हेल्मेट दो पहिया वाहन चलाने वालों के लिए काफ़ी ज़रूरी चीज़ है. अक्सर लोग इसे पुलिस से बचने के लिए पहनते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि ये हमारी सुरक्षा के लिए होता है. हाल ही में एक अजीब ख़बर ने सब का ध्यान बिहार की तरफ़ घुमा दिया है, जहां लोग बाइक पर हेल्मेट पहनना अपनी शान के खिलाफ़ समझते थे. वहीं बिहार के सरकारी कर्मचारी आज-कल हेल्मेट पहन कर ऑफ़िस में बैठ रहे हैं.

Source: indianexpress

ऐसा नहीं है कि इन सरकारी कर्मचारियों को बाइक से प्यार है या फिर इन्हें किसी से ख़तरा है. दरअसल इस ऑफ़िस की दीवार से बारिश के दिनों में पानी टपकता है, इस कारण वहां की दीवारें काफ़ी कमज़ोर हो गई हैं. पहले इन कर्मचारियों ने इसी पानी से बचने के लिए हेल्मेट पहना, लेकिन दीवार की हालत देख कर इन लोगों ने लगातार इसे पहनने की सोची.

पश्चिमी चंपारण के इस सरकारी ऑफ़िस में न सिर्फ़ कर्मचारी, बल्कि वहां अपना काम करवाने आने वाले लोग भी हेल्मेट पहन कर ही इस दफ़्तर में घुसते हैं. इस सरकारी ऑफ़िस के दफ़्तर की दीवारें बिलकुल जरजर अवस्था में हैं. कर्मचारियों ने कई बार इसकी शिकायत आला अधिकारियों से की लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है.

Source: dailypost

कर्मचारी बताते हैं कि दीवारों की हालत देख कर कोई भी बता सकता है कि हम यहां अपनी जान जोखिम में डाल कर काम कर रहे हैं. कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है. न सिर्फ़ कर्मचारी, बल्कि यहां आने वाले आम लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. हेल्मेट हमने पानी से बचाव के लिए पहनना शुरू किया था, लेकिन अब ये अपनी जान बचाने के लिए इस ऑफ़िस के अंदर पहनना काफ़ी ज़रूरी हो गया है.

Source: dailypost

सड़क पर होने वाले हादसों को ले कर हेल्मट के प्रति जागरूकता के बारे में तो हम सब ने सुना है, लेकिन बिहार के इन सरकारी कर्मचारियों का ऑफ़िस के अंदर हेल्मेट पहनना काफ़ी अनोखा है. आखिर जान हथेली पर रख कर ये लोग अपने काम को कर भी रहे हैं.