भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) ने पिछले 2 दशकों में काफ़ी तरक्की कर ली है. भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री को भोलीवुड या भोजीवुड के नाम से भी जाना जाता है. भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री की ब्रांड वैल्यू आज 2000 करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है. रवि किशन, मनोज तिवारी, रानी चटर्जी, निरहुआ, मोनालिसा, पवन सिंह, आम्रपाली दुबे, खेसारी लाल यादव और अक्षरा सिंह जैसे कलाकार देशभर में मशहूर हैं. रवि किशन, मनोज तिवारी और निरहुआ के बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको भोजपुरी सिनेमा की ख़ूबसूरत एक्ट्रेसस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी एक झलक पाने के लिए यूपी-बिहार में बवाल मच जाता है.

ये भी पढ़ें- इन 20 भोजपुरी फ़िल्मों के टाइटल पढ़कर आप बोल उठेंगे, ‘ई तो जिला टॉप बा’!

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन कौन सी एक्ट्रेसस शामिल हैं-

1- आम्रपाली दुबे 

आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey) वर्तमान में भोजपुरी सिनेमा की नंबर वन एक्ट्रेस हैं. वो सबसे अधिक फ़ीस लेने वाली भोजपुरी एक्ट्रेस भी हैं. भोजपुरी सिनेमा में कदम रखने से पहले आम्रपाली दुबे कई हिंदी टीवी सीरियल में भी नज़र आ चुकी हैं. आम्रपाली ने अपने भोजपुरी करियर की शुरुआत साल 2014 में निरहुआ (दिनेश लाल यादव) की फ़िल्म 'निरहुआ हिंदुस्तानी' से की थी. निरहुआ के साथ आम्रपाली ने 30 से अधिक हिट फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. यूपी-बिहार में आम्रपाली की एक झलक पाने के लिए बवाल मच जाता है.

आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey
Source: uniquenewsonline

2- मोनालिसा  

मोनालिसा (Monalisa) भोजपुरी सिनेमा की बड़ी स्टार मानी जाती हैं. साल 1997 में बॉलीवुड फ़िल्म 'जयते' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली मोनालिसा कई बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. इसके बाद साल 2008 में उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती-मनोज तिवारी स्टारर 'भोले शंकर' फ़िल्म से भोजपुरी सिनेमा में कदम रखा था. वो अब तक क़रीब 90 भोजपुरी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. इसके अलावा वो तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली और ओड़िया फ़िल्मों में भी नज़र आ चुकी हैं. यूपी-बिहार वालों के लिए मोनालिसा की एक झलक ही काफ़ी है.

मोनालिसा (Monalisa)
Source: timesofindia

3- रानी चटर्जी  

रानी चटर्जी (Rani Chatterjee) भोजपुरी सिनेमा की 'रियल क़्वीन' मानी जाती हैं. वो आज भोजपुरी सिनेमा की सबसे सीनियर एक्ट्रेस भी हैं. रानी ने साल 2004 में 15 साल की उम्र में मनोज तिवारी के साथ 'ससुरा बड़ा पैइसावाला' से भोजपुरी सिनेमा में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म उस समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म बनी थी. इसके बाद रानी चटर्जी ने एक के बाद एक कई सुपरहिट फ़िल्में दी और भोजपुरी सिनेमा 'रियल क़्वीन' बन गयीं.

रानी चटर्जी (Rani Chatterjee)
Source: timesofindia

ये भी पढ़ें- 15 भोजपुरी फ़िल्म पोस्टर्स देखने के बाद अच्छा ख़ासा इंसान बौरा जायेगा 

4- अक्षरा सिंह 

अक्षरा सिंह (Akshara Singh) आज के दौर में भोजपुरी सिनेमा का जाना-पहचाना नाम हैं. इन दिनों Bigg Boss OTT में नज़र आ रहीं अक्षरा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2010 में रवि किशन की भोजपुरी फ़िल्म 'सत्यमेव जयते' से की थी. एक्टर-सिंगर और डांसर अक्षरा सिंह भोजपुरी फ़िल्मों के अलावा 'सर्विस वाली बहू', 'काला टीका' जैसे टीवी सीरियल्स में नज़र आ चुकी हैं. अक्षरा की एक झलक पाने के लिए यूपी-बिहार में बवाल मच जाता है.

अक्षरा सिंह (Akshara Singh)
Source: thebulletintime

5- काजल राघवानी 

काजल राघवानी (Kajal Raghwani) भी भोजपुरी सिनेमा की बड़ी स्टार मानी जाती हैं. उन्होंने साल 2011 में अपने करियर की शुरुआत भोजपुरी फ़िल्म 'सुगना' से की थी. मूलरूप से गुजरात की रहने वाली काजल आज भोजपुरी सिनेमा में किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. वो भोजपुरी स्टार रवि किशन, पवन सिंह, निरहुआ, खेसारी लाल के साथ कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम कर चुकी हैं. काजल अपनी क्यूटनेस से भी फ़ैंस के दिलों पर राज करती हैं.

काजल राघवानी (Kajal Raghwani)
Source: cinestaan

6- पाखी हेगड़े  

पाखी हेगड़े (Pakkhi Hegde) भले ही अब भोजपुरी फ़िल्मों में उतनी एक्टिव नहीं हैं, लेकिन जब भी उनकी कोई फ़िल्म आती है तो दर्शक उसे खूब पसंद करते हैं. पाखी एक्टिंग के साथ-साथ निरहुआ के साथ अपने अफ़ेयर को लेकर भी ख़ूब चर्चा में रहीं हैं. पाखी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत दूरदर्शन के मशहूर सीरियल 'मैं बनूंगी मिस इंडिया' से की थी. इसके बाद साल 2006 में उन्होंने 'एक और शपत' फ़िल्म से भोजपुरी इंडस्ट्री में कदम रखा था. पाखी हेगड़े ने भोजपुरी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु और मराठी फ़िल्मों में भी काम किया है.

पाखी हेगड़े (Pakkhi Hegde)
Source: zeenews

ये भी पढ़ें- भोजपुरी सिनेमा में अपना जलवा दिखाने वाले वो 8 स्टार्स जिन्होंने बॉलीवुड में भी हंगामा मचा दिया

7- रिंकू घोष  

रिंकू घोष (Rinku Ghosh) एक्टिंग से ज़्यादा अपने आइटम नंबर्स के लिए मशहूर हैं. वो भोजपुरी के साथ-साथ कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी नज़र आ चुकी हैं. साल 1996 में 'मिस मुंबई' का ख़िताब जीतने वाली रिंकू ने अजय देवगन की फ़िल्म 'हिम्मतवाला' में आइटम नंबर किया था. रिंकू भोजपुरी फ़िल्मों के अलावा कई टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं. रिंकू के आइटम डांस की यूपी-बिहार में काफ़ी डिमांड रहती है.

रिंकू घोष (Rinku Ghosh)
Source: thebandhu

8- सीमा सिंह   

भोजपुरी सिनेमा की 'आइटम क्वीन' के नाम से मशहूर सीमा सिंह (Seema Singh) अपने आइटम डांस की वजह से यूपी-बिहार में काफ़ी चर्चित हैं. सीमा ने भोजपुरी फ़िल्म 'कहां जइब राजा नज़रिया लड़ाई के' से डेब्यू किया था.इसके अलावा वो राजस्थानी, मराठी, हिंदी, तमिल, बंगाली और गुजराती फ़िल्मों में भी आइटम नंबर्स कर चुकी हैं.

सीमा सिंह (Seema Singh)
Source: starsunfolded

9- अंजना सिंह   

भोजपुरी का हॉट एक्ट्रेस में शुमार अंजना सिंह (Anjana Singh) ने साल में 'फ़ौलाद' फ़िल्म से अपने एक्टिंग करियर शुरुआत की थी. अंजना सिंह को 2017 में लंदन में आयोजित हुए भोजपुरी फ़िल्म समारोह में बेस्ट एक्ट्रेस का 'व्यूअर चॉइस अवार्ड' से भी नवाजा जा चुका है. अंजना ने मशहूर भोजपुरी एक्टर यश कुमार से शादी की है. 

अंजना सिंह (Anjana Singh)
Source: bhojpurifilmiduniya

10- प्रियंका पंडित  

मूलरूप से गुजरात की रहने वाली प्रियंका पंडित (Priyanka Pandit) ने साल 2013 में 'जीना तेरी गली में' फ़िल्म से भोजपुरी इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में उनके साथ चिंटू पांडे ने लीड रोल प्ले किया था. वो तक कई बड़े भोजपुरी सुपरस्टार्स के साथ नज़र आ चुकी हैं. प्रियंका पंडित इन दिनों अपने MMS को लेकर सुर्ख़ियों में है.

प्रियंका पंडित (Priyanka Pandit)
Source: filmyji

 इनमें से आपकी फ़ेवरेट एक्ट्रेस कौन सी हैं? 

ये भी पढ़ें- इन 10 भोजपुरी फ़िल्म्स के पोस्टर्स देखने के बाद आपका भी करेजा धक-धक करने लगेगा