बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) को फ़िल्म में अपने किरदार के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता है. भारी भरकम मेकअप से लेकर वजनदार ड्रेस को कैरी करना बॉलीवुड स्टार्स के लिए आम बात है. चिलचिलाती धूप हो या फिर कड़कड़ती ठंड अपने किरदार में जान डालने के लिए इन स्टार्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. परदे पर जब हम हीरो को महंगी गाड़ी से उतरते हुए और महंगे से महंगे होटल में आराम फ़रमाते हुए देखते देखते हैं तो लगता है लाइफ़ हो तो बॉलीवुड स्टार्स जैसे वरना ना हो. लेकिन शायद फ़ैंस को ये नहीं मालूम कि इसके पीछे कितनी मेहनत होती है.

ये भी पढ़ें:  'Fat to Fit' के परफ़ेक्ट उदाहरण हैं ये 10 बॉलीवुड स्टार्स, ये एक्टर कर चुका है अपना 100kg वजन कम

Bollywood Stars
Source: cosmopolitan

आज हम आपको ऐसे ही कुछ बॉलीवुड स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने किरदार को परदे पर जीवंत करने के लिए वो सब कुछ किया जो एक रियल हीरो को करना पड़ता है. इनमें से कुछ एक्टर्स की मेहनत युवाओं के लिए प्रेरणादायक भी है. क्योंकि ज़िंदगी में कोई भी चीज़ आसानी से नहीं मिलती है. सफ़लता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

चलिए जान लेते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार्स शामिल हैं-

1- आमिर ख़ान  

आमिर ख़ान (Amir Khan) ने 'दंगल' फ़िल्म में गीता-बबीता के पिता महाबीर फोगाट का किरदार निभाया था. इस दौरान हैरान करने वाली बात ये थी कि फ़िल्म की शूटिंग से पहले आमिर का वजन 70 किलो के क़रीब था, इस दौरान उन्होंने अपना 30 किलो वजन बढ़ाया. 100 किलो के वजन के साथ आमिर ने फ़िल्म की 90 प्रतिशत शूटिंग की थी. इसके बाद युवा महाबीर फोगट के किरदार के लिए उन्होंने फिर से अपना वजन 70 किलो किया. आमिर चाहते तो शुरुआत में ही युवा महाबीर फोगट वाले किरदार की शूटिंग कर सकते थे, लेकिन मिस्टर परफ़ेक्शनिष्ट ने ऐसा नहीं किया.

Source: cosmopolitan

2- कंगना रनौत  

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) बॉलीवुड की मिस परफ़ेक्शनिष्ट कहलाती हैं. वो अपने हर किरदार के लिए ख़ुद को पूरी तरह से बदल लेती हैं. 'तनु वेड्स मनु' फ़िल्म की 'दत्तो' हो या फिर हाल ही में आई फ़िल्म 'थलाइवी' में जय ललिता का किरदार, कंगना खुद को किरदार के मुताबिक़ ढालना अच्छे से जानती हैं. 'थलाइवी' में तो कंगना को पहचान पाना भी मश्किल हो रहा था.

3- ऋतिक रोशन 

बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) अपने दमदार अभिनय के लिए ही नहीं, बल्कि बॉडी ट्रांस्फ़ॉर्मेशन के लिए भी जाने जाते हैं. 'कोई मिल गया' फ़िल्म का रोहित मेहरा हो या फिर 'सुपर 30' फ़िल्म का आनंद कुमार, ऋतिक अपने हर किरदार में जान डाल देते हैं. साल 2019 में रिलीज़ हुई 'वॉर' फ़िल्म की शूटिंग से पहले ऋतिक स्लीप डिस्क की वजह से बिस्तर से भी नहीं उठ पा रहे थे. इस दौरान उनका वजन 110 किलो हो गया था, इसके बाद उन्होंने 'कबीर' के किरदार के ख़ुद को जिस तरह से बदला वो प्रेरणादायक है.

Source: cosmopolitan

ये भी पढ़ें: आलिया-रणबीर समेत ये 8 बॉलीवुड कपल्स कब करेंगे शादी, इसका फ़ैंस को है बेसब्री से इंतज़ार 

4- भूमि पेडनेकर

भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) ने साल 2015 में 'दम लगा के हईशा' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इस फ़िल्म में भूमि ने 'संध्या' नाम की लड़की का किरदार निभाया था, जिसका वजन 100 किलो के क़रीब होता है. इसी वजह से उसकी शादी में दिक्कतें आती हैं. फ़िल्म को शूटिंग से पहले भूमि का वजन क़रीब 60 किलो था, लेकिन 'संध्या' के किरदार के लिए उन्होंने अपना वजन 40 किलो के क़रीब बढ़ाया था.

Source: cosmopolitan

5- रणवीर सिंह  

रणवीर सिंह (Ranveer Singh) अपने अतरंगी फ़ैशन के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी दमदार एक्टिंग के लिए भी जाने जाते हैं. अपनी पहली ही फ़िल्म 'बैंड बाज़ा बारात' में उन्होंने ख़ुद को जिस तरह से दिल्ली के एक जाट लड़के के रूप में ढाला था वो क़ाबिल-ए-तारीफ़ था. लेकिन रणवीर को ख़ासकर 'पद्मावत' फ़िल्म में उनके बॉडी ट्रांसफ़ॉर्म के लिए जाना जाता है. फ़िल्म की शूटिंग से पहले रणवीर चॉकलेटी बॉय नज़र आते थे, लेकिन ख़िलजी के लिए उन्होंने ख़ुद को जिस क़दर बदला उसे देख फ़ैंस की आंखें खुली की खुली रह गई थी.

Source: cosmopolitan

6- फ़रहान अख्तर 

फ़रहान अख्तर (Farhan Akhtar) ने साल 2008 में 'रॉक ऑन' फ़िल्म से बॉलीवुड में एक्टिंग डेब्यू किया था. इसके बाद 'लक बाई चांस', 'कार्तिक कॉलिंग कार्तिक' और 'ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा' फ़िल्मों ने फरहान को एक्टर बना दिया. इसके बाद साल 2013 में 'भाग मिल्खा भाग' फ़िल्म में फ़रहान ने जिस तरह से ख़ुद को ट्रांसफ़ॉर्म किया वो देखने लायक था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. साल 2021 में आई 'तूफ़ान' फ़िल्म के लिए तो फ़रहान ने ख़ुद को इस कदर बदल डाला कि वो रीयल लाइफ़ बॉक्सर ही लग रहे थे.

Source: cosmopolitan

7- अरशद वारसी  

अरशद वारसी (Arshad Warsi) को देखते ही आपको एक गोल मटोल शरीर वाला एक्टर नज़र आता होगा, लेकिन अब ऐसा नहीं है. इन दिनों अरशद बॉडी ट्रांसफ़ॉर्म की वजह से सोशल मीडिया पर छाये हुये हैं. इन तस्वीरों में अरशद टार्ज़न से कम नज़र नहीं आ रहे हैं. अपनी ज़बरदस्त बॉडी के साथ वो अब सलमान, ऋतिक और टाइगर को टक्कर दे रहे हैं. अरशद वारसी ने अपना ये लुक आगामी फ़िल्म 'बच्चन पांडे' के लिए तैयार किया है. इस फ़िल्म में अक्षय कुमार लीड रोल में नज़र आएंगे.

ये भी पढ़ें: बॉबी: ऋषि कपूर की वो फ़िल्म जिसने क़र्ज़ में डूबे 'कपूर खानदान' को दी थी नई ज़िंदगी

8- इमरान हाशमी  

इन दिनों सोशल मीडिया में जिस बॉलीवुड स्टार्स की तस्वीरें सबसे ज़्यादा वायरल हो रही हैं वो हैं इमरान हाशमी (Emraan Hashmi). अक्सर अपनी हर फ़िल्म में अपने चुकलेटी लुक फ़ैंस को लुभाने वाले इमरान अब पहले जैसे नहीं रहे. उन्होंने ख़ुद को जिस तरह से ट्रांसफ़ॉर्म किया है उसके आगे सलमान, ऋतिक और टाइगर भी फ़ेल हैं. इमरान हाशमी जल्द ही सलमान ख़ान स्टारर 'टाइगर 3' फ़िल्म में नेगेटिव किरदार निभाने जा रहे हैं. अब सलमान भाई के सामने टिकना है तो बॉडी तो बनानी ही पड़ेगी.

Source: cosmopolitan

9- राजकुमार राव  

राजकुमार राव (Rajkummar Rao) जल्द ही 'बधाई दो' फ़िल्म में नज़र आने वाले हैं. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने जिस तरह से अपना बॉडी ट्रांसफ़ॉर्म किया है उसे देख फ़ैंस चौंक जायेंगे. राजकुमार उन बॉलीवुड एक्टर्स में शुमार हैं जो ख़ुद को किरदार के मुताबिक़ ढालने के लिए जाने जाते हैं. राजकुमार राव ने साल 2010 में अमिताभ बच्चन-रितेश देशमुख स्टारर फ़िल्म 'Rann' में एक छोटे से किरदार से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Source: cosmopolitan

10- कृति सेनॉन  

साल 2021 में कृति सेनॉन (Kriti Sanon) की फ़िल्म मिमी रिलीज़ हुई थीं. इस फ़िल्म में उन्होंने एक प्रेग्नेंट महिला का किरदार निभाया था. इस किरदार के लिए कृति ने अपना वजन 15 किलो तक बढ़ाया था. फ़िल्म की शूटिंग ख़त्म होने के बाद कृति ने जिस मेहनत के साथ अपना वज़न काम किया वो हैरान कर देने वाला है. वेट बढ़ाना तो आसान होता है, लेकिन उसे कम करना बेहद मुश्किल होता है.

Source: cosmopolitan

इनमें से किस बॉलीवुड स्टार्स की मेहनत आपको 100 फ़ीसदी सही लगी?

ये भी पढ़ें: कोटा फ़ैक्ट्री वेब सीरीज़ Black and White क्यों बनाई गई है, जानना चाहते हो?