भारत की जनता को अंडरवॉटर रेस्टोरेंट, स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी और सिग्नेचर ब्रिज के बाद एक और सौगात मिलने वाली है, वो है अंडरवॉटर ट्रेन. इसे दुबई से मुंबई के बीच समुद्र के अंदर चलाने की योजना बनाई जा रही है. इस ट्रेन से केवल यात्रा ही नहीं, बल्कि सामान का आयात-निर्यात भी किया जा सकेगा.

Source: curlytales

Khaleejtimes की रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेशनल अडवाइज़र ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ़ कंसल्टेंट Abdulla Alshehhi ने अबु धाबी में यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान बताया, ‘इस अंडरवॉटर रेल नेटवर्क से यूएई-भारत के अलावा दूसरे देशों को भी फ़ायदा होगा. इसमें यात्रा करने के अलावा तेल और अन्य सामानों के आयात-निर्यात के लिए भी विचार-विमर्श किया जा रहा है. इससे द्विपक्षीय कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा. भारत को तेल का निर्यात किया जाएगा और नर्मदा से अतिरिक्त पानी का आयात किया जाएगा. पहले इस प्रोजेक्ट के लिए फ़िज़िबिलिटी स्टडी की जाएगी. अगर हम ऐसा करने में क़ामयाब रहे तो, ये रेल नेटवर्क करीब 2000 किलोमीटर का होगा.'

आपको बता दें, अभी इस तरह के कई प्रोजेक्ट लिस्ट में हैं. दुबई से मुबंई के अलावा चीन रूस, कनाडा और अमेरिका को भी जोड़ने पर विचार किया जा रहा है. भारत में मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है.