लोग बेशक स्वीकार करें या न करें पर सेक्स का नाम सुनते ही तन-बदन में एक सनसनी-सी फैल जाती है. दिल करता है कि काश कोई इतना करीब आ जाये कि उसकी गर्म सांसों को महसूस करके इस नादान दिल को सुकून पहुंचाया जा सके. पर सेक्स को लेकर हर इंसान ने अंदर यही भावना हो, ऐसा भी नहीं है. ऊंचाई, पानी और अंधेरे से डरने वाले फोबिया के बारे में तो आपने सुना ही होगा. पर एक ऐसा भी फोबिया है, जिसमें व्यक्ति सेक्स से भी डरता है. यह फोबिया किसी आम फोबिया की तरह ही होता है, जिसमें व्यक्ति बिलकुल नॉर्मल दिखाई देता है. पर अंदर ही अंदर सेक्स के प्रति भयभीत रहता है. डॉक्टरों द्वारा इस फोबिया को Erotophobia का नाम दिया गया है. इस फोबिया के अंतर्गत व्यक्ति न सिर्फ रोमांटिक रिलेशन से घबराता है बल्कि सेक्स के प्रति भी हीन भावना से ग्रसित होता है. आज हम आपको सेक्स से संबंधित कुछ ऐसे ही फोबिया के बारे में बता रहे हैं, जिसे लेकर व्यक्ति सेक्स से घबराने लगता है.

Genophobia

इस फोबिया को Coitophobia भी कहते हैं, इस फोबिया के अंदर व्यक्ति किस करने और गले लगाने में तो कोई दिक्कत नहीं होती पर वह Sexual Intercourse करने से घबराता है.

source: source3

Fear of Intimacy

Fear of Intimacy के अंतर्गत व्यक्ति को डर लगा रहता है कि कहीं सेक्स के दौरान उसका पार्टनर उसके साथ गंभीर रिलेश्न में न पड़ जाये. इस भावुकता की वजह से सेक्स के प्रति रूचि होने के बावजूद वो सेक्स से घबराने लगता है.

source: drchkra

Paraphobia

कई तरह के कॉम्पलिकेटेड फोबिया में से एक Paraphobia से पीड़ित व्यक्ति सेक्स से न डर कर, उसकी विकृतियों से डरता है, जिसमें कई बार धार्मिक और सामाजिक बंधन के अलावा होमोसेक्सुअलिटी और सेक्स संबंधित कानून भी शामिल होते हैं.

source: strike

Haphephobia

इस फोबिया को Chiraptophobia भी कहा जाता है. इस फोबिया के अंतर्गत व्यक्ति किसी रिलेशन में छूने से डरता है. जिसकी वजह बीते समय में किसी जानकर द्वारा की गई कोई अवांछनीय घटना हो सकती है.

source: all

Gymnophobia

इस फोबिया में व्यक्ति नग्न अवस्था में जाने से डरता है या अपने आस-पास बिना कपड़ों वाले व्यक्ति को देख कर डरने लगता है. इसकी वजह अपनी शारीरिक बनावट को लेकर चिंतित होना है.

source: self

Fear of Vulnerability

यह फोबिया सेक्शुअल और नॉन सेक्शुअल दोनों तरह व्यक्तियों में पाया जाता है. इसकी वजह इस डर का होना है कि लोग उसके शरीर के बारे में क्या सोचेंगे कि वो कैसा दिखता है?

source: ivg

Philemaphobia

Philemaphobia को Fear of Kissing के नाम से भी जाना जाता है. इसमें व्यक्ति किस से डरता है. जिसके पीछे कई वजह हैं, जैसे किस करने से कीटाणुओं का आदान-प्रदान होना.

source: whstick

आम फोबिया की तरह Erotophobia का इलाज भी संभव है. इसके लिए सेक्स थेरेपिस्ट होते हैं, जो कि प्रमाणित मेंटल हेल्थ ट्रीटमेंट देते हैं. वो पीड़ित व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास भरते हैं कि उनकी तरह ही आम लोगों की सेक्स के प्रति यही भावना है. हालांकि इस तरह के फोबिया में एक मेंटल थैरेपिस्ट ही सेक्स थैरेपिस्ट की भूमिका निभा लेता है.

Source: verywell