हिंदी सिनेमा में एंट्री वाले हर स्टार की अपनी एक स्टोरी होती है. कई बार उन्हें पर्दे पर दिखने के लिये लंबा सफ़र तय करना पड़ता है. कभी वो कैमरे के पीछे काम करते-करते पर्दे के सामने आ जाते हैं. अगर बहुत कंफ़्यूज़न हो गया है, तो अब आपको सीधी और सरल भाषा में बताते हैं. हिंदी सिनेमा में बहुत से ऐसे स्टार्स हैं, जिन्होंने बड़े पर्दे पर एंट्री लेने से पहले कैमरे के पीछे काम किया है.  

चलिये ज़रा इन होनहार और मल्टी टैलेंटेड स्टार से मिल लेते हैं 

ये भी पढ़ें: इन 20 एक्सलूसिव तस्वीरों में देखिये ऑफ़ कैमरा कैसी ज़िंदगी जीते हैं बॉलीवुड स्टार्स 

1. विकी कौशल 

विकी कौशल आज के जाने-माने और कुशल अभिनेताओं में आते हैं. इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया था. 

विकी कौशल
Source: hindustantimes

2. परिणीति चोपड़ा 

एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा को एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी. इसलिये वो एक्ट्रेस बनने से पहले YRF के साथ बतौर PR सलाहकार के तौर पर जुड़ी हुई थीं.  

परिणीति चोपड़ा
Source: wp

3. विक्रांत मैसी 

अभिनय की दुनिया का हिस्सा बनने से पहले विक्रांत मैसी ने श्यामक डावर के साथ शो 'धूम मचाओ धूम' के लिए बतौर सहायक कोरियोग्राफ़र काम किया है.  

विक्रांत मैसी
Source: tellychakkar

4. वरुण धवन 

कुछ ही सालों में वरुण धवन ने इंडस्ट्री में अपनी अच्छी ख़ासी पहचान बना ली. हांलाकि, इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने कैमरे के पीछे काम किया. वो करण जौहर की फ़िल्म 'My Name Is Khan' में असिटेंट डायरेक्टर थे.  

वरुण धवन
Source: bobhata

5. सिद्धार्थ मल्होत्रा 

सिर्फ़ वरुण धवन ही नहीं, बल्कि सिद्धार्थ मल्होत्रा ने भी 'My Name Is Khan' में असिटेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया हुआ है. 

सिद्धार्थ मल्होत्रा
Source: digitalwissen

6. रणबीर कपूर 

रणबीर कपूर बॉलीवुड के लोकप्रिय और टैलेंटेड कलाकारों में गिने जाते हैं. कैमरे के सामने काम करने पहले वो भी कैमरे के पीछे काम कर चुके हैं. रणबीर 'आ अब लौट चलें' और 'ब्लैक' जैसी फ़िल्म्स के असिस्टेंट डायरेक्टर रह चुके हैं. 

रणबीर कपूर
Source: mensxp

7. सोनम कपूर  

सोनम कपूर ने भी संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'ब्लैक' में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था.  

सोनम कपूर
Source: indiatvnews

8. ऋतिक रौशन 

बॉलीवुड के सुपरस्टार ऋतिक रौशन के पास सहायक निर्देशक के रूप में काम करने का सबसे ज़्यादा अनुभव है. उन्होंने 'खु़दगर्ज़', 'किंग अंकल', 'करण अर्जुन' और 'कोयला' में सहायक निर्देशक के तौर पर ही काम किया है.  

ऋतिक रौशन
Source: scdn

9. अर्जुन कपूर 

अर्जुन कपूर ने 'सलामे-ए-इश्क़', 'कल हो न हो', 'नो एंट्री' और 'वॉटेंड' जैसी फ़िल्म में असिस्टेंट प्रोड्यूसर के रूप में काम किया है.  

अर्जुन कपूर
Source: laughingcolours

10. भूमि पेडनेकर 

अभिनय में क़दम रखने से पहले भूमि ने 6 साल तक YRF के लिए शानू शर्मा के साथ सहायक कास्टिंग निर्देशक के रूप में काम किया. 

भूमि पेडनेकर
Source: mid-day

अब ये सारे के सारे बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकार बन चुके हैं.