सुनने और सोचने में बहुत अच्छा लगता है कि आप Facebook Messenger पर Safe हैं. लेकिन सिक्योरिटी रिसर्चर्स के अनुसार, Nasty Virus (ख़तरनाक या गंदा वायरस) इन दिनों फेसबुक मेसेज एप (Facebook Messenger) पर Dodgy Video Links के ज़रिये फैल रहा है.

Source: cnbc

फेसबुक पर आने वाले इस मेसेज में इसे प्राप्त करने वाले का नाम, Word ‘Video’ और एक Shocked Emoji होता है - लेकिन उनमें कोई वीडियो नहीं होता है, और उस पर क्लिक करना ख़तरनाक साबित हो सकता है.

Source: business-reporter

Kaspersky शोधकर्ताओं के मुताबिक़, इस पर क्लिक करने के बाद व्यक्ति डायरेक्ट एक फ़ेक वीडियो पेज पर पहुंच जाता है, जिसके बाद फेसबुक क्रेडेंशियल चोरी करने के लिए वायरस उसके कंप्यूटर या लैपटॉप या मोबाइल पर लोड करने होने लगता है.

कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञ David Jacoby ने कहा,

मेसेज का विश्लेषण करने के कुछ ही मिनटों के बाद ही मुझे पता चल गया था कि ये Malware फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से फैल रहा था. इसलिए इसको ट्रेक करना मुश्किल था और क्योंकि ये मेसेंजर के ज़रिये किसी की डिवाइस में पहुंच कर उससे जुड़ी सभी डिवाइसेज़ में आसानी से पहुंच रहा था. जितने ज़्यादा लोग इसे क्लिक कर रहे थे ये उतनी ही ज़्यादा तेज़ी से फैल रहा था.

इसको बनाने के लिए पहले एक फेसबुक यूज़र के सिस्टम से फ़ोटो लेकर उसका एक डायनामिक लैंडिंग पेज बनाया, जो बिलकुल Playable Movie की तरह दिख रहा था.

जैसे ही कोई इस Fake Playable Movie पर क्लिक करता है, ये वायरस उसको कई सारी Websites के एक ग्रुप से कनेक्ट कर देता है, जो यूज़र को अपने ब्राउज़र, ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं. 'यूज़र के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर उन्हें दूसरी वेबसाइटों पर भेजा जाता है.'

Source: fonpit

फिलहाल तो ऐसा नहीं लग रहा है कि हैकर्स बैंक की जानकारी चोरी कर रहे हैं या फालतू के Ads दिखाकर पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं. मगर ये साफ़ है कि इसका परिणाम ख़तरनाक भी हो सकता है अगर ये अपने उद्देश्य में सफल हुए तो.

इसलिए Facebook Messenger पर आने वाले किसी भी वीडियो लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक न करना, वरना आपका इम्पोर्टेन्ट डाटा चोरी हो सकता है और उसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है. हमारा काम था आगाह करना, अब आप इसपर अमल करें या नहीं ये आपके ऊपर है.

Feature Image Source: cnbc

Source: metro