सपनों से भी ज़्यादा ख़ूबसूरत शहर वेनिस के बारे में आपने सुना ही होगा, जिसकी गलियों में पानी के साथ-साथ मन भी तैरने लगता है. सपनों के एक ऐसे ही शहर को सऊदी अरब भी अपने यहां बसाने की तैयारी कर रहा है, जिसके लिए उसने पूरी तरह से कमर कस ली है.

ये शहर Kleindienst Group द्वारा समुद्र से 2.5 मील की दूरी पर 507 मिलियन डॉलर की लागत से दुबई में बसाया जा रहा है. इसमें एक समय में 3,000 लोग शहर का आनंद उठा सकेंगे.

इस शहर में चार डेक होंगे, जिनमें से तीन पानी के ऊपर रहेंगे. इन तीनों में लोग रहने के साथ ही रेस्टोरेंट में खाने और शॉपिंग का आनंद उठा सकेंगे, जबकि एक डेक पानी के अंदर रहेगा.

मेहमानों को यहां नाव, हेलीकॉप्टर और सीप्लेन के ज़रिये आना होगा, जिसके बाद वो 'Piazza San Marco' में चेक-इन करेंगे, जो एक अंडरवाटर लॉबी है. Venice से एक गाड़ी लोगों को कैनालों में बने केबिन तक ले कर जाएगी.

इन डेक्स पर 414 केबिन हैं. पानी के अंदर बने हुए केबिन्स से लोग समुद्र के अंदर की ख़ूबसूरती का मज़ा ले पाएंगे. यहां से आप ऊपर गुज़र रही वॉटर कार को भी देख सकेंगे.

इस शहर में साल भर Carnivale di Venezia, Binnale di Venezia और Festa del Rendentore जैसे ट्रेडिशनल फेस्टिवल का आयोजन होता रहेगा.

मेहमान यहां बने 24 पूल्स पर आराम कर सकेंगे. इसके साथ ही यहां से 400,000 स्क्वायर फ़ीट में फैले कोरल रीफ़ पर पेड़ लगाने की योजना है, जिससे इस समुद्री ख़ूबसूरती को बढ़ाया जा सके.

Source: TheSun