दुनिया के सबसे बुद्धिमान लोगों का रहन-सहन अकसर आम लोगों से कुछ जुदा ही होता है. यही कारण है कि शुरू में लोग उन्हें अजीब भी समझने लगते हैं. आप Benjamin Franklin का उदाहरण ले सकते हैं. वो कभी-कभी बिना कपड़ों के खुली हवा में 'Air Baths’ लेते थे.

आज हम आपको Albert Einstein की कुछ अजीब आदतों के बारे में बता रहे हैं:

दस घंटे की नींद

अमेरिका में लोग औसतन 6.8 घंटे की नींद लेते हैं, लेकिन Einstein अपनी नींद से कभी समझौता नहीं करते थे. वो हर दिन कम से कम दस घंटे सोते थे.

वॉक पर जाना

चाहें जो भी हो, वो अपनी डेली वॉक कभी मिस नहीं करते थे. Darwin जैसे वैज्ञानिक भी दिन में कम से कम 45 मिनट वॉक ज़रूर करते थे. ये साबित हो चुका है कि चलने से मेमोरी और क्रिएटिविटी बढ़ती है.

Spaghetti खाना

उन्होंने एक बार कहा था कि इटली में उन्हें सबसे ज़्यादा गणितज्ञ, Levi-Civita और खाने में Spaghetti पसंद है. दिमाग को काम करने के लिए लगातार एनर्जी चाहिए होती है, इसलिए दिमाग के ठीक से काम करने के लिए अच्छा खाना बेहद ज़रूरी है.

पाइप पीना

Einstein को स्मोक करने की आदत थी. वो पाइप पीते थे. उनका मानना था कि इससे शांतचित रहने में मदद मिलती है. कई बार तो वो सड़क से सिगरेट बट्स उठा कर बचा-कुचा तम्बाकू अपने पाइप में भर लिया करते थे.

मोजे न पहनना

जी हां, उन्हें मोज़े पहनना बिलकुल पसंद नहीं था. ये काम वो बचपन से ही छोड़ चुके थे. हालांकि, ऐसे कोई प्रमाण नहीं हैं कि इससे दिमाग को कोई फ़ायदा मिलता है. उन्हें बन-ठन के रहने में कोई दिलचस्पी नहीं थी.

Source: BBC