अच्छे कपड़े पहनना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन ज़रूरी नहीं कि जो कपड़े देखने में अच्छे हों, उन्हें पहन कर हर कोई अच्छा लगे. क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर के लोगों की शारीरिक बनावट (बॉडीशेप) को 5 प्रकारों में बंटा गया है और हर बॉडीशेप का अपना एक अलग पहनावा होता है. अगर आप अपनी बॉडीशेप के हिसाब से कपड़े पहनेंगे तभी आप अच्छे दिख दिखेंगे. किसी और आकार के कपड़े पहन कर आप न सिर्फ़ कपड़े की खूबसूरती बिगाड़ते हैं, बल्कि खुद की भी स्मार्टनेस खत्म करते हैं. किस बॉडीशेप के लोगों को कैसे कपड़े पहनने चाहिए, ये बताते हैं हम आपको. तो ज़रा ध्यान से पढ़िए और इन टिप्स को जीवन में शामिल कर के आप भी स्मार्ट हो जाइए.

पहला टाइप, त्रिभुज (Triangle)

इस बॉडीशेप के लोगों के कंधे कमर से छोटे होते हैं. ऐसे लोगों के ऊपर चेक की शर्ट काफ़ी अच्छी लगती है, ऐसे लोगों को डार्क रंग की स्ट्रेट फिटिंग पैंट पहननी चाहिए. सीधी लाइन्स वाली शर्ट भी ऐसे लोगों पर काफ़ी सही लगती है. अगर सूट पहनना है, तो 3 पीस वाला न पहने, ये आपको मोटा दिखाएगा, उसकी जगह अगर आप ब्लेज़र पहनेंगे, तो काफ़ी हैंडसम दिख सकते हैं.

दूसरा टाइप, उल्टा त्रिभुज (INVERTED TRIANGLE)

वैसे तो इस बॉडीशेप को सबसे फ़िट माना जाता है और लोगों की ऐसी धारणा है कि ये कैसे भी कपड़े पहन ले अच्छा ही लगेगा. लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसे लोगों के ऊपर टाइट फ़िटिंग टी-शर्ट और शर्ट अच्छी लगती है. पैंट या जींस के साथ शर्ट को अन्दर कर के पहनने से इनका शेप बेहतर दिखता है. Slim-fit shirts या वी गले वाली टी-शर्ट इन पर काफ़ी अच्छी लगती है.

तीसरी टाइप. आयताकार (RECTANGLE)

ऐसे बॉडीशेप में कंधे और कमर का आकार समानांतर होता है. इसे आम बोलचाल भाषा में रेगुलर शेप कहते हैं. इस आकार के शरीर वाले लोग पर शॉर्ट और पूरी बांह वाली टी-शर्ट काफ़ी अच्छी लगती है. इन के उपर फॉर्मल कपड़े भी अच्छे लगते हैं. लेकिन रेगुलर शेप की पैंट इन पर ज़्यादा अच्छी लगती है. ऐसे आकार के शरीर वालों के ऊपर प्रिंट शर्ट और रेगुलर फ़िट जींस भी सही लगती है.

चौथा टाइप, अंडाकार (Oval)

ऐसे आकार के शरीर वाले लोगों पर टाइट फ़िटिंग कपड़े बिलकुल अच्छे नहीं लगते. ऐसे लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि वो ढीले कपड़े पहने. इन्हे कोशिश करनी चाहिए कि प्लेन शर्ट या टी-शर्ट के साथ वो रेगुलर फ़िट जींस या पैंट पहने. इससे इनका आकार सही लगेगा.

पांचवा टाइप, चतुर्भुजाकार (TRAPEZOID)

इस आकार के लोगों के कंधे कमर से थोड़े से चौंड़े होते हैं. ऐसे लोगों पर ज़्यादातर कपड़े अच्छे लगते हैं. लेकिन इन लोगों को भी बेहतर दिखने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए. ऐसे लोगों को कभी भी ढीली पैंट या जींस नहीं पहननी चाहिए, स्ट्रेट फ़िट जींस इन पर अच्छी लगती है. शर्ट और टी-शर्ट के साथ भी इन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फ़िट साइज ही पहनने. सीधी लाइन्स वाली शर्ट इनकी स्मार्टनेस में चार चांद लगा सकती हैं.

तो अब पहले आप खुद को शीशे में देखिए और अपने शरीर के आकार को पहचानिए. फिर अपने कपड़ों को शरीर के आकार के हिसाब से चुनिए. आपको अपनी स्मार्टनेस में बढ़ावा साफ़ दिखेगा.

Art By: Shruti