90 का दशक टेलीविज़न की दुनिया का वो दौर था, जब डेली सोप यानी पूरे हफ्ते आने वाले सीरियल्स ने एक नए चलन की शुरुआत की थी. भारत में केबल टीवी की शुरुआत भी इसी दौर में हुई थी. नए-नए चैनल्स की बाढ़ आ गई थी. उस दौर में जब दूरदर्शन के अलावा कोई दूसरा टीवी चैनल नहीं हुआ करता था, तब इतने सारे चैनल्स का आना लोगों के लिए बहुत बड़ी बात थी. मगर इस दौर में एक और बात हुई थी, वो थी एकता कपूर के डेली सोप की शुरुआत होना.

Source: Hindustan Times

एकता कपूर ने बालाजी टेलीफ़िल्म्स के अपने सीरियल्स के ज़रिये टीवी इंडस्ट्री और फ़िल्म इंडस्ट्री को कई बड़े सितारे दिए. शायद यही वजह है कि उनको एंटरटेन इंडस्ट्री में आज टीवी क्वीन के नाम से भी जाना जाता है. 44 साल की एकता को आज एक डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर, जज, और एंकर के रूप में उनके फ़ैंस जानते हैं. वैसे तो एकता ने इन दो दशकों में दर्शकों को 100 से ज़्यादा सीरियल्स, फ़िल्मों, वेब सीरीज़ आदि से एंटरटेन किया है. 

Source: deccanchronicle

अब यहां पर उनके हर सीरियल की बात तो नहीं की जा सकती है, इसलिए हमने सोचा क्यों न आज एकता कपूर के जन्मदिन पर आपको उनकी 10 बेस्ट प्रोग्राम्स के बारे में बता दिया जाए. 

1. हम पांच 

ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाला ये सीरियल आनंद माथुर उनकी पत्नी और उनकी पांच बेटियों की खट्टी-मीठी कॉमेडी पर आधारित है. इस सीरियल को उस दौर में इतना पसंद किया गया था कि आज भी लोग इसको दोवारा देखते हैं.

Source: tosshub

2. गुमराह द एन्ड ऑफ़ इनोसेंस 

ये एक टीवी सीरीज़ थी जिसमें युवाओं द्वारा किये गए अपराधों की सत्य घटनाओं को दिखाया गया था और इसके हर एपिसोड में एक सकारात्मक संदेश दिया जाता था. इस टीवी सीरीज़ को एकता कपूर ने प्रोड्यूस किया था. 

Source: mouthshut

3. बंदिनी

बालाजी टेलीफ़िल्म्स के बैनर तले बने इस सीरियल को एकता कपूर ने ही प्रोड्यूस किया था. इसमें रोनित रॉय और आसिया क़ाज़ी मुख्य किरदारों में थे. इस सीरियल को लोगों ने ख़ूब पसंद किया था.  

Source: wp

4. द डर्टी पिक्चर 

सिल्क स्मिता की रियल स्टोरी पर आधारित इस फ़िल्म में विद्या बालन ने बेहतरीन अभिनय किया था. इस फ़िल्म को एकता कपूर ने ही प्रोड्यूस किया था. एकता कपूर की फ़िल्मों में से ये एक बेहतरीन फ़िल्म है. 

Source: ytimg

5. Once Upon a Time in Mumbaai

अजय देवगन और कंगना रनौत अभिनीत इस फ़िल्म में मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन की कहानी को बख़ूबी दिखाया गया था. इस फ़िल्म को भी एकता कपूर की प्रोडक्शन कंपनी Balaji Motion Pictures ने ही प्रोड्यूस किया था.

Source: altbalaji

6. उड़ता पंजाब

पंजाब में फैले ड्रग्स के जाल और उस जाल में फंसते युवाओं की दर्दनाक स्थिति को बेबाक तरीके से इस फ़िल्म में दिखाया गया है. फ़िल्म में शहीद कपूर और आलिया भट्ट ने ज़बरदस्त एक्टिंग की थी. 

Source: sahityamanjari

7. The Test Case (Web Series)

ALTBalaji App में निमरत कौर ने मुख्य भूमिका निभाई है. ये वेब सीरीज़ भारत की पहली महिला कॉम्बेट ऑफ़िसर की कहानी पर आधारित है, जो पुरुष प्रधान समाज में अपने अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष करती है.

Source: Indian Express

8. Broken But Beautiful

 ALTBalaji पर प्रसारित होने वाली ये वेब सीरीज़ एक रोमांटिक स्टोरी है. इसका क्रिएशन एकता कपूर ने किया ही किया है. इस सीरीज़ में प्यार है, दर्द है और कभी न मिटने वाला रोमांस है.

Source: bollywoodlife

9. वीरे दी वेडिंग

 2018 में आई फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' में करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, और शिखा तलसानिया की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा दिया था. हालांकि फिल्म में कुछ बोल्ड सीन को लेकर 'वीरे दी वेडिंग' फिल्म पर काफी कॉन्ट्रोवर्सी भी हुई थी. लेकिन इन चारो एक्ट्रेसेज की एक्टिंग को लोगों ने बहुत सराहा था. चार लड़कियों की दोस्ती और उनकी ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव और उनकी इच्छाओं को बख़ूबी इस फ़िल्म में दिखाया गया है.

Source: ndtv

10. Cyber Squad

Alt Balaji की ये वेब सीरीज़ चार दोस्तों की सस्पेंस से भरपूर कहानी है. ये चारों दोस्त एक ग्रुप बनाते हैं, जिसका नाम 'cyber-squad' रलहते हैं. ये लोग इस ग्रुप के ज़रिये कुख्यात अपराधियों को पकड़ने में पुलिस की मदद करते हैं.

Source: adgully

छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक एक जाना-माना नाम है एकता कपूर। पिछले कई सालों में उन्होंने टीवी इंडस्ट्री को एक अलग ही मुक़ाम पर ला दिया है.