फ़िल्में दो तरह की होती हैं. हिट या फ़्लॉप. वैसे तीसरा ऑप्शन बनता भी नहीं है. हांलाकि, कई बार फ़िल्म चले न चले, लेकिन उसके आइकॉइन शॉट्स दर्शकों के दिमाग़ में गहरी छवि ज़रूर छोड़ जाते हैं. अतीत में कई ऐसी फ़िल्म्स बनाई गई हैं, जिनके गिने-चुने और बेहतरीन दृश्य दर्शकों को आज भी याद हैं. मतलब लोकेशन हो या कैमरा एंगल सीन्स को लेकर फ़िल्म वालों ने काफ़ी मेहनत की. ये मेहनत हमें पर्दे पर साफ़ दिखी भी.

जैसे इन फ़िल्मों के सीन्स ने लोगों की ख़ूब वाहवाही लूटी और आज तक सबके दिमाग़ में हैं.

1. फ़ितूर

फ़िल्म की Cinematographer, Anay Goswami ने की थी. तब्बू, शाहिद कपूर और कैटरीना कैफ़ स्टारर इस फ़िल्म की शूटिंग कश्मीर में हुई थी. फ़िल्म के सीन को इतनी ख़ूबसूरती से फ़िल्माया गया कि निगाहें उस जगह से हटना ही नहीं चाह रही थीं.

2. हाईवे  

आलिया भट्ट की 'हाईवे' बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. आलिया की एक्टिंग हो या फ़िल्म की लोकेशन के सीन. सब कुछ इतनी अच्छे से फ़िल्माया गया कि फ़िल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया. नॉर्थ इंडिया में शूट हुई इस फ़िल्म का फ़िल्माकंन अनिल मेहता ने किया था.

3. लुटेरा 

'लुटेरा' फ़िल्म में आप बंगाल की भव्य ख़ूबसूरती को देख सकते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि विक्रमादित्य मोटवाने ने ग़ज़ब की सिनेमैटोग्राफ़ी को प्रस्तुत किया है. फ़िल्म के दृश्यों को बेहतरीन बनाने में Mahendra Shetty ने अहम रोल अदा किया था.

हैदर

'हैदर' फ़िल्म में लोगों ने बर्फ़ और कोहरे से लेकर प्रकृति तक के दिलचस्प नज़ारे देखे. फ़िल्म के सभी ख़ूबसूरत दृश्यों का श्रेय पंकज कुमार के फ़िल्माकंन को जाता है.

5. बाजीराव मस्तानी 

संजय लीला भंसाली की फ़िल्म बेहतरीन निर्देशन और भव्य सेट के लिये जानी जाती है. वैसे तो उनकी हर फ़िल्म सुपरहिट होती है, लेकिन उन्होंने जिस तरह से बाजीराव मस्तानी के सीन शूट किये. वो क़ाबिले-ए-तारीफ़ है.

6. रंगून  

कंगना रनौत, सैफ़ अली ख़ान और शाहिद कपूर स्टारर 'रंगून' भी Cinematic के हिसाब से चंद बेहतरीन फ़िल्म्स में से है. फ़िल्म का हर एक दृश्य गहरी छाप छोड़ता है.  

7. तुम्बाड

'तुम्बाड' एक लाजवाब फ़िल्म है और शायद ही कोई होगा, जिसने इस फ़िल्म को मिस किया होगा. मतलब फ़िल्म के हर एक सीन को ग़ज़ब तरीक़े से फ़िल्माया गया है.

8. तमाशा 

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फ़िल्म ने लोगों को सिर्फ़ एंटरटेन ही नहीं किया, बल्कि ज़िंदगी के कुछ सबक भी दिये. फ़िल्म का फ़िल्माकंन भी काफ़ी ज़बरदस्त था.

9. गली बॉय  

रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की सुपरहिट फ़िल्म 'गली बॉय' अपनी कहानी को लेकर चर्चित तो थी ही. इसके साथ ही लोकेशन और उसके सीन की भी ख़ूब तारीफ़ हुई थी.

10. बुलबुल  

कुछ समय पहले ही Netflix पर आई 'बुलबुल' ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. इसके Cinematographer सिद्धार्थ दीवान थे, जिन्होंने अपना बेस्ट देकर जनता का दिल छू लिया. 

आपने इनमें से कितनी फ़िल्में देखी हैं?