ये PUBG-PUBG क्या है?

Source : Wordpress

भाई आज कल जिसे देखो वो PUBG खेलने में लगा रहता है. कई लोग PUBG खेलते वक़्त उसमें इतना व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें दुनिया से कोई मतलब ही नहीं रहता. हर वक़्त फ़ोन और कंप्यूटर पर गेम खेलती इस जेनरेशन को देख कर बचपन के वो खेल याद जाते हैं जिनका मज़ा लेने के लिए किसी टेक्नोलॉजी की ज़रूरत नहीं पड़ती थी.

याद है न बचपन के ये गेम्स?

1. चोर सिपाही

Source : dsource

इस खेल में एक साथी चोर बनता था और दूसरा सिपाही, जिसमें चोर बना दोस्त चोरी करके भागता और सिपाही उसे पकड़ कर अपनी कैद में रखने की कोशिश करता. हां, कभी-कभी दोनों में लड़ाईयां भी हो जाती थी.

2. गिट्टायां

Source : Jagranimages

ये खेल लड़कियों का पसंदीदा गेम था. स्कूल की क्लास हो या घर की छत, कैसे हम हाथ से सीमेंट वाली गिट्टायां उछाल कर खेला करते थे. सच में बड़े ही मज़ेदार होता था सखियों के साथ ऐसे टाइम पास करना.

3. लुका-छिपी

Source : gacsach

इस खेल में हमारा पूरा गैंग शामिल होता था. इसके के लिए एक बंदा 10 तक गिनती गिनता था, जिस दौरान बाकियों को अपने छिपने के लिए एक जगह ढूंढनी होती है. इसके बाद अकेला बंदा अपने एक-एक साथी को ढूंढते हुए कहता कि मिल गया, जिसके बाद पकड़ा गया साथी गेम से आउट हो जाता. बेचरे अकेले बंदे से काफ़ी मेहनत कराते थे हम.

4. पिट्ठू

Source : gustakhimaaf

ये खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है. इसके लिए पांच या सात छोटे-छोटे पत्थर लगाये जाते हैं, फिर एक टीम उन पत्थरों को बॉल फ़ेंक कर गिरा देती है और दूसरी टीम उन पत्थरों को फिर से लगाने की कोशिश करती है. बड़ा एनर्जी और एक्साइटमेंट वाला गेम था ये.

5. खो-खो

Source : amarujala

ये खेल तो आपने बचपन में ज़रूर ही खेला होगा. खेल के दौरान पोल को छू कर वापस आना होता है.

6. रस्सी की खींचा-तानी

Source : ytimg

इसमें दो ग्रुप एक रस्सी को पकड़ पूरी ताकत से अपनी-अपनी ओर खींचते थे, जो टीम विपक्षी टीम के ऊपर गिरती वो हार जाती थी.

7. Dumb Charades

Source : Indiatimes

इस गेम में कुछ ऐसा नियम होता है कि सामने वाले को चुप रह कर अपने टीम मेंबर्स को फ़िल्मों के नाम समझाने होते थे.

8. कंचे

Source : Blogspot

ये खेल थोड़ा आसान होता है, इसमें सिर्फ़ आपको एक सही निशाना लगाने की ज़रूरी होती है. वैसे ये खेल आज भी कई जगहों पर बच्चों को खेलते हुए देखा जाता है. गेम खेलते हुए सब अपने जीते हुए कंचों का बॉक्स ले जाते और एक महारथी जीते हुए अंटे से Show Off करता।

9. पकड़म-पकड़ा

Source : Hindi

ये खेल-खेलने में काफ़ी मज़ा आता था. इसमें कोई एक खिलाड़ी बाकियों को पकड़ता है और जीतता चला जाता है.

10. गिल्ली डंडा

Source : blogspot

क्रिकेट का ये देसी भाई गांव में अभी भी खेला जाता है.

11. इक्का-दुक्का

Source : Fireflydaily

अरे ये खेल काफ़ी जोशीला होता है. इसके लिए चॉक से ज़मीन पर डिज़ाइन बनाई जाती थी, फिर एक गिट्टी लेकर उसे एक खाने में डाला जाता था और इसके एक पैर से कूद कर वहां तक पहुंचना होता था.

क्या हुआ बचपन के दिनों में डूब गए क्या? वैसे वाकई उन दिनों की बात ही कुछ और थी. अच्छा अब जल्दी से बताओ कि इसमें से आपका फ़ेवरेट खेल कौन सा था.