90 के दशक को बॉलीवुड (Bollywood) का सुनहरा दौर भी कहा जाता है. ये वही दौर था जब बॉलीवुड निर्माता-निर्देशकों ने फ़िल्म निर्माण में नई-नई तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू किया था. ये टेक्नोलॉजी का शुरूआती दौर था इसलिए भी बॉलीवुड फ़िल्मों में नए-नए प्रयोग किये गए. फ़िल्में नई-नई लोकेशन पर शूट होने लगी थी. 90 के दशक की सबसे ख़ास बात ये भी थी कि इस दौरान फ़िल्म की कहानी ही नहीं, बल्कि उसके म्यूज़िक पर ज़ोर दिया जाने लगा था.  

ये भी पढ़ें- जानिए एक फ़िल्म के लिए करोड़ों लेने वाले इन 18 बॉलीवुड स्टार्स की कितनी थी पहली सैलरी 

90 के दशक के कई कलाकार आज बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं. शाहरुख़ खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, काजोल, सुनील शेट्टी सरीखे स्टार्स 90 के दशक की ही देन हैं. ये स्टार आज एक फ़िल्म के लिए 100 करोड़ रुपये की फ़ीस चार्ज कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये स्टार 90 के दशक में प्रति फ़िल्म कितनी फ़ीस चार्ज करते थे? 

चलिए जानते हैं आज के ये सुपरस्टार 90 के दशक में कितनी फ़ीस चार्ज करते थे?

1- अमिताभ बच्चन 

अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. बिग बी 70 के दशक से लेकर आज तक बॉलीवुड के शहंशाह बने हुए हैं. 90 के दशक में उन्होंने 'आज का अर्जुन', 'मेजर साब', 'हम', 'ख़ुदा गवाह', 'बड़े मियां छोटे मियां' और 'हिन्दुस्तान की कसम' जैसी हिट फ़िल्में की थीं. इस दौरान बिग बी सबसे अधिक फ़ीस लेने वाले एक्टर भी थे. 'ख़ुदा गवाह' के लिए उन्होंने 3 करोड़ रुपये की फ़ीस ली थी.

Source: mensxp

2- श्रीदेवी  

श्रीदेवी ने साल 1979 में 'सोलवां सावन' फ़िल्म से लीड एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू किया था. 70 से लेकर 90 के दशक तक श्रीदेवी टॉप की एक्ट्रेस रहीं. 90 के दशक में श्रीदेवी सबसे अधिक फ़ीस चार्ज करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं. इस दौरान वो प्रति फ़िल्म 50 से 60 लाख रुपये लेती थीं. श्रीदेवी को बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस भी कहा जाता है.

Source: billboard

3- शाहरुख़ ख़ान

शाहरुख़ ख़ान 90's के दशक में बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार हुआ करते थे. इस दौरान उन्होंने 'दीवाना', 'बाज़ीगर', 'डर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे', 'करन- अर्जुन', 'यस बॉस', 'परदेश', 'दिल तो पागल है' और 'कुछ कुछ होता है' जैसी सुपरहिट फ़िल्में की थीं. शाहरुख़ ने 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' के लिए सबसे ज़्यादा 30 लाख रुपये की फ़ीस ली थी.

Source: mensxp

4- माधुरी दीक्षित  

माधुरी दीक्षित ने साल 1988 में 'अबोध' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने लगातार 8 सुपरहिट फ़िल्में दी. 90 के दशक में उन्होंने 'किशन कन्हैया', 'दिल', 'थानेदार', 'साजन', 'बेटा', 'खलनायक', 'हम आपके हैं कौन', 'राजा' और 'दिल तो पागल है' जैसी सुपरहिट फ़िल्में दी. इस दौरान माधुरी प्रति फ़िल्म 50 लाख रुपये की फ़ीस चार्ज करती थीं.

Source: bollywoodbubble

5- अजय देवगन  

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक अजय देवगन ने साल 1991 में 'फूल और कांटे' फ़िल्म से बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री की थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इसके बाद उन्होंने 'जिगर', 'दिलवाले', 'इश्क़', 'प्यार तो होना ही था' और 'हम दिल दे चुके सनम' जैसी सुपरहिट फ़िल्में की. इस दौरान अजय देवगन 70 लाख रुपये की फ़ीस लेते थे.

Source: amarujala

6- सनी देओल  

सनी देओल ने साल 1983 में 'बेताब' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इस दौरान उन्होंने 'घायल', 'डर', 'दामिनी', 'जीत', 'घातक', 'ज़िद्दी' और 'बॉर्डर' जैसी सुपरहिट फ़िल्में भी की. इसके बाद सनी देओल प्रति फ़िल्म 50 लाख रुपये की फ़ीस चार्ज करने लगे थे.

Source: rediff

7- जूही चावला  

जूही चावला ने लीड एक्ट्रेस के तौर पर साल 1988 में 'क़यामत से क़यामत तक' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इसके बाद जूही ने 90 के दशक में 'बोल राधा बोल', 'हम हैं रही प्यार के', 'डर', 'यस बॉस', 'दीवाना मस्ताना' और 'इश्क़' जैसी हिट फ़िल्में दी. जूही प्रति फ़िल्म 20 लाख रुपये चार्ज करती थीं.

Source: bollywoodirect

8- अक्षय कुमार  

अक्षय कुमार ने सन 1991 में 'सौगंध' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म ठीक-ठाक चली. इस दौरान 'मोहरा' फ़िल्म हिट होने के बाद अक्षय प्रति फ़िल्म 55 लाख रुपये की फ़ीस चार्ज करने लगे थे. साल 1994 में उन्होंने एक साथ 12 फ़िल्में साइन की थी. आज 120 करोड़ की फ़ीस लेने वाले अक्षय बॉलीवुड के सबसे महंगे एक्टर हैं.  

Source: mensxp

9- नाना पाटेकर  

नाना पाटेकर ने सन 1993 में 'तिरंगा' और सन 1994 में 'क्रांतिवीर' फ़िल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से बॉलीवुड में एक ख़ास मुक़ाम हासिल किया. नब्बे के दशक में नाना पाटेकर बॉलीवुड के बड़े स्टार माने जाते थे. वो प्रति फ़िल्म 50 लाख रुपये चार्ज करते थे.

Source: rediff

10- सुनील शेट्टी  

बॉलीवुड के एक्शन स्टार सुनील शेट्टी ने साल 1992 में 'बलवान' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने 'दिलवाले', 'मोहरा', बॉर्डर और 'गोपी किशन' जैसी हिट फ़िल्में देने के बाद सुनील शेट्टी प्रति फ़िल्म 30 लाख रुपये चार्ज करने लगे थे.  

Source: hamaraphotos

इनमें से आपका फ़ेवरेट स्टार कौन है?