हाल ही में एक ख़बर ने सब को हैरान कर दिया था, एक शख़्स ने Pub में अपनी ड्रिंक के साथ नाइट्रोजन पी ली थी. इसके बाद उसके पेट में दर्द हुआ और डॉक्टर्स ने सर्जरी के दौरान पाया कि उसके पेट के अंदर गहरा छेद हो गया है. सोचने वाली बात ये है कि आखिर नाइट्रोजन गैस होती क्या है और जब वो इतनी ख़तरनाक होती है, तो क्यों इसे इस्तेमाल में लाया जाता है? तो चलिए हम आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं.

1. आखिर होती क्या है द्रव्य नाइट्रोजन

LN2 के नाम से जानी जाने वाले इस द्रव्य में न कोई गंध होती है, न ही कोई रंग और न हीं इसमें आग लग सकती है. इस द्रव्य का तापमान -196 डिग्री तक होता है. इसे तुरंत कोई चीज़ जमाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Source: hindustantimes

2. कौन करते हैं इस्तेमाल

अकसर इसे रेस्टोरेंट और Pub में इस्तेमाल किया जाता है. तुरंत आईस्क्रीम जमाने के लिए, डेज़र्ट को सजाने के लिए और फ़ॉगी इफ़ेक्ट देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है. कुछ Pubs ने इसे कॉकटेल को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल करना शुरू किया है.

Source: finedininglovers

क्या द्रव्य नाइट्रोजन सुरक्षित है?

क्योंकि ये अत्याधिक ठंडी होती है, इस कारण इसका इस्तेमाल बड़ी सावधानी से करना पड़ता है. अगर ड्रिंक या खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है, तो सिर्फ़ सजावट के लिए इसे हटा कर ही ड्रिंक या खाने को टेस्ट करीए.

Source: beritadaily

इस द्रव्य नाइट्रोजन का इस्तेमाल बड़े ध्यान से करना चाहिए. वरना हालात काफ़ी ख़राब हो सकते हैं. जैसा की हाल में ही दिल्ली के शख़्स के साथ हुआ था. इसलिए अगर आपके सामने भी द्रव्य नाइट्रोजन आए, तो डरिए मत, बस सावधानी बरतिए रहिये.