'भारतीय रेल' एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क, जिससे हर दिन करीब लाखों-करोड़ों लोग सफ़र करते हैं. वैसे एक बात है, रेलवे से यात्रा का अपना अलग ही मज़ा है. यही नहीं, कई बार ट्रेन में मौजूद अंजान लोग हमारे सफ़र को बेहद यादगार बना देते हैं. अच्छा अब जब ट्रेन की बात चली है, तो इस बात पर एक बात बताओ क्या आपको टर्मिनस, जंक्शन और सेंट्रल के बीच अंतर पता है?

क्या कहा नहीं, पता? ख़ैर, चलो अब हम ही बता देते हैं.

टर्मिनस

Source : newshunt

टर्मिनस और टर्मिनल दोनों एक ही चीज़ होती है. इंडिया में कुल 27 टर्मिनस बने हुए हैं. छत्रपति शिवाजी और लोकमान्य तिलक देश के सबसे बड़े टर्मिनस में आते हैं.

सेंट्रल

Source : newshunt

जहां एक के बाद एक यात्रियों और रेल गाड़ियों का आना-जाना लगा रहता हो, उसे सेंट्रल स्टेशन कहा जाता है. इसके अलावा किसी भी शहर के सेंट्रल स्टेशन पर आपको सबसे ज़्यादा भीड़ नज़र आएगी. मौजूदा समय में भारत में 5 सेंट्रल स्टेशन बने हुए हैं. इनमें मुंबई, कानपुर, त्रिवेंद्रम, मैंगलोर और चेन्नई सेंट्रल शामिल हैं.

जंक्शन

Source : newshunt

'जंक्शन' ऐसी जगह को कहा जाता है, जहां पर ट्रेन की आवाजाही के लिए अधिकतम तीन रूट बने हों. जंक्शन पर ट्रेन 3 दिशाओं से आ भी सकती है और जा भी सकती है. भारत में करीब 300 से अधिक जंक्शन बने हुए हैं, इनमें से मथुरा जंक्शन सबसे अधिक रूट वाला जंक्शन है. इस जंक्शन के 7 रूट हैं.

स्टेशन

Source : financialexpress

जिस जगह पर यात्रियों को ट्रेन में सामान चढाने और उतारने की अनुमति होती है, उसे स्टेशन कहते हैं. भारत में 8 हज़ार से अधिक स्टेशन हैं.

अगर जानकारी अच्छी लगी है, तो दिल से इसे लाइक और शेयर भी कर सकते हैं. ताकि दूसरों को पता चले इनके बीच का अंतर.

Source : duniadigest