बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल सैकड़ों कलाकार डेब्यू करते हैं. इस दौरान कुछ अपनी मंज़िल की ओर सफ़लतापूर्वक बढ़ने लगते हैं, जबकि कुछ एक फ़िल्म के बाद ही इंडस्ट्री से गायब हो जाते हैं. किसी भी कलाकार के लिए बॉलीवुड में सरवाइव करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन नाम हो जाने के बाद सफ़ल बने रहना इससे कहीं ज़्यादा मुश्किल होता है. बॉलीवुड में एक बार सफ़ल हो जाने के बाद कलाकारों की महत्वकांशा बढ़ जाती है. वो और अच्छे की तलाश में अपने करियर को ही ख़त्म कर देते हैं. एक बार की असफ़लता उन्हें हमेशा के लिए बाहर इंडस्ट्री से बाहर कर देती है.

ये भी पढ़ें- 'लव स्टोरी' फ़िल्म से रातों-रात स्टार बन गए थे कुमार गौरव, जानते हो वो आज क्या कर रहे हैं? 

आज हम आपको 90 के दशक के कुछ ऐसे ही एक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी उस दौर में ज़बरदस्त फ़ैन फॉलोइंग हुआ करती थी. लेकिन ये कलाकार अधिक समय तक स्टारडम संभाल नहीं पाए और हमेशा के लिए इंडस्ट्री से आउट हो गए. हालांकि, इनमें से कुछ कलाकार ऐसे भी हैं जिन्हें आज के दौर की फ़िल्मों में छोटे-मोटे रोल मिल जाते हैं.

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से कलाकार शामिल है?

1- राहुल रॉय

राहुल रॉय (Rahul Roy) ने साल 1990 में महेश भट्ट द्वारा निर्देशित ब्लॉक ब्लास्टर फ़िल्म 'आशिक़ी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कुछ और फ़िल्में भी कीं, लेकिन वो दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ने में नाकाम रहे और जल्द ही फ़िल्मों से गायब हो गए. राहुल रॉय साल 2007 में 'बिग बॉस' के पहले सीज़न के विजेता बने थे. वो आख़िरी बार साल 2019 में 'Cabaret' फ़िल्म में नज़र आए थे.

राहुल रॉय (Rahul Roy)
Source: outlookindia

2- आयशा जुल्का 

90's के युवाओं के दिलों की धड़कन आयशा जुल्का (Ayesha Jhulka) को हम भला कैसे भूल सकते हैं. आयशा ने साल 1990 में सलमान ख़ान स्टारर 'कुर्बान' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. लेकिन साल 1992 में रिलीज़ हुई 'जो जीता वही सिकंदर' फ़िल्म के 'पहला नशा' गाने से युवाओं की क्रश बन गई थीं. इसके अलावा उन्होंने 90's की कई हिट फिल्मों में भी काम किया था. वो आख़िरी बार साल 2018 में 'Genius' फ़िल्म में नज़र आई थीं.

आयशा जुल्का (Ayesha Jhulka)
Source: idiva

3- कुमार गौरव  

कुमार गौरव (Kumar Gaurav) ने सन 1981 में 'लव स्टोरी' (Love Sotry) फ़िल्म से बॉलीवुड में धमाकेदार डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. 90 के दशक में कुमार 'तेरी कसम', 'जनम', 'नाम', 'स्टार', 'रोमांस', 'लवर्स' और 'हम हैं लाज़वाब' फ़िल्मों में भी नज़र आये थे. वो आख़िरी बार साल 2009 में कॉमेडी फ़िल्म 'My Daddy Strongest' में नज़र आये थे.

कुमार गौरव (Kumar Gaurav)
Source: yahoo

ये भी पढ़ें- 'कलियों का चमन' गाने के रीमिक्स से रातों-रात स्टार बनने वाली मेघना नायडू आजकल क्या कर रही हैं?

4- मधु  

मधु (Madhoo) ने साल 1991 में अजय देवगन के साथ 'फूल और कांटे' फ़िल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था. ये फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. इसके बाद वो उन्होंने 'पहचान', रोज़ा, ऐलान और जल्लाद समेत क़रीब 30 बॉलीवुड फ़िल्में की थी. मधु आख़िरी बार साल 2020 में अर्जुन रामपाल स्टारर 'Nail Polish' फ़िल्म में एक छोटे से किरदार में नज़र आई थीं.

मधु (Madhoo)
Source: jansatta

5- विवेक मुश्रान  

विवेक मुश्रान (Vivek Mushran) ने साल 1991 में ब्लॉक ब्लास्टर फ़िल्म 'सौदागर' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. सुभाष घई निर्देशित इस फ़िल्म में दिलीप कुमार, राज कुमार और मनीषा कोइराला भी थीं. इस फ़िल्म की सफ़लता के बाद विवेक रातों-रात स्टार बन गए थे. इसके अलावा वो 'फ़र्स्ट लव लेटर', 'प्रेम दीवाने' और 'राम जाने' जैसी फ़िल्मों में दिखाई दिए थे. विवेक आख़िरी बार साल 2018 में 'Veere Di Wedding' फ़िल्म में नज़र आये थे.  

Source: amarujala

6- नीलम कोठारी 

नीलम कोठारी (Neelam Kothari) ने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1984 में बॉलीवुड फ़िल्म 'जवानी' से की थी. इसके बाद उन्होंने 'लव 86', 'घर का चिराग', 'अग्निपथ', 'ख़ुदगर्ज़', 'पाप की दुनिया' और 'आग ही आग' जैसी हिट फ़िल्मों में भी काम किया. नीलम आख़िरी बार साल 2001 में 'Kasam' फ़िल्म में नज़र आई थीं. अब वो ज्वैलरी डिज़ाइनर बन चुकी हैं, साल 2011 में उन्होंने मुंबई में अपना ज्वैलरी स्टोर लॉन्च किया था.  

नीलम कोठारी (Neelam Kothari)
Source: cinestaan

7- ममता कुलकर्णी 

90 के दशक में ममता कुलकर्णी (Mamta Kulkarni) भी बॉलीवुड की बड़ी एक्ट्रेस मानी जाती थीं. ममता ने साल 1992 में 'तिरंगा' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. हालांकि, 'मेरा दिल तेरे लिए' उनकी पहली फ़िल्म थी. इसके अलावा उन्होंने 'आशिक़ आवारा', 'क्रांतिवीर', 'करन अर्जुन', 'सबसे बड़ा खिलाड़ी', 'घातक' जैसी सुपरहिट फ़िल्मों में भी काम किया. ममता आख़िरी बार साल 2002 में 'Kabhie Tum Kabhie Hum' फ़िल्म में नज़र आयी थीं.

ममता कुलकर्णी (Mamta Kulkarni)
Source: english

ये भी पढ़ें- पॉपुलर होने से पहले कैसे दिखते थे हमारे ये 15 फ़ेवरेट सिंगर्स, इन पुरानी तस्वीरों में देख लो

8- अनु अग्रवाल 

अनु अग्रवाल (Anu Agarwal) ने साल 1990 में महेश भट्ट द्वारा निर्देशित ब्लॉक ब्लास्टर फ़िल्म 'आशिक़ी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कुछ और फ़िल्में भी कीं, लेकिन वो दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ने में नाकाम रहीं. साल 1999 में वो एक कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गई थीं. दुर्घटना के बाद वो 1 महीने तक कोमा में रही थीं. इस दौरान उनका चेहरा बुरी तरह से बिगड़ गया था. इसके बाद वो बॉलीवुड में दोबारा कमबैक नहीं कर सकीं.

Source: bollywoodirect

9- रंभा  

रंभा (Rambha) ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1992 में मलयालम फ़िल्म 'सरगम' से की थी. इसके बाद साल 1995 में मिथुन-मधु स्टारर 'जल्लाद' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके अलावा वो 'जुड़वा', 'बंधन', 'बेटी नंबर 1', 'घरवाली बाहरवाली', 'क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता' और 'जानी दुश्मन' जैसी फ़िल्मों में भी नज़र आई. रंभा आख़िरी बार साल 2002 में 'प्यार दीवाना होता है' फ़िल्म में नज़र आई थीं.

रंभा (Rambha)
Source: photoartinc

10- ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) ने साल 1995 में राजकुमार संतोषी की रोमांटिक फ़िल्म 'बरसात' से बॉबी देओल के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई. इसके बाद ट्विंकल ने शाहरुख़ खान और आमिर ख़ान जैसे स्टार्स के साथ भी फ़िल्में की. लेकिन सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी होने के बावजूद उनका करियर कुछ ख़ास नहीं चला.

ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna)
Source: youtube

इनमें से कौन सी आपकी फ़ेवरेट एक्ट्रेस थीं?  

ये भी पढ़ें- जानते हो 90's की मशहूर अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि आजकल कहां हैं और क्या कर रही हैं?