हर हादसा तकनीकी ख़राबी या किसी असामयिक कारण से नहीं होता, कभी-कभार गलती पायलट की भी होती है. एक ऐसा ही हादसा होने वाला था शनिवार की रात को, लेकिन तभी पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया. कनाडा में एक विमान उड़ान भरने को तैयार था, उसमें पायलट और यात्री सब बैठ गये थे, तभी पुलिस ने नशे में धुत पायलट को गिरफ्तार कर लिया. जी, सही सुना आपने. 37 साल का ये पायलट नशे में धुत होकर जहाज़ उड़ाने निकला था.

Source: RT

गिरफ़्तारी के दो घंटे के बाद जब जांच की गई तो पायलट के शरीर में शराब की मात्रा वैध मात्रा से तीन गुना ज़्यादा पाई गई. ये प्लेन सनविंग बजट एयरलाइन्स का था. थोड़ी देर बाद प्लेन को किसी दूसरे पायलट के नियंत्रण में कनाडा के कैलगरी से मेक्सिको के कैनकन के लिए रवाना कर दिया गया.

Photo Credit: Mark King

जहाज़ में सौ यात्री सवार थे, पर शराब में डूबे पायलट को किसी के जान की परवाह नहीं थी. उसका अजीब व्यवहार देख कर कर्मचारियों ने शिकायत दर्ज कराई. प्रशासन शराब के नाम पर तुरंत ही सतर्क हो गया. पायलट को कॉकपिट से बाहर निकाला गया और गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अगर ये पायलट प्लेन लेकर जाता तो कोई न कोई हादसा तो होना तय था. पुलिस इस मामले में फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं कर रही.

Source: BBC