भारत में तरह-तरह की वेश-भूषा का चलन है. भारतीय कपड़ों का विदेशों में भी अपना एक अलग आकर्षण है. भारतीय कपड़ों में साड़ी सबसे लोकप्रिय पहनावा है. भारत में साड़ी प्राचीन समय से ही स्त्रियों द्वारा पसन्द की जाती रही है. साड़ी किसी भी नारी की सादगी और शालीनता की परिचायक होती है. यह हमेशा अपनी विरासत को साथ लेकर चलती है. यह कहना गलत नहीं होगा कि एक लड़की सबसे ज्यादा सुंदर साड़ी में ही लगती है. जैसे भारत के हर प्रान्त में अलग तरह के कपड़ों से साड़ी बनती है, ठीक उसी तरह साड़ी को पहनने के तरीके भी अलग-अलग हैं.

आर्टिस्ट श्वेता मल्होत्रा ने 'Helsinki' गैलरी में अपनी कला के जरिये “Drapes Of India” के नाम से कुछ स्कैचेज़ बनाये हैं, जिनमें उन्होंने ये दिखाया है कि किस-किस अंदाज़ में पहनी जाती है साड़ी. आइये आज हम आपको दिखाते है उनकी बनाई गई ये फ़ोटोज़.

मल्होत्रा कहती हैं कि "इन स्कैचेज़ को बनाने के पीछे मेरा खुद का अनुभव है, क्योंकि जब मैंने पिछली बार साड़ी पहनी तो, मुझको बहुत टाइम लगा और 3 बार में मैं सही से साड़ी पहन पाई थी".

उन्होंने साड़ी को पहनने के अलग-अलग स्टाइल बताने की कोशिश की है, अपनी स्कैचिंग के ज़रिये.

1. छत्तीसगढ़

2. कोंकण स्टाइल, महाराष्ट्र

3. केरल

केरल में 3 पीस में पहनी जाती है साड़ी

4. साउथ छत्तीसगढ़ स्टाइल

5. नॉर्थ ईस्ट झारखण्ड स्टाइल


इन स्कैचेज़ को बनाने के लिए पहले स्वेता ने 1 महीने रिसर्च की, उसके बाद ये 12 स्कैचेज़ बनाये उन्होंने.

6. डांगी स्टाइल, गुजरात

भारत में साड़ी पहनने के बहुत तरीके हैं, जिनमें से ये कुछ खास और रोचक तरीके हैं.

7. उड़ीसा

8. ट्राइबल रूरल कम्युनिटी स्टाइल, उड़ीसा

उड़ीसा में साड़ी पहनने का स्टाइल, श्वेता का पसंदीदा स्टाइल है. ये बहुत ही आसान और सिंपल तरीका है. इसके साथ ही इसको पहनना बाकी स्टाइल्स से काफी आसान है.

9. दंड-मुंड स्टाइल, केरल

10. क्रॉस प्लेटेड स्टाइल, आंध्रप्रदेश

11. सीधा पल्ला, गुजरात

12. हार्वेस्ट डांस स्टाइल, गोवा

Story Source: buzzfeed