भारत दुनिया का एकमात्र देश हैं जहां सबसे अधिक लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. देश में आज कई सारी बीमारियों के बीच मोटापा भी एक बड़ी समस्या बन गई है. भारत में प्रत्येक 100 में से 10 लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. मोटापे की समस्या से आम लोग ही नहीं, बल्कि कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ (Bollywood Celebrities) भी जूझ रहे हैं. इनमें से कुछ ने कड़ी मेहनत कर इस समस्या को चुनौती दी है, जबकि कुछ स्टार्स अभी भी इससे जूझ रहे हैं.  

इसलिए आज आज आपको बॉलीवुड में 'Fat to Fit' का मुश्किल सफ़र तय करने वाले कुछ स्टार्स के बारे बताने जा रहे हैं जो मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए प्रेरणा हैं.  

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार्स शामिल हैं-

1- अदनान सामी

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अदनान सामी 'Fat to Fit' के परफ़ेक्ट उदाहरण हैं. अदनान उन लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं. कुछ साल पहले तक अदनान सामी का वजन 220 किलो के क़रीब हुआ करता था. केवल 16 महीने में ही उन्होंने अपना वजन घटाकर 220 से 85 किलो कर लिया.

Adnan Sami
Source: indiatvnews

2- सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा अपनी फ़िटनेस का बेहद ख़याल रखती हैं. वो वर्तमान में बॉलीवुड की सबसे फ़िट एक्ट्रेस में से एक हैं, लेकिन पहले ऐसा नहीं था. बॉलीवुड में एंट्री से कुछ साल पहले तक सोनाक्षी का वजन 90 किलो से अधिक हुआ करता था. आज उनका वजन 60 किलो के क़रीब है. 

Sonakshi Sinha
Source: bollywoodshaadis

3- परिणीति चोपड़ा

साल 2011 में 'Ladies vs Ricky Bahl' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने से कुछ साल पहले तक परिणीति चोपड़ा का वजन 80 किलो से अधिक हुआ करता था. लेकिन परिणीति चोपड़ा ने कड़ी मेहनत कर परिणीति चोपड़ाअपना वजन 55 किलो के क़रीब कर लिया है.

Parineeti Chopra
Source: bollywoodshaadis

4- अर्जुन कपूर

बॉलीवुड के माचोमैन अर्जुन कपूर का बचपन से ही वजन काफ़ी अधिक था. स्कूल टाइम में उनका वजन 70 से 80 किलो के क़रीब था. बॉलीवुड में एंट्री करने से कुछ साल पहले तक अर्जुन का वजन 120 किलो के क़रीब था. लेकिन 3 साल में 50 किलो वजन कम कर अर्जुन आज बॉलीवुड के सबसे फ़िट एक्टर्स में से एक हैं.    

Arjun Kapoor
Source: postoast

5- भूमि पेडनेकर  

भूमि पेडनेकर ने साल 2015 में यशराज बैनर की फ़िल्म 'Dum Laga Ke Haisha' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में भूमि का वजन क़रीब 90 किलो था. इस दौरान उन्होंने 30 किलो से अधिक वजन बढ़ाया था. अगली ही फ़िल्म 'Toilet: Ek Prem Katha' में भूमि का वजन 55 किलो के क़रीब हो गया था.

Bhumi Pednekar
Source: postoast

6- गणेश आचार्या

बॉलीवुड के मशहूर कोरियोग्राफ़र गणेश आचार्य ने साल 2017 में अपना वजन कम कर सभी को हैरान कर दिया था. 3 साल पहले तक गणेश का वजन 200 किलो के क़रीब हुआ करता था, लेकिन आज उनका वजन 200 से सीधे 92 किलो हो गया है. गणेश ने ख़ुद बताया कि उन्होंने डेढ़साल में अपना 98 किलो वजन कम किया है.  

Ganesh Acharya
Source: fitpass

7- सारा अली ख़ान

वर्तमान में बॉलीवुड की सबसे फ़िट अभिनेत्रियों में से एक सारा अली ख़ान की 'Fat to Fit' की जर्नी भी बेहद प्रेरणादायक है. अधिक वजन के चलते सारा को कई तरह की शारीरिक तकलीफ़ों से गुजरना पड़ा था. बॉलीवुड में एंट्री से 2 साल पहले तक सारा का वजन 98 किलो के क़रीब था.

Sara Ali Khan
Source: postoast

8- आलिया भट्ट

आलिया भट्ट ने साल 2012 में 'Student of the Year' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म की शूटिंग शुरू होने से कुछ समय पहले ही आलिया ने अपना 20 किलो वजन कम किया था. आलिया का वजन पहले 70 किलो के क़रीब हुआ करता था, लेकिन आज वो केवल 52 किलो की हैं.

Aalia Bhatt
Source: postoast

9- ज़रीन ख़ान

ज़रीन ख़ान ने साल 2010 में सलमान ख़ान स्टारर 'Veer' फ़िल्म से बॉलीवुड में एंट्री की थी. बॉलीवुड में एंट्री से कुछ साल पहले तक ज़रीन का वजन 100 किलो के क़रीब हुआ करता था. लेकिन उन्होंने अपना 50 किलो वजन कम कर सलमान ख़ान को हैरान कर दिया था.

Khan
Source: postoast

10- जैकी भगनानी

बॉलीवुड एक्टर-प्रोड्यूसर जैकी भगनानी ने साल 2011 में 'F.A.L.T.U' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. बॉलीवुड में एंट्री से कुछ साल पहले तक जैकी का वजन 130 किलो हुआ करता था. लेकिन 2 साल में 60 वजन कम कर उन्होंने सभी को चौंका दिया था.

Jackky Bhagnani
Source: bollywoodshaadis

अगर आपको भी किसी ऐसे स्टार के बारे में जानकारी है तो हमारे साथ शेयर करें.