इतिहास में हम सबने ज़रूर पढ़ा होगा कि आदिमानव गुफ़ाओं में रहते थे. लेकिन धीरे-धीरे गुफ़ाओं की जगह अपने लिए घर बनाये और उनमें रहना शुरू किया. ज़रा सोचिये कि अगर कोई आपसे कहे कि अब तुमको गुफ़ा में जाकर रहना होगा, तो क्या आप वहां रहना पसंद करेंगे. आपका जवाब नहीं ही होगा, क्योंकि गुफ़ा का नाम सुनते ही आपकी आंखों के सामने अंधेरा, नमी और निराशाजनक माहौल की छवि आएगी. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमने वो समय नहीं देखा, हम आधुनकि युग के हैं.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी आलीशान गुफ़ा के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्राचीन काल की गुफाओं जैसी नहीं है.

ये बहुत ही स्पेशल गुफ़ा है और इसे होटल का रूप दिया गया है. इसके बारे में जानकर आप वहां ज़रूर जाना चाहेंगे.

इस होटल का नाम 'La Dimora di Metello' जो बहुत ही खूबसूरत है. इसे Manca Studio के भाई-बहन की एक आर्किटेक्ट टीम Alfredo और Marina ने बनाया है. इसकी खासियत ये है कि इसे southern Italy में स्थित Matera की गुफ़ाओं को काटकर बनाया गया है.

Alredo और Marina के लिए इन गुफाओं को एक आलिशान होटल के रूप में परिवर्तित करना एक चुनौती थी. एक ऐसा होटल जहां लोग आरामदायक और सुरक्षित रहकर अपनी छुट्टियों का मज़ा ले सकें. और ये दोनों इसमें सफल भी हो गए. इन्होंने एक ऐसा होटल बना दिया, जहां कोई भी आजीवन रहना चाहेगा.

इन गुफ़ाओं को काटकर इसमें चार बड़े-बड़े हॉल रूपी कमरे, एक कॉमन आरामदायक जगह, एक छत और यहां तक कि एक Spa भी बनाया गया है.

यह आश्चर्यजनक रूप से विशाल है, जबकि इसको एक गुफ़ा को काटकर उसके अंदर बनाया गया है. होटल के कमरों को इस तरीके से डिज़ाइन किया गया है कि वो बड़े और विशाल लगें.

होटल की पूरी बिल्डिंग लगभग 3,200 Square Feet फैली हुई है. इतना ही नहीं, यहां रौशनी की बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है, ताकि आपको कहीं भी अंधेरे का एहसास न हो.

होटल के डिज़ाइनर्स ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि यहां पर ज्यादा से ज्यादा सूरज की रौशनी आये. साथ ही अलग से लाइट्स के इंतज़ाम भी किये गए हैं.

रौशनी ज्यादा लगे इसके लिए उन्होंने इसकी दीवारें सफ़ेद रखी हैं और इसमें ऐसी कलाकृति कराई है, जो इसके हवादार और खुले-खुले होने का एहसास कराये.

इसके अलावा यहां हर तरह की सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है, जैसे नहाने के लिए बॉथटब, सीढ़ियों पर शीशे, बड़ी-बड़ी सीढियां, आरामदायक बेड आदि.

केवल गुफ़ा की दीवारों को उनकी प्राकृतिक बनावट में ही रखा गया है, ताकि आपको ये एहसास भी हो कि आप एक गुफा में आरामदायक समय व्यतीत कर रहे हैं.

अगर यहां पर कभी भी आपको घुटन का एहसास हो तो आप छत पर जाकर खुली और ताज़ी हवा का आनंद उठा सकते हैं.

आइये अब देखिये इसकी कुछ और बेहतरीन फ़ोटोज़:

अब ध्यान रखिये कि अगर इटली जा रहे हैं, तो आपके लिए के ऐसा होटल भी है, जहां आपको गुफ़ा में रहने का मज़ा मिल सकता है.

Source: metro