न तो कला की उम्र होती है न ही कलाकार की. सफलता इंसान को केवल मेहनत के बाद ही मिलती है फिर चाहे आप आज शुरू करें या कल. ठीक बॉलीवुड के इन कलाकारों की तरह जिन्होंने भले ही देर से फ़िल्मी सफर की शुरुआत की हो मगर आज बुलंदियों पर हैं.  

1. बोमन ईरानी  

हम सब अच्छे से जानते हैं कि बोमन ईरानी कितने बेहतरीन कलाकार हैं. बोमन ने 44 की उम्र में हॉरर फ़िल्म, 'डरना मना है' से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की है. 2003 में राज कुमार हिरानी की फ़िल्म, 'मुन्ना भाई एम. बी. बी. एस. के बाद से वो घर-घर में जाना-पहचाना चेहरा बन गए.  

2. संजय मिश्रा  

संजय मिश्रा, फ़िल्मी दुनिया के वो कलाकार जिनको दर्शकों के बीच छाप छोड़ने के लिए किसी लीड रोल की ज़रूरत नहीं है और न ही हमारे परिचय की. संजय ने 33 की उम्र में अपनी पहली फ़िल्म की थी. साल 1955 में आई फ़िल्म, 'ओह डार्लिंग! ये है इंडिया!' से संजय ने डेब्यू किया था.   

3. लिलेट दुबे 

बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक लिलेट को आज भी आप स्क्रीन पर देखेंगे तो दिल ख़ुश हो जाता है. वो कभी निराश नहीं करती हैं. उन्होंने 44 की उम्र में 'कभी कभी' नाम के एक टीवी सीरीज़ से एक्टिंग की शुरुआत की थी. ज़ुबैदा, कल हो ना हो, पिंजर, मानसून वेडिंग जैसी फिल्मों में उन्होंने कुछ उम्दा किरदार निभाए हैं.  

4. आदिल हुसैन  

एक ऐसे मंझे हुए कलाकार जिनको हम इंग्लिश विंग्लिश, फ़ोर्स 2 जैसी फ़िल्मों में देख चुके हैं. ऐसे तो आदिल ने न केवल हिंदी सिनेमा में बल्कि अंतराष्ट्रीय सिनेमा में भी कई काम किया है. भारत में कई भाषाओं में काम किया है. मगर आदिल ने बॉलीवुड में 2009 में आई फ़िल्म, कमीने में एक छोटा किरदार किया था और वहीं से उन्होंने इंडस्ट्री में अपना पैर जमाना शुरू किया.   

5. कादर ख़ान

kader khan
Source: indianexpress

एक ऐसा कलाकार जिसने हमारे बचपन को हंसी से भर दिया. उन्होंने 1973 में आई फ़िल्म, दाग़ से बॉलीवुड में अपना सफ़र शुरू किया था.

6. कमलेश गिल 

kamlesh gill
Source: kamleshgill

इन्होंने बॉलीवुड में काफ़ी देर में क़दम रखा था. आप इन्हें विक्की डोनर, PK और बैंग-बैंग जैसी फ़िल्मों में देखा होगा.

7. अमरीश पूरी  

amrish puri
Source: thebetterindia

बॉलीवुड के मोगाम्बो, अमरीश पूरी को हिंदी सिनेमा हमेशा याद रखेगा. अमरीश पूरी ने 38 के उम्र में अपनी पहली बॉलीवुड की फ़िल्म की थी.  

8. पंकज त्रिपाठी  

आज आप वेब सीरीज़ की बात करें या फ़िल्मों की पंकज त्रिपाठी हर जगह छाए हुए हैं. लोग उनकी एक्टिंग के दीवाने हो गए हैं. बेशक़ पंकज त्रिपाठी ने यहां तक पहुंचने के लिए एक लम्बा सफ़र तय किया है. पंकज ने 28 की उम्र में फ़िल्म, रन से शुरुआत की थी.  

9. परेश रावल

paresh rawal
Source: zeenews

बॉलीवुड के एक ऐसे दिग्गज एक्टर जिनको आप कोई भी रोल पकड़ा दीजिए वो अपना बना लेते हैं. परेश रावल ने 1985 में बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. तब वह 30 साल के थे.

10. पियूष मिश्रा  

राइटर, सिंगर, एक्टर पियूष मिश्रा की उनके गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के किरदार के लिए आज भी प्रशंसा मिलती हैं. उन्होंने 35 की उम्र में बॉलीवुड में क़दम रखा था.