अपनी 61 साल की शादी के बाद इस दम्पति ने एक-दूसरे के हाथ पकड़े हुए इस दुनिया को अलविदा कह दिया. हॉस्पिटल स्टाफ़ ने इस कपल को आख़िरी अलविदा कहने के लिए इनके बेड को एक साथ कर दिया. ये बात आपको भले ही फ़िल्मी लगे, लेकिन ये असल ज़िन्दगी में एक-दूसरे से बेइंतेहां मोहब्बत करने वाले एक शादी शुदा जोड़े की है.

84 वर्षीय Doris और 83 वर्षीय Wilf Kelly, दोनों पति-पत्नी थे और दोनों ही अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं के चलते Darlington Memorial Hospital के अलग-अलग वार्डों में एडमिट थे. लेकिन हॉस्पिटल के कर्मचारियों ने इनके बेड्स को एकसाथ एक ही वार्ड में शिफ़्ट कर दिया, ताकि ये दंपति अपने आख़िरी समय में एकसाथ रह सके. इस कपल के 7 बच्चे, 16 नाती-पोते और 13 परपोते हैं. Doris का निधन 1 सितम्बर को सुबह के समय हुआ था, जबकि Wilf की मौत उनकी पत्नी की मौत के 24 घंटे बाद हुई थी.

Doris और Wilf की फ़ैमिली ने हॉस्पिटल स्टाफ़ के इस नेक काम के लिए उसको सम्मानित भी किया. इस कपल ने इसी वार्ड में 25 अगस्त को अपनी शादी की 61वीं सालगिरह मनाई थी.

इनके सात बच्चों में से एक Bernadette Moscrop ने कहा, 'हॉस्पिटल स्टाफ़ ने इस बात पर गौर किया कि इस कपल के फ़ैमिली मेंबर्स को अपने माता-पिता को देखने के लिए एक कमरे से दूसरे कमरे तक बार-बार जाना पड़ता है.' मेरे हिसाब से ये बहुत ही आश्चर्यजनक और हैरान करने वाली बात थी कि हॉस्पिटल की नर्सेज़ ने दोनों को एक ही कमरे में शिफ़्ट कर दिया और उसके बाद उनके बेड भी साथ ही कर दिए. मेरी मां ने अपनी आख़िरी सांसें पापा के हाथों को पकड़ कर लीं.'

इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि 'नर्सिंग स्टाफ़ ने सहानुभूति, समर्थन, देखभाल और धैर्य का अद्भुत प्रदर्शन उस समय किया, जब Kelly की फ़ैमिली को सहानुभूति और सपोर्ट की सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी.' इसके लिए हमारा परिवार हमेशा उनका आभारी रहेगा.'

खराब स्वास्थ्य के कारण Wilf ने गर्मियों में कुछ दिन Temporary Care Home में बिताये थे, लेकिन वो जल्दी ही अपनी पत्नी के पास वापस आ गए थे. लेकिन अगस्त के अंत में Wilf को अस्पताल में एडमिट कराया गया था. पति के हॉस्पिटल में एडमिट होने के कुछ दिनों बाद ही Doris को भी उनकी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के चलते हॉस्पिटल ले जाया गया.

वार्ड नंबर 41 की मैनेजर, Sister Natalie Walker ने कहा, 'हमें पूरी उम्मीद थी कि देखभाल के साथ-साथ Kelly और उनकी पत्नी को एक-दूसरे का साथ सजह महसूस कराएगा. उन दोनों को एकसाथ एक-दूसरे के हाथों में हाथ डाले हुए देखना अद्भुत था. मरीज और उसके प्रियजनों की देखभाल करने का एक अहम हिस्सा होता है दयालु और विचारशील होना.

वास्तव में ये एक कठिन समय होगा Kelly की फ़ैमिली के लिए हमारी सहानुभूति उनके साथ है.

Source: thesun