सर्दियों में हाथों और शरीर के रूखेपन को दूर करने के लिए आप सब ने वैसलीन का इस्तेमाल तो किया ही होगा. वही वैसलीन जिसे बार-बार आप कभी अपने होंठों पर मलते हैं, तो कभी हाथों पर. इसके अलावा शायद ही हमें वैसलीन के किसी और इस्तेमाल के बारे में पता होगा! पर आज हम आपको वैसलीन के कुछ ऐसे इस्तेमालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी सोचा भी नहीं होगा.

Lip Scrub

होंठों पर वैसलीन का जल्दी रिजल्ट देखने के लिए पहले वैसलीन के साथ थोड़ी चीनी मिलाइये. इसके बाद इसे अपने होंठों पर लगाइये और हल्की-हल्की मालिश कीजिये. ये मिश्रण आपको बाज़ार में उपलब्ध दूसरे प्रोडक्ट्स से ज़्यादा फ़ायदा पहुंचाएगा. इसे लगाने के बाद होंठों को साफ़ कीजिये और पार्टी के लिए तैयार हो जाइये.

फटी एड़ियों में भी कारगर है आपकी वैसलीन

रात को सोने से पहले एड़ियों पर वैसलीन की मसाज करें और जुराब पहन लें. वैसलीन में मौजूद पेट्रोलियम जेली आपकी एड़ियों तक नमी पहुंचाने का काम करती है, जिससे किसी और बॉडी लोशन के बजाय आपके पैर जल्दी होते हैं.

नाखूनों और हाथों के छाले भी करता है ठीक

नाखून के पास निकलने वाले छालों को ठीक करने के मामले में भी आम-सी दिखने वाली ये वैसलीन बड़ी ख़ास हो जाती है. इसके लिए भी आपको रात को हाथों और नाखूनों के पास वैसलीन को मल कर दस्ताने पहनने हैं और चेन की नींद सोना है. सुबह तक आपके हाथ किसी बच्चे की तरह मुलायम हो जायेंगे.

ठंड में पपड़ियों को आने से रोकती है

सर्दियों के दौरान ठंडी हवाओं के थपेड़ों से चेहरे पर पपड़ियां निकल आती हैं. इन पपड़ियों को कम करने में भी वैसलीन काफ़ी मददगार है. इसके लिए घर से निकलते समय थोड़ी वैसलीन चेहरे और हाथों पर लगाए.

स्किन को करता है हाईलाइट

रूखी स्किन में जान डालने के लिए मेकअप से पहले वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोहनी को बनता है मुलायम.

रात को सोने से पहले अपनी कोहनी पर वैसलीन लगाएं.

कानों में एयरिंग्स पहनने में जब भी दिक्कत हो, तो उनके सिरों पर थोड़ा-सा वैसलीन लगा दें. इससे वो बिना किसी रुकावट के कान में डल जायेंगे.

बालों के रूखेपन को करता है दूर

जब भी आपको बालों में रूखापन दिखाई दे, तो बालों में थोड़े-से वैसलीन के साथ मसाज करे. इससे उनका रूखापन दूर हो जायेगा, पर ध्यान रहे कि कहीं वैसलीन की मात्रा ज़्यादा न हो जाए वरना इनमें चिपचिपापन आ जायेगा.

जंग लग चुकी अलमारियों को खोलने में कामयाब

कई बार जंग लगने की वजह से अलमारियों को खोलने में दिक्कत होती है. ऐसे समय में ये वैसलीन बड़े काम आती है. इसके लिए आपको बस थोड़ा-सा वैसलीन अलमारी के दरवाज़ों पर लगाना है.

आई लाइनर को आसानी से हटाती है

वैसलीन को रुई पर लगा कर अपने आई लाइनर वाली जगह पर लगायें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद गर्म पानी से उस जगह को धो लें सारा आई लाइनर साफ़ हो जायेगा.

लिपस्टिक के दागों को करता है दूर

लिपस्टिक लगाते वक़्त कई बार इसका कुछ हिस्सा दांतों पर भी लग जाता है, जिन्हें दूर करने के लिए वैसलीन को रुई पर लगा कर साफ़ कर लें.

पैंट की चेन भी करता है ठीक

जीन्स की चेन ख़राब होने की सूरत में इसका इस्तेमाल उन्हें करता है ठीक.

आग जलाने में भी करता है मदद

कमरे में अंधेरा हो गया और मोमबत्ती नहीं मिल रही? कोई बात नहीं वैसलीन में रुई का एक टुकड़ा डाल दें और मोमबत्ती की तरह इस्तेमाल करें.

परफ़्यूम की खुशबू को देर तक बनाये रखता है

परफ्यूम लगाने से पहले अपने शरीर पर वैसलीन को लगा लें. इससे परफ़्यूम की खुशबू देर तक बनी रहेगी.

नेल पॉलिश का ढक्कन खोलता है

अकसर लड़कियों की शिकायत रहती है कि नेल पॉलिश के ढक्कन इतने टाइट बंद हो जाते हैं कि खुलते नहीं. लड़कियों की इस परेशानी में भी वैसलीन बड़े कमाल की चीज़ है. ढक्कन को खोलने से पहले उस पर थोड़ा सा वैसलीन लगा दें.

Source: stylecraze