एक तरफ जहां होटल में रुकना आपको राजाओं जैसी फीलिंग देता है, वहीं कई सवाल भी मन में छोड़ देता है. जैसे, बेडशीट पर ये दाग कैसा!? कहीं ये... वो तो नहीं! देखिये साहब, अगर आप अपने आस-पास सफाई पसंद करते हैं, तो होटल रूम आपके लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं. वैसे सारे होटल ऐसे नहीं होते. 5 स्टार और अच्छे स्टैंडर्ड वाले होटल्स में सफाई पर खासा ध्यान दिया जाता है, लेकिन अगर आप किसी बजट होटल में ठहर गए, तो ऊपरवाला ही मालिक है. इसीलिए अगली बार होटल में रूम बुक करवाएं, तो इन चीज़ों को अच्छे से साफ़ करवाएं.

1. Pillow Cover

अब बिस्तर पर बिछी चादर तो ज़रूर बदली जाती है, लेकिन Pillow Cover का क्या? अधिकतर होटलों में तकिए को झाड़ कर वापस रख दिया जाता है. आपको उस पर दाग तो नहीं दिखेंगे, लेकिन ये भी तो नहीं पता कि कितने लोग उस तकिया पर सो कर गए हैं, और उसे कहां-कहां रखा है.

Source: GettyImages

2. टीवी रिमोट

होटल रूम में टीवी रिमोट पर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने जब होटल के टीवी रिमोट का अध्ययन किया, तो पाया कि सबसे ज़्यादा कीटाणुओं की मात्रा उसमें ही होती है. कई लोग टीवी रिमोट को बाथरूम में ले जाते हैं, गन्दी जगहों पर रखते हैं और बाद में हाथ भी साफ़ नहीं करते. ज़ाहिर सी बात है कि ये छोटी सी चीज़ कीटाणुओं का डेरा है.

Source: DailyMail

3. रजाई

अगली बार होटल में रुकें, तो अपना खुद का कम्बल या रजाई रखना न भूलें. एक रिपोर्ट के अनुसार, होटल के कम्बल-रजाई साल में सिर्फ़ 4 बार बदले जाते हैं. इतने समय में न जाने कितने लोग उस पर सोये होंगे, क्या-क्या किया होगा, कोई नहीं जानता.

Source: CNN

4. ग्लास और मग

एक रिपोर्ट में पता चला है कि रूम में रखे ग्लास और मग होटल स्टाफ बिना धोए, सिर्फ़ खंगाल कर वापस रख देता है. कई बार तो उसे ऐसे डिटर्जेंट से धोया जाता है, जो शरीर के लिए हानिकारक है. इससे अच्छा तो आप साथ में डिस्पोज़ेबल ग्लास ले जाओ यार.

Source: DailyMail

5. टेलीफोन

टीवी रिमोट, टेलीफोन, मेनू जैसी सामान्य चीज़ें, जो होटल के कमरे में रखी रहती हैं, रूम साफ़ करते समय छूट जाती हैं. रूम सर्विस को कॉल करते समय जब आप रूम का टेलीफोन उठाएंगे, तो सैकड़ों कीटाणु आप पर हमला कर देंगे. ये चीज़ें ज़्यादातर साफ़ नहीं की जाती हैं, इसलिए इनमें कीटाणुओं की तादाद ज़्यादा होती है.

Source: LinkedIn

इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें, जिससे दूसरे सफाई पसंद लोगों को पता रहे कि होटल में रूम लेते वक़्त किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए.

Source: PopSugar