सूपरफ़ूड्स...मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, फ़ूड वीडियोज़ में अकसर आपने ये शब्द सुना होगा. सुपरफ़ूड्स हैं क्या? सूपरफ़ूड्स नाम से ही ज़ाहिर है किन इन खाने की चीज़ों में कुछ ऐक्सट्रा ज़रूर होगा.

ऐसी खाने की चीज़ें, जिनमें ऐक्सट्रा पोषक तत्व होते हैं, सूपरफ़ूड्स की कैटगरी में आते हैं. इन्हें खाने से न सिर्फ़ बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, बल्कि शरीर का Energy Level और रोग प्रतिरोधक क्षमता दोनों बढ़ते हैं.

सूपरफ़ूड्स में Beta-Carotene, Vitamin A,C,E, Flavanoids और Selenium जैसे Antioxidants होते हैं, जो Cell Damage के रेट को कम करते हैं.

सही Quantity में अगर इन 4 खाने की चीज़ों को खाया जाये तो स्वास्थ्य में फ़र्क आप ख़ुद महसूस करेंगे:

काला चना (50 ग्राम प्रति दिन)

Source- Total News Express

काले चने का Glycamic Index बहुत कम(14) होता है, इसलिये इसे पचाना आसान होता है. मधुमेह और दिल की बीमारियों से ग्रसित लोगों और वज़न कम करने में लगे के लिए ये वरदान है. जिन खाने की चीज़ों का Glycamic Index 55 या इससे कम होता है, वो धीरे-धीरे डायजेस्ट होती हैं और इससे शरीर को ज़रूरत के हिसाब से Energy मिलती रहती है. जिन चीज़ों का Glycemic Index 70 या इससे ज़्यादा होता है, जैसे कि मीठी चीज़ें, इनसे Glucose Level काफ़ी बढ़ जाता है.

काले चने को भिगोकर, भूनकर या उबालकर किसी भी तरीके से खाया जा सकता है. 1/4 कप पके काले चने में उचित मात्रा में प्रोटीन और High-Quality Carbohydrate और Fibre पाया जाता है. चने में मौजूद High Fibre, Unhealthy Blood Fats जैसे Bad Cholestrol (LDL) और Triglycerides को भी कम करता है.

लहसुन (प्रति दिन 3-4 कलियां)

Source- Organic Facts

लहसुन में Vitamin C, B6, Manganese और Selenium, Allicin होता है. इन पोषक तत्त्वों से High Blood Pressure, High Cholesterol को नियंत्रित किया जा सकता है. लहसुन खाने से दिल की बीमारियां, इंफ़ेक्शन और कई तरह के कैंसर का भी रिस्क कम हो जाता है.

एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, 200 ग्राम लहसुन का पाउडर दिन में तीन बार खाने से High Blood Pressure नियंत्रित किया जा सकता है.

मेथी (25 ग्राम रोज़ाना)

Source- Pinterest

मेथी, धमनियों को संकुचित होने से रोकती है. रोज़ मेथी खाने से High Blood Pressure, High Blood Glucose Level कम होता है. Stroke, दिल की बीमारियों और मधुमेह के आसार भी कम हो जाते हैं. मेथी के दाने और मेथी के साग दोनों का ही Glycamic Index कम होता है, यानि ये धीरे-धीरे डायजेस्ट होते हैं.

शोध के अनुसार खाना खाने से 15 मिनट पहले मेथी के दाने खाने से Blood Glucose Level को नियंत्रित किया जा सकता है. मेथी साग और मेथी दाने Antacid की तरह काम करते हैं और डायजेशन से जुड़ी समस्याओं जैसे सीने में जलन, भूख न लगना, Constipation आदि में काफ़ी कारगर साबित होते हैं. Periods Pain में भी मेथी दाने खाने से आराम मिलता है.

मेथी के दानों को कपड़े में रखकर लपेटने से सूजन, Muscle Pain, Eczema में भी आराम मिलता है.

आंवला (रोज़ाना 1)

Source- Stylecraze

दुनिया में सबसे ज़्यादा विटामिन सी अगर किसी फल में है तो वो आंवला में. 1 आंवला में 3000 mg विटामिन सी होता है जो कि एक संतरे से 20 गुना ज़्यादा है. इसके सेवन से शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और दिल की बीमारियों का ख़तरा भी कम हो जाता है.

अगर ये लेख पसंद आया हो तो हमें ज़रूर बतायें, हम ऐसे ही और आर्टिकल आपके लिए ले आयेंगे.

Source- HT