क्या आपने हॉलीवुड की वो फ़िल्म 'The Elephant Man' देखी है? अगर आपने ये फ़िल्म देखी है, तो शायद आप जानते नहीं होंगे कि ये कहानी किसी आदमी के जीवन पर आधारित है. 31 वर्षीय ब्रायन Proteus Syndrome नाम की एक बीमारी से पीड़ित हैं.

ये बीमारी ऐसी है कि इसमें किसी इंसान की शरीर की हड्डियां की वृद्धि होते रहती है. आपको जान कर हैरानी होगी कि ब्रायन अभी तक कुल 42 सर्जरी करवा चुके हैं. उन्होंने ये सारी सर्जरी अपने जीवन को सुचारू बनाने के लिए करवाया है. उन्होंने अपने घुटने की हड्डी के साथ ही साथ Lung भी निकलवा दिया है.

ब्रायन के घुटने पर एक दूसरा Kneecap लगा है, जिसकी वजह से उन्हें चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है.

ब्रायन को इस बीमारी के बारे में तीन साल पहले ही पता चला. आपको बता दें कि ये बीमारी दस लाख लोगों में से किसी एक को ही होती है.

ब्रायन को इस बीमारी का आभास युवावस्था में ही हो गया था. उस वक़्त उनकी हड्डियों में अप्रत्याशित दर से वृद्धि होने लगी और उन्हें कई सर्जरी करवानी पड़ी. इस बीमारी से ब्रायन को शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ी.

स्कूल में उन्हें कई तरह की बातें सुनने को मिलती थीं. बाकी बच्चे उन्हें Frankenstein’s Monster कह कर बुलाते थे. ब्रायन के लिए इन सब चीज़ों का सामना करना आसान नहीं था.

सर्जरी से परेशान हो चुके ब्रायन के जीवन में कुछ भी सही नहीं चल रहा था. तभी उनको एक लड़की Angie का साथ मिला, जिससे उन्होंने शादी कर ली. ब्रायन को कभी ऐसी उम्मीद ही नहीं थी कि उन्हें किसी का प्यार मिल पायेगा.

ब्रायन का कहना है कि जब लोग मुझसे मिलते हैं, तो वो मुझे देख कर खुश होते हैं. पर मैं जैसा भी हूं, ये मुझे पसंद नहीं है. Angie मेरे बाहरी स्वरुप से नहीं, बल्कि अंदर से मुझे चाहती है. उसके आने से पहले मुझमें कोई फीलिंग नहीं थी, पर अब मैं महसूस करता हूं और उसे बताता हूं कि मैं परेशान हूं या मुझे दर्द हो रहा है.

ब्रायन ने जब ये बात अपने घरवालों को बताई, तो उनकी मां ने कहा कि ऑपरेशन के बाद वो उनसे शादी कर सकते हैं. फिर क्या था, ब्रायन और Angie बंध गये शादी के बंधन में.

अब Angie को ब्रायन की हालत न तो डराती है और न ही विचलित करती है. Angie ने डेटिंग साईट पर ब्रायन की फ़ोटो देखी थी, सब जानने के बाद भी वो ब्रायन को ना नहीं बोल पाई.

अब ब्रायन की एक बेटी भी है और वो बहुत ज़िम्मेदार पिता हैं. वो अपनी बेटी और पत्नी से बहुत प्यार करते हैं.

सबको पता है कि जैसे-जैसे ब्रायन की उम्र बढ़ेगी, उनकी हालत ख़राब होती जाएगी. पर जीना इसी का नाम है कि आज को भरपूर जिया जाए.

Source: TheSun