बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले कई स्टार्स ने अलग-अलग काम किए हैं. कोई वेटर बना तो कोई सेल्समेन. कुछ ऐसे भी फ़िल्मी सितारे हैं जो सिल्वर स्क्रीन पर आने से पहले टीचर थे.

आइए, आज हम आपको कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में बताते हैं जो कभी टीचर थे.

1. अक्षय कुमार

akshay kumar
Source: deccanherald

हां, बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार भी एक समय में टीचर थे. अपने मार्शल आर्ट्स के पैशन को फ़ॉलो करने के लिए अक्षय ने स्कूल छोड़ दिया और बैंकॉक चले गए. वहां, से मुंबई वापस आने पर उन्होंने बतौर मार्शल आर्ट्स के टीचर के रूप में शुरुआत की. अक्षय के ही एक स्टूडेंट ने उन्हें मॉडलिंग में जाने को कहा और यही से अक्षय का फ़िल्मी सफ़र शुरू हो गया.

2. कादर ख़ान

kader khan
Source: indianexpress

बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक कादर ख़ान 1970 से 75 के बीच मुंबई के बायकुला M.H Saboo Siddik College of Engineering में बच्चों को सिविल इंजीनियरिंग पढ़ाते थे. जब उन्होंने फ़िल्मों में काम करना बंद कर दिया था उस बीच वो दुबई में बच्चों को उर्दू और अरबी पढ़ाते थे.

3. अनुपम खेर

anupam kher
Source: theprint

अनुभवी एक्टर्स की लिस्ट में शामिल अनुपम खेर, लखनऊ में अपना ख़ुद का एक एक्टिंग स्कूल चलाते हैं, जहां वो बच्चों को ख़ुद एक्टिंग की क्लासेज़ अक्सर देते हैं.

4. चंद्रचूर सिंह

chandrachur singh
Source: starsunfolded

'माचिस' और 'जोश' जैसी फ़िल्मों में काम कर चुके एक्टर चंद्रचूर एक हादसे के बाद से फ़िल्मों से दूर हो गए. चंद्रचूर को वॉटर स्कीइंग के दौरान काफ़ी गंभीर छोटे आई थीं जिसकी वजह से वह एक लम्बे अरसे तक तक उन्होंने इंडस्ट्री से दूरी बना ली. मगर फ़िल्मों में आने से पहले वह दून स्कूल में म्यूज़िक टीचर थे.

5. कंवरजीत पेंटल

kanwarjit patel
Source: imdb

फ़िल्म 'सत्ते पे सत्ता' के एक्टर और कॉमेडियन, कंवरजीत ने फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया(FTII) से ही अभिनय सीखा था और 2008 में FTII के अभिनय विभाग के प्रमुख बन गए.

6. बलराज साहनी

balraj sahni
Source: cinestaan

एक्टर बलराज बहुत पढ़े-लिखे थे. उनके पास अंग्रेजी और हिंदी दोनों में डिग्री थी. वह विश्व भारती विश्वविद्यालय में हिंदी और अंग्रेजी के शिक्षक के रूप में पढ़ाने के लिए 1930 के दशक में बंगाल आए थे, जिसे रबीन्द्रनाथ टैगोर ने शुरू किया था.

7. उत्पल दत्ता

utpal dutta
Source: thelallantop

बंगाली और हिंदी फ़िल्मों (गुमराह, मर्द, मिस्टर इंडिया) में काम कर चुके दिग्गज एक्टर, उत्पल दत्ता ने कोलकाता के साउथ पॉइंट स्कूल में अंग्रेज़ी पढ़ाई थी.

8. बॉब क्रिस्टो

bob christo
Source: mid-day

ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता, जिन्होंने कई बॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया है, बॉलीवुड छोड़ने के बाद एक योग टीचर बन गए थे.

9. टॉम ऑल्टर

tom alter
Source: thehindu

90 के दशक का हर व्यक्ति 'शक्तिमान' के 'महागुरु' को तुरंत पहचान लेगा. हरियाणा के St. Thomas School में वह एक क्रिकेट कोच थे.

10. नंदिता दास

निर्देशक और अभिनेत्री, नंदिता दास, ऋषि वैली स्कूल में एक शिक्षक थी और साथ ही साथ थिएटर भी किया करती थी.