सपने सभी देखते हैं और सभी कभी न कभी इनसे डरे-सहमे उठे भी होंगे. अगर आप कुछ लोगों से पूछेंगे, तो उनके, आपके और बाकी कई लोगों के सपनों में कुछ चीज़ें लगभग एक जैसी होती हैं. जैसे मुझे लगता था कि बिल्डिंग से नीचे गिरने के सपने सिर्फ़ मुझे ही आते हैं. कोई मुझे मारने की कोशिश कर रहा है और मैं चीख नहीं पा रही, ये कई लोगों के साथ होता है.

Source: Pinimg

सपनों के कई अर्थ भी निकाले जाते हैं, जैसे बिल्डिंग से नीचे गिरने का अर्थ है कि आपकी लाइफ़ का कंट्रोल आपसे छूट रहा है. ऐसा ही एक सपना है, जो कई लोगों को आता है, Exam में सब भूल जाना. ये सपना कई बार बच्चों को Exams से पहले आता है, लेकिन कई ग़ैर-स्टूडेंट्स को भी ये सपना आता है. इसका अर्थ होता है कि कोई सिचुएशन आप हैंडल नहीं कर पा रहे और ये असल ज़िन्दगी में आपकी टेंशन को दिखता है. ये Helpless होने की स्थिति को दर्शाता है.

कई बार बच्चों को सपने में शेर, चीता या Wolf भी दिखते हैं. सिर्फ़ बच्चे ही नहीं, ये बड़ों को भी दिखते हैं. इसका सीधा मतलब होता है कि आपकी लाइफ़ में टेंशन और स्ट्रेस का स्तर बढ़ रहा है. कई Psychiatrist भी इन सपनों का यही निष्कर्ष निकालते हैं. वैसे स्ट्रेस और घबराहट का सबसे कॉमन सपना है ख़ुद को दांत चबाते हुए और कटकटाते हुए देखना.

Source: mental floss

सिर्फ़ दांतों का कटकटाना नहीं, दांतों का टूटते हुए गिरना भी घबराहट का ही एक Symptom है.

अगर आपका बच्चा आपसे ये इस तरह के सपने की बात करता है, तो उसकी बातों को सिर्फ़ सपना समझ के नज़रअंदाज़ करने के बजाए उसकी परेशानी को समझने की कोशिश करें.

ये बात और है कि आजकल बड़े लोग भी Anxiety के शिकार हैं.

कई बार सपने महज़ सपने नहीं, हक़ीक़त बयां करते हैं.  

Article Source: Daily Mail 

Feature Image Source: Kzcdn