लाइफ़ में कई परिस्थितियां आती हैं जब छोटे-छोटे नुस्ख़े बहुत कारगर सिद्ध हो सकते हैं. जैसे रस्सी कैसे बांधी जाए. बहुत आसान-सी चीज़ है, लेकिन जब बांधने जाओ तो नानी याद आ जाती है. ऐसी और कई ट्रिक्स हैं जो आपको रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में मदद करेंगी और आप इन्हें सिर्फ़ 60 सेकंड या उससे भी कम में सीख सकते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

1. नकली और असली केसर में फ़र्क पता करना

केसर को एक कागज़ के ऊपर रखिये और उस पर थोड़ा सा पानी डालिये. नकली केसर में से लाल रंग निकल जायेगा क्योंकि उसे डाई किया गया है. असली केसर से पीला या नारंगी रंग निकलेगा, लेकिन केसर की पत्तियों का रंग नहीं झड़ेगा.

Source: Quora/Zora Vasulinova

2. धार्मिक स्थल से चप्पल चोरी होने से कैसे बचाएं

ये कई लोगों के साथ हुआ होगा कि मंदिर या मस्जिद से आपकी चप्पलें चोरी हो गई हों. ऐसे बेगैरत चोरों से बचने का बहुत ही आसान तरीका है. अपनी दोनों चप्पलों को अलग-अलग कोने में रखें. एक चप्पल कोई उठा के थोड़ी न ले जायेगा.

Source: Desinema

3. चाकू को घर पर ही तेज़ करें

एक स्टील का औज़ार लें (स्क्रू ड्राइवर चलेगा). एक हाथ में औज़ार पकड़ें और दूसरे हाथ में चाकू. चाकू के पिछले हिस्से को औज़ार के पास रखें जिससे दोनों के हैंडल पास-पास हों. चाकू के ब्लेड को करीब 20 डिग्री के एंगल पर औज़ार की सतह के ऊपर-नीचे रगड़ें. इसे 5-6 बार दोहराएं.

4. सीटी बजाना सीखें

मानिए कि जंगल या पहाड़ पर ट्रेक करते समय आप अपने ग्रुप से अलग हो गए हैं. उनका ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए सीटी बहुत कारगर सिद्ध हो सकती है. अगर आपको सीटी नहीं बजानी आती है तो कोई बात नहीं, हम सिखा देते हैं. अपनी तर्जनी और बीच की उंगली से 'V' शेप बनायें और अपने चेहरे के पास लाएं. अपने होठों को दातों के ऊपर रखें. इस 'V' को जीभ के नीचे रखें. जीभ को जीभ के ऊपर चढ़ाएं और उंगली के बीच की जगह से फूंक मारें. अगर पहली बार में सीटी न बजे तो उंगलियों को अंदर-बाहर करें.

5. रस्सी की नॉट बांधना सीखें

रस्सी बांधना आपके बहुत काम आ सकता है. ऐसी ही एक नॉट को कहते हैं बो-लाइन नॉट जिसे बांधना बहुत आसान है और इसकी पकड़ भी सॉलिड होती है. रस्सी को हाथ में ले कर उसका एक लूप बनायें. इस पहले लूप के पीछे दूसरा लूप बनायें और इसका थोड़ा सा अंश पहले लूप के अंदर से ले जाएं. रस्सी के अंत को दूसरे लूप के टिप से पास करें और ज़ोर से कसें. आपकी नॉट तैयार है.

6. अपना स्ट्रेस कम करें और कॉन्फिडेंस बढ़ाएं

आपकी मुद्रा और आसन से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ सकता है. अगर आपको नहीं लगता तो ये नुस्ख़ा उपयोग में लाएं. इसे हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने सुझाया है. अपने घर या ऑफिस में एकांत की जगह ढूंढें. अगर आपके सामने शीशा है तो और भी अच्छा होगा. शीशे के सामने तन के सीधे खड़े हो जाएं. अपनी ठोड़ी को ऊपर करें और एक ताकतवर मुद्रा में खड़े रहें. ऐसा लगना चाहिए कि आपसे बलशाली दुनिया में कोई नहीं है. झुक के बिलकुल न खड़े हों. इस मुद्रा में शरीर टेस्टोस्टेरोन केमिकल छोड़ता है जो आपको जोश देगा, स्ट्रेस कम करेगा और आपका मनोबल बढ़ाएगा. अगर आप कहीं स्पीच देने जा रहे हैं या इंटरव्यू के लिए तैयार हो रहे हैं तो ये मुद्रा आपकी बहुत मदद कर सकती है.

7. खुली आग पर खाना बनायें

अगर आप कैंपिंग करने जा रहे हैं, तो खाना भी बनाना होगा. आग तो आप लगा लेंगे, लेकिन खुली आग पर खाना बनाएंगे तो जल जायेगा. ऐसे में ये नुस्ख़ा अपनाएं. खाने की सामग्री को साथ में मिला लें और एक बड़े एल्युमीनियम फॉयल में उसे रैप कर लें. इस एल्युमीनियम फॉयल को अच्छे से सील करें, जिससे नमी बाहर न निकले. इस फॉयल को आग पर रखें. कोशिश करें की आग सीधे फॉयल पर न लगे. थोड़ी देर इसे गर्म होने दें और जल्द ही गरमा-गरम पका हुआ खाना तैयार हो जायेगा.

8. अनार के दाने निकालना

अनार एक ऐसा फल है जिसे खाने के लिए बहुत मेहनत लगती है. आपको ऐसा नुस्ख़ा बताते हैं जिससे अनार के दाने निकालना बहुत आसान हो जायेगा. अनार को बीच से आधा काट लें. एक हिस्से के ऊपरी भाग को पकड़ कर उस पर लकड़ी के चम्मच से चोट मारें. ऐसा करने से दाने आसानी से निकल जायेंगे. नीचे कटोरी रखना न भूलें.

Source: LifeHacker

9. शीशे से फॉग हटायें

सर्दी का मौसम है और बाथरूम में गरम पानी से नहाने के बाद आपके शीशे पर फॉग ज़रूर जम जाता होगा. इसे तौलिये से साफ़ करने का कष्ट न करें. हेयर ड्रायर से शीशे पर गर्म हवा छोड़ें, शीशा पहले जैसा साफ़ हो जायेगा.

Source: LifeHacker

10. सिर्फ़ 2 स्टेप में शर्ट फोल्ड करें

शर्ट फोल्ड करना कई लोगों के लिए टेंशन का काम हो सकता है. आपको ऐसा आसान तरीका बताते हैं जिससे आप सिर्फ़ 2 स्टेप्स में शर्ट फोल्ड कर पाएंगे. ये वीडियो देखें.

Source: GP

11. सिर्फ़ 5 सेकंड में टाई बंधना सीखें

मीटिंग में पहुंचने पर अगर आप लेट हो रहे हैं और टाई नहीं बांधी है तो कोई बात नहीं. सिर्फ़ 5 सेकंड लगेंगे आपको टाई बांधने में. सच में! यकीन नहीं होता तो ये वीडियो देखिये.

Source: Daniel Callister

12. क्रेयॉन को मोमबत्ती बनायें

घर पर लाइट चली जाए और मोमबत्ती न हो तो बड़ी मुश्किल हो सकती है. कोई गल नहीं साहब, अगर आपके पास क्रेयॉन्स पड़े हों तो उन्हें जला लीजिये. एक क्रेयॉन करीब 30 मिनट तक रौशनी दे सकता है.

Source: Awesomeinventions

ऐसी छोटी-छोटी ट्रिक्स आपको ज़रुरत के समय बहुत मदद कर सकती हैं. आप भी इन नुस्खों को इस्तेमाल करें और हमें कमेंट कर के बताएं कि इनमें से कौन-सी ट्रिक आपके लिए कारगर सिद्ध हुई. अगर आपके पास भी ऐसे नुस्खें हैं तो कमेंट सेक्शन में उन्हें डालें.


Illustrations By: Christopher Wright