अकसर ऐसा होता है कि हमें घर-परिवार से लेकर ऑफ़िस तक की तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी ये परेशानियां हम पर इतनी हावी हो जाती हैं कि हमारी रातों की नींद तक उड़ जाती है. वहीं ऐसे वक़्त में अगर किसी अपने का साथ और प्यार मिल जाये, तो सच में दिल को बहुत सुकून मिलता है.

Source : medscape

माफ़ी चाहूंगी, लेकिन हम और आप तो टेंशन किसी से शेयर कर अपना मन हल्का कर लेते हैं पर उन बेज़ुबान जानवरों का क्या, जो आपसे अपने मन की भावनाओं को बयां भी नहीं कर सकते. जानकर थोड़ी हैरानी होगी, पर ये सच है कि स्ट्रेस के कारण कुत्तों को भी नींद नहीं आती.

Source : paws4udogs

हाल ही में हुए एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने कुत्तों में अनियमित नींद का पैर्टन पाया है. इस शोध के मुताबिक, बिस्तर पर जाने से पहले अगर आपने उनके शरीर पर प्यार से अपना हाथ नहीं फहराया, तो उन्हें अजनबी सा महसूस होता है जिस कारण वो ढंग से सो नहीं पाते. साथ ही कुत्तों को ऐसा लगता है कि उन्हें अपने मालिक से उतना प्यार नहीं मिला, जितना उन्होंने सोचा था.

Source : mipetgourmet

इतना ही नहीं, कुत्ते जब ज़्यादा अधिक दुखी हो जाते हैं, तो वो जल्दी से सो जाते हैं. एक ही छत के नीचे रहते हुए आपने शायद कभी इन बातों पर ध्यान न दिया, लेकिन अब से सोने से पहले 5 मिनट अपने कुत्ते के लिए ज़रुर निकालें. क्योंकि हम इंसानों की तरह उन्हें भी किसी के प्यार और साथ की ज़रूरत होती है.

Feature Image Source : dogtime