्खन डालकर खाने से इसके स्वाद का मज़ा दोगुना हो जाता है. अगर इसके साथ कुछ मीठा लेना चाहते हैं, तो लस्सी बेस्ट ऑप्शन है.

2. हलीम

हलीम ट्रेडिशनल पाकिस्तानी पकवान है, जो मीट, गेंहू और दाल को मिला कर बनाया जाता है. इसमें फ़ाइबर और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे ठंड में काफ़ी राहत मिलती है. इसे नान के साथ खाया जाता है या फिर आप सूप बना कर भी पी सकते हैं. दोनों ही सेहत के लिये फ़ायदेमंद हैं.

3. जिंजर करी

अदरक हमें सर्दी-ज़ुकाम से दूर रखती है और जिंजर करी में Thermogenic गुण पाये जाते हैं, जो कि सर्दी में हमारा Metabolism बढ़ाने में सहायक है. इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर गर्म भी रहता है. ख़ुद को ठंड से बचाने के लिये, आपको इससे बढ़िया ऑप्शन नहीं मिलेगा.

4. रोगन मीट

सर्दियों में रेड मीट खाना सेहत के लिये अच्छा होता है. बीफ़ या फिर Lamb से बने इस पकवान में मौजूद प्रोटीन और ऑयरन शरीर को अंदर से गर्म और मजबूत बनाते हैं. ये मूल रूप से कश्मीरी डिश है, जिसे सर्दियों में ख़ूब खाया जाता है.

5. मटर पनीर

प्योर वेजीटेरियन लोगों के लिये सर्दियों में मटर पनीर एक बेहतर विकल्प है. Cottage Cheese में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो कि वज़न घटाने के साथ-साथ शरीर को गर्म भी रखता है.

6. आलू का पंराठा

सर्दियों में इससे अच्छा नाश्ता कुछ नहीं हो सकता है. सुबह-सुबह Spices और Herbs से बना हुआ मिक्स आलू का पराठा खाइये, देखियेगा पूरा दिन ख़ुद को कितना वॉर्म पायेंगे.

7. मसालेदार मीठे आलू

फ़ाइबर, विटामिन ए, सी और कैल्शियम में जैसे उच्च पोषक तत्व, इसे सर्दियों का सुपरफ़ूड बनाते हैं. ठंड में फ़िट और परफ़ेक्ट रहने के लिये मसालेदार मीठे आलू एक अच्छा विकल्प है.

8. मूंग दाल खिचड़ी

अगर ठंड में ज़्यादा मेहनत करने का मन नहीं है, तो मूंग दाल खिचड़ी खा कर भी वॉर्म रह सकते हैं. चावल और मसूर दाल से बनी ये डिश हमारी परंपरागत डिशों में से एक, जिसे खाने से पाचनतंत्र भी अच्छा रहता है. यही नहीं, बीमारी में डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं.

9. छोले पालक

ये डिश फ़ाइबर और प्रोटीन का बड़ा स्त्रोत है, जिसका सेवन सर्दियों में आपको घंटों तक वॉर्म रखने में मदद करता है. इसीलिये इस सर्दी ख़ुद की सुरक्षा के लिये, इसे ज़रूर Try करें.

10. गार्लिक चिकन

बोनलेस चिकन और गार्लिक सॉस से बनी ये डिश सेहत के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद, जो सर्दियों में आपको कई रोगों से दूर रखती है.

Happy Winters!

Source : Desiblitz