भारत पर प्रकृति की विशेष कृपा है. यहां एक तरफ़ बिहड़ का सन्नाटा है तो दूसरी तरफ़ जंगलों की बेमिसाल ख़ूबसूरती. उत्तर में पर्वतों की अचल शृंखला तो दक्षिण में समंदर.


प्रकृति के ख़ज़ाने यूं तो हर राज्य में हैं, पर उत्तराखंड में सबसे अनमोल रत्न मिलते हैं. यहां के पहाड़, झरने देखकर किसी का भी यहां से वापस जाने के मन नहीं करेगा. ये सिर्फ़ टूरिस्ट्स की ही नहीं, फ़िल्म निर्माताओं की भी मनपसंद जगह है. इस राज्य में अलग-अलग बैनर्स के कई फ़िल्मों की शूटिंग हुई है

इन फ़िल्मों की शूटिंग उत्तराखंड में शूटिंग हुई-

1. विवाह

Vivaah Film
Source: Pinterest

विवाह के कई सीन्स की शूटिंग उत्तराखंड की अलग-अलग लोकेशन्स पर हुई थी. सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित, शाहिद कपूर और अमृता राव की ये फ़िल्म, रानीखेत, अल्मोड़ा के जागीश्वर मंदिर, नैनीताल, अल्मोड़ा के गोलू देवता मंदिर में हुई.

2. रहना है तेरे दिल में

Rehna Hai Tere Dil Mein Songs Image
Source: Scoop Whoop

इस फ़िल्म के बाद माधवन नेशनल Crush बन गए थे, है कि नहीं? और फ़िल्म का हर एक गाना अलग फ़ील देता है. दिया मिर्ज़ा, माधवन, सैफ़ अली ख़ान की ये फ़िल्म देहरादून, देहरादून के फ़ॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में फ़िल्माई गई थी.

3. पान सिंह तोमर

Paan Singh Tomar Film
Source: The Week

तिमांग्शु धूलिया द्वारा निर्देशित, नेशनल अवॉर्ड विजेता इस फ़िल्म के कुछ सीन्स उत्तराखंड के ऋषिकेश और रुड़की में फ़िल्माए गए थे. फ़िल्म की कहानी की और अभिनेताओं (इरफ़ान ख़ान, माही गिल, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी) की भी काफ़ी तारीफ़ हुई थी.

4. कृष्णा कॉटेज

Krishna Cottage Horror Film
Source: Cinestaan

अब ये फ़िल्म डरावनी न लगे पर पहली बार देखने पर इसमें कई सिरहन पैदा करने वाले सीन्स थे. सोहेल ख़ान, इशा कोपिकर, अनिता हसनंदानी की ये फ़िल्म फ़ॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून में फ़िल्माई गई.

5. बंटी और बबली

Bunty Aur Babli Movie Photos
Source: Hindirush

बंटी और बबली का 'कजरा रे' तो याद ही होगा. इस फ़िल्म में रानी और अभिषेक की केमिस्ट्री भी गज़ब की थी. फ़िल्म के कुछ सीन उत्तराखंड के मसूरी और ऋषिकेश में फ़िल्माए गए थे.

6. कोई मिल गया

Koi Mil Gaya Dialogues
Source: Empire Online

2003 में आई ये Sci-Fi फ़िल्म में रेखा, रितिक रोशन और प्रीटि ज़िन्टा ने ज़बरदस्त अभिनय किया था. इस फ़िल्म के कुछ सीन्स उत्तराखंड के नैनीताल, भीमताल और कौसानी में शूट किए गए थे. फ़िल्म की कहानी के अनुसार, रितिक की मां ने उसे कसौली(हिमाचल प्रदेश) में पाल-पोसकर बड़ा किया पर फ़िल्म की शूटिंग नैनीताल में हुई थी.

7. स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर

Student of The Years Images
Source: BlogSpot

करन जौहर की स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर देहरादून के अलग-अलग जगह पर शूट की गई है. सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट और वरुण धवन की डेब्यू फ़िल्म फ़ॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के कैंपस, Casiga School और Welhums Boys' School में शूट किए गए.

8. केदारनाथ

Sara Ali Khan in Kedarnath
Source: Satyagrah

2018 में आई केदारनाथ के लिए सारा अली ख़ान की काफ़ी तारीफ़ें हुईं. फ़िल्म उत्तराखंड के केदारनाथ में शूट हुई. निर्देशक अभिषेक कपूर ने ऐसे लोकेशन्स का पता लगाया जिनके बारे में ज़्यादा लोगों को जानकारी नहीं थी. इस फ़िल्म की शूटिंग, त्रियुगीनारायण, भैरवनाथ, पुराना घोड़ा पड़ाव और गरुड़चट्टी से केदारनाथ पहुंचने वाले पुराने रास्तों पर हुई.

9. लक्ष्य

Lakshay Film Images
Source: India Today

फ़रहान अख़्तर निर्देशित, रितिक रोशन और प्रीटि ज़िन्टा की ये फ़िल्म एक वॉर ड्रामा है. एक लक्ष्यहीन व्यक्ति के लक्ष्य ढूंढने की इस कहानी को उत्तराखंड के देहरादून स्थित, इंडियन मिलिट्री अकेडमी में फ़िल्माया गया था.

10. दम लगा के हईशा

Dam Laga Ke Haisha Songs
Source: The Hindu

आयुष्मान ख़ुराना और भूमि पेडनकर की इस फ़िल्म की कहानी बेहद अलग है. इस फ़िल्म की पूरी शूटिंग उत्तराखंड के ऋषिकेश और हरिद्वार में हुई है. ऐसा पहली बार हुआ है कि बॉलीवुड की कोई फ़िल्म पूरी तरह से एक तीर्थ स्थानों में शूट हुई.

आपको फ़िल्मी कीड़े ने काटा हो या न हो उत्तराखंड दर्शन पर ज़रूर जाना चाहिए.