भारत में कोई वार्ड पार्षद का चुनाव भी जीत जाए, तो उसमें ऐसी अकड़ आ जाती है जैसे कि अगले ज़िल्ले इलाही तो वो ही हैं. वहीं नीदरलैंड के प्रधानमंत्री Mark Rutte देश की सर्वोच्च कुर्सी पर बैठने के बाद भी ज़मीन से जुड़े हुए हैं.

Source: politico

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें Mark पोछा मारते दिख रहे हैं. हुआ यूं कि प्रधानमंत्री Mark Rutte पार्लियामेंट से बाहर निकल रहे थे तभी गेट के पास उनके हाथ की कॉफ़ी फ़र्श पर गिर गई. प्रधानमंत्री ने बिना देरी किए पोछा मंगा कर सफ़ाई करनी शुरू कर दी. गेट पर लगे कॉफ़ी के छींटों को भी उन्होंने ख़ुद कपड़े से अच्छी तरह साफ़ किया. इस बीच वहां मौजूद सफ़ाईकर्मी उनके लिए ताली बजा रहे थे और Mark की तारीफ़ कर रहे थे.

इस वीडियो को पाकिस्तानी पत्रकार हामिद मीर ने ट्विटर पर शेयर किया और उनकी सादगी की प्रशंसा की. इस वीडियो को कई बार री-ट्वीट किया गया. लोग Mark की तारीफ़ में कसीदे पढ़ने लगे और अपने देश के नेताओं को Mark से लोकव्यवहार सीखने की सलाह दी.

Source: india

Mark Rutte नीदरलैंड में काफ़ी लोकप्रिय हैं. उनकी सादगी वहां के लोगों को पसंद आती है. Mark प्रधानमंत्री कार्यलय साइकिल से जाते हैं, यहां तक कि जब वो राजा से मिलने गए थे, तब भी साइकिल पर ही गए थे.