साइंस के एक एक्सपेरिमेंट के वीडियो में ये साफ़-साफ़ दिखाया गया है कि Soft Drink को पसंद करने वालों के पेट में जाकर Coca Cola किस तरह से असर डालती है और आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना सकती है. Coke और पेट में बनने वाले एसिड के मिलने पर होने वाले रिएक्शन के इस वीडियो में दिखाया गया है कि नियमित रूप से इन शीतल पेय पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों के ऊपर इसका क्या असर होता है. नीचे देखिये ये वीडियो.

Video Source: Molten Science

इस वीडियो को ऑनलाइन Molten Science द्वारा शेयर किया गया है. इसमें साफ़-साफ़ दिखा रहा है कि जब Coke और पेट में बनने वाला एसिड एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं, तो एक ऐसा पदार्थ बनता है, जो आपके पेट के अन्दर नहीं होना चाहिए.

जैसे-जैसे Coke, एसिड में मिलती है, तो रिएक्शन के कारण तेज़ी से बुलबुले उठने लगते हैं और ये स्पीड बढ़ती ही जाती है और ये तब तक बढ़ते हैं, जब तक कि वो गिलास से बाहर न निकलने लगें. Coke और एसिड से बनने वाले ये बुलबुले जितनी तेज़ी से बढ़ते हैं, उतनी ही तेज़ी से ये ठोस में बदलना शुरू हो जाते हैं और फिर फ़ोम की तरह जम जाते हैं.

जल्द ही, ये ठोस पदार्थ बढ़कर बिलकुल सड़क बनाने वाले तारकोल की तरह दिखने लगता है, साफ़ सीधे शब्दों में कहा जाए, तो ये इतना हार्ड हो जाता है कि इसको लकड़ी की स्टिक से भी खिसकाया जा सकता है. ये पदार्थ न केवल कड़ा हो जाता है, बल्कि इसका तापमान भी बढ़ता जाता है. इस बात की पुष्टि शोधकर्ता ने कांच के ग्लास को छूकर इसकी गर्मी के बारे में टिप्पणी करते हुए की.

हालांकि, इस अविश्वसनीय प्रयोग को शेयर करने वाले कुछ आलोचकों का कहना है कि इस प्रयोग में यूज़ किया गया एसिड, पेट में बनने वाले एसिड के जैसा नहीं है. तो वहीं कुछ ने इसका पक्ष लेते हुए कहा कि जिस तरह से इसको समझाया और दिखाया गया है वो एक अच्छा प्रयास है.

इस वीडियो पर कमेंट करते हुए एक महिला ने कहा, 'मैं आपको अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से बता सकती हूं कि सौ प्रतिशत इंसान के पेट के अंदर Coke का ऐसा ही रिएक्शन होता होगा.'

हालांकि, बहुत से लोगों ने इस बात पर सहमति जताई है कि जैसा ये प्रतीत होता है, वैसा पदार्थ वो अपने पेट के अंदर बनने देना चाहेंगे. अब तक इस वीडियो को केवल फेसबुक पर ही 9 मिलियन से ज़्यादा लोग देख चुके हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये एक्सपेरिमेंट कुछ महीनों पहले Coke में मौजूद शुगर की मात्रा पर हुए एक्सपेरिमेंट के बाद ही किया गया था.

जिसमें ये बात सामने आयी थी कि शुगर-फ़्री Coke में, नॉर्मल Coke की तुलना में बहुत कम मात्रा में शुगर होती है. तो शुगर-फ्री कोक को पीने से ज़्यादा कोई नुकसान नहीं होता है.

Video Source: Videos Online

अगर आप भी है Coke के शौक़ीन, तो एक बार इस वीडियो को ज़रूर देखें और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Source: dailymail