दुकानदार से लेकर स्टूडेंट और हर उस व्यक्ति के पास Calculator नाम का डिवाइस होता है, जो हिसाब-किताब रखने के काम करता है. वैसे आज लोग Calculator का इस्तेमाल कम ही करते हैं क्योंकि ये सुविधा उन्हें स्मार्टफोन्स में आसानी से मिल जाती है. खैर, कुछ लोग आज भी बड़े-बड़े Calculator का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप इस बात को पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि Calculator पर मौजूद सभी बटनों के बारे में आप अच्छे से जानते हैं? शायद नहीं कह सकते, क्योंकि हम अकसर उन चीज़ों के बारे में ही जानना पसंद करते हैं जो हमारे काम की होती हैं.

क्या आपको पता है कि Calculator में C और CE बटन क्यों दिये गये हैं और इनमें क्या अंतर है?

इस बात को हम दावे के साथ कह सकते हैं कि रोज़ाना Calculator का इस्तेमाल करने वाले भी इस बात से अंजान हैं कि वास्तव में C और CE बटन का इस्तेमाल कब और किस लिए किया जाता है?

तो आप लोगों का ज़्यादा समय न लेते हुए मैं आपको बताता हूं कि आखिर इन दोनों बटनों का इस्तेमाल कब और किस लिए किया जाता है, और हां, दोनों में क्या अंतर है?

दरअसल, दोनों ही बटनों का इस्तेमाल गणना को डिलीट करने के लिए होता है. लेकिन CE (Clear Entry) बटन का इस्तेमाल Calculator में की गई एक लंबी गणना के आखिरी अंक को डिलीट करने के लिए होता है. उदाहरण के तौर पर, आपने Calculator में 3*5-8+7 की गणना की और अंत में 7 गलती से लिख दिया, तो आप CE बटन दबा कर अंतिम अंक को मिटा सकते हैं. ये बटन लंबी संख्या के आखिरी अंक को डिलीट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

और हां, अगर आपको पूरी ही संख्या को डिलीट करना है तो आप C बटन का इस्तेमाल करेंगे, हम्म... शायद ये बात आपको पहले से ही पता हो.

तो जनाब... जान गए कि इन बटनों का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है. अगर आप पहले से ही इस बात को जानते थे, तो कमेंट में लिखें. अगर नहीं पता था, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Feature image source: financialtribune