कई बार आपने अपने घर में या रिश्तदारों से सुना होगा कि अभी सही उम्र है करियर की शुरुआत कर लो, नहीं तो पछताओगे. अगर बात फ़िल्मों की जाए तो ज़्यादातर स्टार किड्स 17 या 18 साल की उम्र में अभिनय करियर की शुरुआत कर देते हैं. मगर बॉलीवुड में कुछ ऐसे भी स्टार हैं, जिन्होंने 30 से 45 साल की उम्र में अभिनय शुरू किया और लोगों को अपने अभिनय का दीवाना भी बनाया.

10 Bollywood Actors Who Debuted Late
Source: medium

ये रहे वो स्टार्स:

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 8 टीवी स्टार जिन्होंने करियर के लिए अपने असली नाम को ही बदल डाला

1. पीयूष मिश्रा

अभिनेता पीयूष मिश्रा ने गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में शानदार अभिनय किया था, वो इस फ़िल्म के लेखक और गायक भी थे. पीयूष मिश्रा ने 35 साल की उम्र में शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म 'दिल से' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Piyush Mishra is an theatre actor, music director, lyricist, singer and scriptwriter
Source: yespunjab

2. पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी ने 27 साल की उम्र में एक कन्नड़ फ़िल्म में छोटी सी भूमिका निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने कई हिंदी फ़िल्मों में भी छोटे-छोटे किरदार निभाए, लेकिन इन्हें पहचान 2017 में आई फ़िल्म गुड़गांव से मिली थी. इसमें इन्होंने ग्रे शेड कैरेक्टर निभाया था. हालांकि, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर और ओमकारा इससे पहले आई थीं. इनमें भी पंकज त्रिपाठी ने कमाल का अभिनय किया था, लेकिन पहचान नहीं मिली थी. इसके बाद वेब सीरीज़ सेक्रेड गेम्स और मिर्ज़ापुर में शानदार अभिनय किया. 

Pankaj Tripathi debuted in 2004 with a minor role in Run and Omkara
Source: koimoi

3. बोमन ईरानी

बोमन ईरानी ने 44 साल की उम्र में हॉरर फ़िल्म डरना माना है से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद राजकुमार हिरानी की 'मुन्ना भाई M.B.B.S' में उनके किरदार को काफ़ी सराहा गया. बोमन ईरानी की 'खोसला का घोसला' और '3 इडियट्स' भी काफ़ी बेहतरीन फ़िल्में हैं.

film debut with the 2003 anthology horror film Darna Mana Hai
Source: failurebeforesuccess

4. अमरीश पुरी

अमरीश पुरी बस नाम ही काफ़ी है, जो हमारे दिलों में मोगैम्बो, ठाकुर विशंभर सिंह और न जाने कितने नामों के ज़रिए हमेशा बसा रहेगा. इतने प्रभावशाली और प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी इन्होंने अपना करियर 38 साल की उम्र में शुरू किया था.

Amrish Puri was an Indian actor
Source: zoomtventertainment

5. किरण खेर

किरण खेर ने 41 साल की उम्र में फ़िल्म देवदास से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया था. देवदास के अलावा इन्होंने वीर ज़ारा, मैं हूं ना, फ़ना, दोस्ताना, ओम शांति ओम, सरदारी बेग़म और रंग दे बसंती जैसी फ़िल्मों में शानदार अभिनय से लोगों के दिलों पर अमिट छाप बनाई है. 'सरदारी बेग़म' के लिए किरण खेर को कई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. इन्होंने टीवी शो इंडियाज़ गॉट टैलेंट को भी जज किया है. फ़िलहाल, इस समय वो मल्टीपल मायलोमा की बीमारी से गुज़र रही हैं, जो ब्लड कैंसर का एक नाम है.

Kirron Anupam Kher is an Indian theatre, film and television actress
Source: sentinelassam

6. रोनित रॉय

सीरियल कसौटी ज़िंदगी की में मिस्टर बजाज की भूमिका ने रॉनित रॉय को काफ़ी पहचान दिलाई. तब उनकी उम्र 37 साल थी. हालांकि, इन्होंने अपने करियर की शुरूआत 1989 में ही कर दी थी, लेकिन इन्हें कुछ ख़ास पहचान नहीं मिली थी. सीरियल कसौटी ज़िंदगी के बाद रोनित रॉय ने अपने अभिनय की दूसरी पारी में क़दम रखा और तब से लेकर आज तक 'उड़ान', 'खिलाड़ी 786', 'बॉस', '2 स्टेट्स', 'काबिल' और 'सरकार 3' के अलावा कई फ़िल्मों में शानदार अभिनय से अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. 

Ronit Bose Roy is an Indian actor, known for his works primarily in Hindi television and films
Source: toiimg

7. आदिल हुसैन

आदिल हुसैन ने 40 साल की उम्र में टीवी सीरीज़ जासूस विजय से अभिनय करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई फ़िल्मों का निर्देशन किया और कई हिंदी फ़िल्में भी कीं. इन्होंने अभिषेक चौबे की फ़िल्म इश्क़िया में विद्या बालन और नसीरुद्दीन शाह के साथ काम किया. इतना ही नहीं ये फ़िल्म इंग्लिश विंग्लिश में श्रीदेवी के साथ भी काम कर चुके हैं. आदिल के काम को मीरा नायर और ताइवान के एंग ली जैसे निर्देशकों ने काफ़ी सराहा है.

Adil Hussain is an Indian actor who has worked in Indian cinema
Source: insidechronicle

8. संजय मिश्रा

संजय मिश्रा ने 33 साल की उम्र में पहली फ़िल्म ओह डार्लिंग! ये है इंडिया से अपना फ़िल्मी सफ़र शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने 'दिल से', 'सत्या', 'मसान', 'गोलमाल' के अलावा कई सुपरहिट फ़िल्मों में शानदार अभिनय किया है.

Sanjay Mishra is an Indian film actor
Source: btvbharat

9. चित्रांगदा सिंह

चित्रांगदा 27 साल की थीं, जब उन्होंने 'हज़ारों ख़्वाहिशें ऐसी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म के बाद उन्होंने 'हेट स्टोरी 3' और 'इंकार' सहित कई फ़िल्मों में काम किया. 

Chitrangda Singh is an Indian film actress
Source: hindustantime

10. लिलेट दुबे

लिलेट दुबे ने 44 साल की उम्र में फ़िल्मों और टीवी से अपना अभिनय करियर शुरू किया था. इन्हें 'ज़ुबैदा', 'कल हो ना हो', 'पिंजर' और 'मानसून वेडिंग' जैसी फ़िल्मों में यादगार भूमिकाओं के लिए जाना जाता है.

Lillete Dubey is an Indian actress and theatre director
Source: vervemagazine

इन सेलेब्स ने बता दिया कि शुरूआत करने के लिए उम्र नहीं हौंसला मायने रखता है.