बॉलीवुड में कोई भी स्टार कुछ भी करे वो ख़बर बन जाती है. सलमान की शादी हो या फिर प्रियंका की अपने से छोटी उम्र के निक से शादी. इनकी ख़बरों को बढ़ा-चढ़ा कर ख़ूब दिखाया जाता है. ऐसी ख़बरें कभी इनकी इमेज बनाती हैं, तो बिगाड़ती हैं. हमेशा ख़बरों में बने रहने वाले ये स्टार्स चैरिटी भी करते हैं. कई ग़रीबों की मदद भी करते हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा.

आपके कुछ फ़ेवरेट स्टार्स की चैरिटी के बारे में हम आपको बताएंगे. इसे जानकर आप इनके और भी बड़े फ़ैन हो जाएंगे.

1. अमिताभ बच्चन

amitabh bachchan
Source: news18

बिग बी 2005 से यूनिसेफ़ की पल्स पोलियो ड्राइव के सद्भावना ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम कर रहे हैं. इन्होंने 'द सुनामी वेलफे़ेयर' की स्थापना की. इसके तहत बिग बी ने 2004 में लातूर में भूकंप पीड़ितों के लिए एक बड़ी राशि दान की. इसके अलावा उन्होंने 'जैनरेशन' नामक एक ऑनलाइन बोली योजना भी शुरू की, जिसमें फ़ेमस सेलेब्स के कपड़ों की बोली लगाई जाती है और इसके माध्यम से इकट्ठा हुई धनराशि चैरिटी में दान की जाती है. अमिताभ बच्चन कई सैकड़ों किसानों का बैंक का कर्ज़ा उतारने के लिए भी धनराशि दे चुके हैं.

2. विद्या बालन

Vidya Balan
Source: thehindu

विद्या बालन ने स्वच्छता अभियान के साथ जुड़कर शौचालय व्यवस्था के लिए आवाज़ उठाई. वो स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता अभियान की ब्रांड एंबेसडर हैं.

3. सलमान ख़ान

Salman Khan
Source: sentinelassam

सलमान ख़ान को बॉलीवुड में सबसे चैरिटेबल सेलेब के रूप में जाना जाता है. उनका Being Human नाम का एक एनजीओ है, जो देश के सबसे फ़ेमस ब्रांड में से एक है. ‘बीइंग ह्यूमन’ न केवल ज़रूरतमंद बच्चों का समर्थन करता है, बल्कि उन बच्चों को भी पैसे देता है, जिनके पास अपने मेडिकल बिलों का भुगतान करने का माध्यम नहीं है.

4. गुल पनाग

Gul Panag
Source: koimoi

गुल पनाग Gul 4 Change and Col. Shamsher Singh Foundation का एक हिस्सा हैं. इसके अलावा वो श्रद्धा चैरिटेबल ट्रस्ट का भी हिस्सा रही हैं, जो मानसिक रूप से विकलांग युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण और सामान्य जानकारी देता है.

5. प्रियंका चोपड़ा

priyanka chopra
Source: insider

2010 में यूनिसेफ़ से जुड़कर प्रियंका चोपड़ा यूनिसेफ़ द्वारा चलाए जा रहे ‘Save the Girl’ अभियान का हिस्सा हैं. वो कई सालों से यूनिसेफ़ से जुड़ी हैं और बच्चों की शिक्षा पर भी ध्यान दे रही हैं.

6. राहुल बोस

rahul bose
Source: indiatoday

अभिनेता राहुल बोस 2007 में Oxfam Global Ambassador बनने वाले पहले अभिनेता थे. ऑक्समैन और निकोबार के गरीब और कठोर वातावरण में रहने वाले लोगों को राहत देने के लिए ऑक्सफ़ैम ग्लोबल अभियान पुनर्वास के लिए काम करता है. ये ‘World Without Discrimination’ के भी एंबेसडर हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए इन्होंने 'द फ़ाउंडेशन’ खोला.

7. जॉन अब्राहम

John Abraham
Source: indiatoday

जॉन अब्राहम PETA से जुड़े हैं. इस संगठन को वो काफ़ी डोनेशन भी दे चुके हैं जो कभी भी किसी जगह पढ़ने को नहीं मिला. यहां तक कि उनकी अपनी ब्रिगेड, 'जॉन ब्रिगेड फ़ॉर हैबिटेट' भी है, जो ज़रूरतमंदों के लिए घर उपलब्ध कराती है. PETA के अलावा, जॉन कई अन्य चैरिटी फ़ाउंडेशंस के साथ भी जुड़े हैं.

8. शाहरुख़ ख़ान

shahrukh khan
Source: nagariknetwork

किंग ख़ान चिकित्सा से जुड़ी मदद के लिए चैरिटी करते रहते हैं. वो मानसिक रूप से विकलांग और अनाथ बच्चों के साथ समय भी बिताते हैं. इसके अलावा वो प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों के लिए स्टेज शो के ज़रिये धनराशि इकट्ठा करते रहते हैं. SRK को UNOPS के पहले वैश्विक राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया, जो लोगों की लाइफ़स्टाइल को बेहतर बनाने के लिए काम करता है. साथ ही शाहरुख़ यूनेस्को से जुड़ने वाले पहले भारतीय भी हैं.

9. ऐश्वर्या राय बच्चन

Aishwarya rai Bachhan
Source: thehansindia

ऐश्वर्या राय बच्चन ने 'ऐश्वर्या राय फ़ाउंडेशन' की शुरुआत की जिसका उद्देश्य गरीबों और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करना है. इसके अलावा ऐश्वर्या ने अपनी आंखें आई बैंक एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया को भी दान कर रखी हैं.

10. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

shilpa shetty kundra
Source: pioneeredge

शिल्पा ने शो बिग ब्रदर में जीती हुई पूरी धनराशि एड्स अभियान में दान कर दी थी. वो PETA की एक सक्रिय सदस्य और ‘Act Against Bullying’ अभियान की भी सदस्य हैं.

बहुत ही नेक काम है!

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.