दुनिया में सबसे आसान शब्द है किसी को भी गधा कहना. अकसर हम लोग गुस्से में अपने दोस्तों और भाई-बहनों को गधा बोल जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि गाली देने के लिए सबसे आसान शब्द यही लगता है. मगर गधों की ज़िंदगी कैसी होती है ये कोई भी महसूस नहीं कर सकता, न ही बेज़ुबान जानवर ये बता सकता है कि उस पर क्या बीत रही है. शायद यही वज़ह है कि गधे पर हो रहे अत्याचार का एक नया मामला सामने आया.

घटना स्पेन के सेगोर्बे की है, जहां लापरवाह मालिक की वज़ह से पूरी तरह से थका हारा गधा सड़क पर गिर गया. पुलिस जांच में मालिक के पास से काफ़ी कमज़ोर कुत्ते भी मिले हैं. उन सभी कुत्तों को पुलिस ने कस्टडी में लेकर एक बचाव संगठन को सौंप दिया है. वहां मौज़ूद एक नेक व्य़क्ति को पता था कि गधे को बचाया जाना चाहिए, इसीलिए उसने गधे की मदद के लिए El Refugio del Burrito (RDB) टीम को बुलाया.

13 मार्च को आरबीडी ने स्थानीय अदालत और स्थानीय पुलिस को एक ज़रूरी नोटिस भेजा, लेकिन फिर भी कुछ नहीं हुआ. आखिर में आरबीडी ने Changeon.org पर एक अभियान शुरू किया और कुदरत का करिश्मा देखिए, 13 घंटे से कम समय में, 12,000 से अधिक लोगों ने याचिका पर हस्ताक्षर किए.

इस अभियान ने स्थानीय अदालत को कार्रवाई करने में मदद की और 14 मार्च की सुबह, बचाव दल गधे को लेने के लिए पहुंच गए. गधे के मालिक ने उसे देने से इंकार किया. इस बार लोग और क़ानून गधे के पक्ष में थे और अधिकारियों ने उसे बचाने के लिए जब़्त कर लिया. बचाव दल ने गधे का नाम 'विदा' रखा जिसका अर्थ होता है 'जीवन'.

विदा जैसे गधों की सहायता के लिए आप 6 डॉलर दान कर सकते हैं, जिससे वो एक हफ़्ते की घास खा सकें.

Source : thedodo