हां तो दोस्तों कोरोना वायरस से बचने के लिए आपने अभी तक लॉकडाउन के नियमों का अच्छे से पालन किया है, उम्मीद है आगे भी ऐसा करते रहेंगे. इस बीमारी से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार सोशल डिस्टेंसिंग ही है. अब घर में लॉकडाउन हैं तो बोर होना लाज़मी है. आपकी बोरियत को दूर करने के लिए हम कुछ Documentaries को इंटरनेट की दुनिया से निकालकर लाए हैं.

इन्हें देख कर आपका टाइम पास भी हो जाएगा और साथ ही अपने देश को क़रीब से जानने और समझने का मौक़ा भी मिलेगा.

1. The 90's: India Rediscovered

90 के दशक में भारत ने क्या अचीव किया और उस दौरान क्या बुरा हुआ, वो सब इस डॉक्यूमेंट्री में है. मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स का ख़िताब जितने से लेकर देश में हुई हिंसा तक. इसमें शेखर सुमन, दिया मिर्ज़ा, रवीना टंडन, नंदिता दास जैसे कलाकारों के विचार भी हैं.

2. The Final Solution

ये 2002 में गुजरात में हुए दंगों पर आधारित है. इसमें बताया गया है कि हिंदु-मुस्लिमों के बीच ये दंगें क्यों हुए थे और इसकी कितनी बड़ी क़ीमत लोगों को चुकानी पड़ी है. इसमें इसके राजनीतिक पहलुओं पर भी बात की गई है.

3. India Untouched

हमारे समाज में जाति व्यवस्था की जड़ें काफ़ी मजबूत हैं. इसलिए अकसर लोगों के साथ इस आधार पर भेदभाव करने की ख़बरें आती रहती हैं. ऐसे ही लोगों की कहानियां(पीड़ा) इसमें दिखाई गई हैं. यही वो डॉक्यूमेंट्री है जिसने आयुष्मान ख़ुराना को आर्टिकल 15 जैसी फ़िल्म करने को प्रेरित किया.

4. War And Peace

भारत की वैश्विक राजनीति पर परमाणु परीक्षण करने के बाद क्या असर हुआ था इसमें दिखाया गया है. साथ ही ये भी बताया गया है कि कैसे जापान का उदाहरण सामने होने के बावजूद भारत और पाकिस्तान परमाणु हथियार बनाने में जुटे हुए हैं.

5. The Forgotten Volunteers – Indian Army WWII

BBC ने इस अवॉर्ड विनिंग डॉक्यूमेंट्री को बनाया है. इसमें भारतीय सेना के दूसरे विश्व युद्ध में दिए गए योगदान की गाथा बताई गई है. लाखों भारतीयों ने इस युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी और इनके बलिदान को भुला दिया गया था. उसी के बारे में इसमें विस्तार से बताया गया है.

6. Bollywood: The Greatest Love Story Ever Told

लॉकडाउन के इन दिनों में कोई फ़िल्म रिलीज़ नहीं होने वाली. ऐसे में बॉलीवुड लवर्स को इस डॉक्यूमेंट्री को ज़रूर देखना चाहिए. इसमें बॉलीवुड से जुड़ी कुछ ख़ास बाते हैं, जिन्हें राकेश ओमप्रकाश मेहरा और Jeff Zimbalis ने मिलकर आप तक पहुंचाने की कोशिश की है.

7. Beyond All Boundaries

क्रिकेट को मिस कर रहे क्रिकेट लवर्स को ये डॉक्यूमेंट्री ज़रूर देखनी चाहिए. इसमें भारतीय क्रिकेट के तीन ज़बर फ़ैंस सुधीर, पृथ्वी और अक्षय की कहानी दिखाई गई है. इसमें इंडियन क्रिकेट के कुछ ख़ास लम्हों की भी झलक है.

8. Prostitutes Of God

ये डॉक्यूमेंट्री भारत में मौजूद देवदासियों के जीवन पर प्रकाश डालती है. इसमें बताया गया है कि कैसे इस प्रथा के बैन होने के बावजूद आज भी 23,000 से अधिक महिलाएं इस कुप्रथा का शिकार हैं.

9. Breaking Free

इस डॉक्यूमेंट्री में पुलिस और समाज द्वारा प्रताड़ित किए गए समलैंगिकों और ट्रांसजेंडर्स की कहानियां दिखाई गई हैं. भारत में LGBTQ समुदाय के लोगों की क्या समस्याएं हैं और वो क्या चाहते हैं, इसके बारे में अच्छे से बताया गया है.

10. Children Of The Inferno

ये Unreported World डॉक्यूमेंट्री का पार्ट है. इसमें देश के नॉर्थ-ईस्ट इलाके की कोयले की खादानों में काम करने वाले बच्चों की दर्दनाक कहानी दिखाई गई है. ये भी बताया गया है कि खदानों से कोयला निकालने के लिए उनके परिवार पर क्या-क्या अत्याचार किए जा रहे हैं.

इनमें से कौन सी डॉक्यूमेंट्री आज आप देखने वाले हैं?


Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.