ये पब्लिक है ये सब जानती है, पब्लिक है...फिर भी हमारे देश में राजनीति का बहुत बोलबाला है, चाहे वो असल ज़िंदगी की हो या फ़िल्मी दुनिया की. असल ज़िंदगी में पता होता है कि वोट के बाद आपको सिर्फ़ ठेंगा मिलेगा फिर भी हम विश्वास करते हैं. बस फ़िल्मों में इतना होता है कि आपको पैसा वसूल फ़िल्में देखने को मिल जाती हैं. तो वहां आपको ठेंगा नहीं मिलता है.

Bollywood Film
Source: shutterstock

ऐसी ही कुछ बॉलीवुड की फ़िल्में बताने जा रहे हैं, जिसमें हर तरह की राजनीति दिखाई गई है.

ये रहीं वो फ़िल्में:

1. आंधी, 1975

Sanjeev Kumar
Source: scroll

संजीव कुमार और सुचित्रा सेन अभिनीत इस फ़िल्म को गुलज़ार ने निर्देशित किया था. इस फ़िल्म पर आरोप लगा था कि ये फ़िल्म तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके पति के साथ उनके रिश्ते पर आधारित थी. राहुल देव बर्मन द्वारा लिखे गए इसके गानों को काफ़ी सराहा गया था.

2. क़िस्सा कुर्सी का, 1977

Shabana Azmi
Source: blogspot

इस फ़िल्म को अमित नहाटा ने निर्देशित किया था, जो उस समय संसद के सदस्य थे. ये फ़िल्म इंदिरा गांधी और संजय गांधी की ज़िंदगी पर आधारित थी. इसके चलते इस फ़िल्म के साथ-साथ सभी प्रिंट मीडिया को बैन कर दिया गया था. इसमें शबाना आज़ामी और राज बब्बर मुख्य भूमिका में थे.

3. मैं आज़ाद हूं, 1989

Amitabh Bacchan
Source: firstpost

टिनू आनंद निर्देशित इस फ़िल्म में एक भ्रष्ट जर्नलिस्ट की कहानी थी, जो कुछ रुपयों के लिए एक आम आदमी की ज़िंदगी बर्बाद कर देता है. इसमें अमिताभ बच्चन, शबाना आज़मी, अनुपम खेर, अनु कपूर और अवतार गिल मुख्य भूमिका में थे.

4. नायक, 2001

Anil Kapoor
Source: youtube

इस फ़िल्म के मुख्य किरदार, जिसे अनिल कपूर ने निभाया था उसको 1 दिन का मुख्यमंत्री बनाया जाता है. इस 1 दिन के कार्यकाल से प्रभावित होकर जनता उन्हें पूर्णकालिक मुख्यमंत्री बनाने की मांग करती है. फिर यहीं से शुरू होता है असली राजनीति का खेल और इस खेल में हीरो को अपने परिवार से हाथ धोना पड़ता है. इसमें अनिल कपूर के अलावा रानी मुखर्जी, सौरभ शुक्ला और अमरीश पुरी भी थे.

5. सत्ता, 2003

Raveena Tondon
Source: sulekha

मधुर भंडारकर निर्देशित इस फ़िल्म में एक मिडिल क्लास लड़की एक राजनेता के बेटे से शादी करती है और फिर उनके द्वारा उसे मारा-पीटा जाता है. तब उसके सामने उन लोगों का असली चेहरा आता है. इसमें रवीना टंडन, अतुल कुलकर्णी, गोविंद नामदेव और समीर धर्माधिकारी मुख्य भूमिका में थे.

6. युवा, 2004

ajay devgan
Source: nowrunning

इस फ़िल्म में छात्र राजनीति दिखाई गई थी. इसे मणिरत्नम ने निर्देशित किया था. इसमें अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी, विवेक ओबेरॉय, करीना कपूर, ईशा देओल और ओमपुरी मुख्य भूमिका में थे.

7. सरकार, 2005

Amitabh bacchan
Source: hindustantimes

राम गोपाल वर्मा निर्देशित फ़िल्म सरकार में अमिताभ बच्चन ने सुभाष नागरे नाम के शख़्स की भूमिका निभाई थी, जिनका मुंबई में रुआब था. इसमें अभिषेक बच्चन ने उनके बेटे का किरदार निभाया जो अपने ही पिता को मरवाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट किलर को सुपारी देता है. इसमें इनके अलावा सुप्रिया पाठक, अनुम खेर, ज़ाक़िर हुसैन, कैटरीना कैफ़ और तनीषा मुखर्जी भी थीं.

8. गुलाल, 2009

Gulal
Source: ndtv

अनुराग कश्यप निर्देशित इस फ़िल्म में केके मेनन मुख्य भूमिका में थे. इसकी कहानी राजस्थान की थी और इसमें धोखा, झूठ और पाखंड को दिखाया गया था. इनके अलावा दीपक डोबरियाल, पीयूष मिश्रा और माही गिल भी थीं.

9. राजनीति, 2010

ranbeer Kapoor
Source: wordpress

फ़िल्म राजनीति के निर्माता और निर्देशक प्रकाश झा थे, इन्होंने इससे पहले गंगाजल जैसी फ़िल्मों का निर्देशन और निर्माण किया था. ये फ़िल्म एक राजनैतिक पार्टी और परिवार के आपसी फुट की कहानी को दर्शाती है. इस फ़िल्म में कैटरीना कैफ़, अजय देवगन, रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल, मनोज बाजपेयी और नाना पाटेकर मुख्य भूमिका में थे.

10. पीपली लाइव, 2010

Aamir Khan
Source: upperstall

पीपली लाइव का निर्माण आमिर ख़ान ने किया था और इसकी लेखक और निर्देशक अनुषा रिज़वी थीं. फिल्म में ओंकार दास मणिकपुरी नामक रंगमंच की कम्पनी के कलाकारों के अतिरिक्त रघुवीर यादव, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी, मलाइका शेनौए और कई नए कलाकारों ने अभिनय किया था.

देखी हैं क्या आपने ये फ़िल्में?

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.