ऑपरेशन थिएटर वो जगह होती है, जहां एक-एक पल बेहद नाज़ुक होता है, ज़रा-सी गड़बड़ी हुई और सब कुछ बिगड़ सकता है. लेकिन एक अस्पताल की लापरवाही देखते हुए सर्जन को बीच ऑपरेशन बनाना पड़ा कॉकरोच का वीडियो.

ठाणे के एक बड़े सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में डॉक्टर्स को ऑपरेशन थिएटर में कॉकरोच आ जाने के कारण सर्जरी रोकनी पड़ी. उस वक़्त एक 45 वर्षीय आदमी की टांग का ऑपरेशन किया जा रहा था. हालांकि मरीज को मेडिकल असिस्टेंट को सौंप कर ही डॉक्टर ने ऐसा किया.

Source: Localpress

अस्पतालों में साफ़-सफ़ाई कितनी ज़रूरी है, ये सब जानते हैं. ऑपरेशन थिएटर जैसी जगह पर कीड़ों का होना बहुत खतरनाक हो सकता है, यही दिखाने के लिए सीनियर ओर्थपेडीक सर्जन डॉक्टर संजय बरनवाल को ऑपरेशन रोकना पड़ा.

घटना छत्रपति शिवाजी अस्पताल की है, डॉक्टर ने कॉकरोच को कैमरे में कैद किया ताकि प्रशासन का ध्यान इस ओर जा सके और तुरंत कोई कदम उठाया जाये. दरअसल, इससे पहले भी डॉक्टर संजय अस्पताल में कीड़ों के होने के बारे में शिकायत कर चुके हैं, पर कोई पुख्ता कदम नहीं उठाया गया था. जिन मरीजों का यहां इलाज हुआ या कोई सर्जरी की गयी, उनमें से 25 प्रतिशत को ऑपरेशन के बाद इन्फेक्शन हो गए थे.

Source: Newsx

World Health Organisation ने भी ऑपरेशन थिएटर में सफ़ाई रखने का प्रोटोकॉल बना रखा है, पर अस्पताल में बदहाली का आलम ये है कि स्टाफ़ की कमी के कारण चार ऑपरेशन थिएटरों में से एक ही चल रहा है.

हॉस्पिटल के डीन का कहना है कि अस्पताल और ICU के रास्ते के बीच पड़े कचरे के कारण ऑपरेशन थिएटर में कीड़े आ गए होंगे. उन्होंने इसे तुरंत हटवाने का आश्वासन भी दिया है.
Source: Pestworldforkids

15 दिन पहले भी एक रेज़िडेंट डॉक्टर को यहां कॉकरोच मिला था. एक अन्य डॉक्टर ने बताया कि आम तौर पर अस्पतालों में इन्फेक्शन कंट्रोल कमिटी होती है, जो ये सुनिश्चित करती है कि अस्पताल में सफ़ाई रहे, पर यहां ऐसा नहीं किया जा रहा है.

Source: Timesofindia