अक्सर कहा जाता है बॉलीवुड फ़ॉर्मूलों में काम करता है. एक फ़िल्म चल गयी तो बाक़ी लोग भी वैसी ही फ़िल्में बनाने लग जाते हैं. इन फ़ॉर्मूलों में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फ़ॉर्मूला ये है कि अच्छे-ख़ासे पैसे लगाकर बड़े एक्टर-एक्ट्रेस को लेना और फ़िल्म बना देना. सारी फ़िल्में इस फ़ॉर्मूले से नहीं चल पातीं. आज हम ऐसी ही 10 फ़िल्मों की लिस्ट लेकर आये हैं जिनपर जमकर पैसा लगाया गया मगर वो बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल नहीं कर पायीं.

1. बॉम्बे वेलवेट

2015 में आयी इस फ़िल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और करन जौहर ने मुख़्य किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में 1960 का बॉम्बे दिखाया गया है, इसके लिए बहुत पैसे ख़र्च किये गए थे. इस फ़िल्म का बजट 120 करोड़ था. इसके बावजूद ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस में बस 43 करोड़ की ही कमाई कर पायी.

Source: variety

2. शानदार

2015 की एक और फ़िल्म अच्छी स्टार कास्ट और अच्छे बजट के साथ काम नहीं कर पायी थी वो थी शानदार. शाहिद कपूर और आलिया भट्ट की इस फ़िल्म का बजट 69 करोड़ था मगर ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस में 39 करोड़ की ही कमाई कर पायी.

Source: indiatoday

3. काइट्स 

2010 में आयी इस फ़िल्म के प्रोडूसर राकेश रोशन थे. इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन, बार्बरा मोरी, कंगना रनौत और कबीर बेदी जैसे कलाकार थे. राकेश रोशन इस फ़िल्म को इंटरनेशनल बनाना चाहते थे मगर घिसी-पिटी स्क्रिप्ट के चलते फ़िल्म फ़्लॉप हो गयी. इस फ़िल्म का बजट 82 करोड़ था और इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस में सिर्फ़ 65 करोड़ ही कमाए. 

Source: imdb

4. ब्लू

2009 में आयी ये फ़िल्म भारत की पहली 'अंडरवाटर थ्रिलर' फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में अक्षय कुमार, संजय दत्त, लारा दत्ता, और ज़ायेद खान मुख़्य भूमिका में नज़र आये थे. फ़िल्म में पॉप-सिंगर काइली मिनोग भी म्यूज़िकल गेस्ट के रूप में दिखीं थीं. इस फ़िल्म का बजट 100 करोड़ था मगर ये फ़िल्म इंडियन बॉक्स ऑफ़िस में बस 75 करोड़ का ही बिज़नेस कर पायी.

Source: muvipopcorn

5. लव स्टोरी 2050

2008 में आयी इस साइंस फ़िक्शन-रोमांस फ़िल्म के लिए VFX टीम को ऑस्ट्रेलिया और न्यू ज़ीलैंड जैसे देशों से बुलाये गए थे. फ़िल्म के प्रोडूसर हैरी बावेजा अपने बेटे हरमन बावेजा को एक सटीक लॉन्च देना चाहते थे. फ़िल्म बुरी तरह फ्लॉप रही. 60 करोड़ के बजट में बनी ये फ़िल्म केवल 18.5 करोड़ का ही बिज़नेस कर पायी.

Source: indiatoday

6. सांवरिया

2007 में आयी संजय लीला भंसाली की इस फ़िल्म से रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने डेब्यू किया था. इस फ़िल्म का ज़्यादातर हिस्सा नीले-रंग में था. 45 करोड़ के बजट में बनी ये फ़िल्म बस 21 करोड़ का ही बिज़नेस कर पायी थी.

Source: Pinterest

7. रावण

2010 में आयी मणि रत्नम की इस फ़िल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय मुख़्य किरदार में दिखे थे. इस फ़िल्म में एक्टिंग की खूब तारीफ़ हुई थी मगर दर्शकों के दिल में ये फ़िल्म जगह नहीं बना पायी. 100 करोड़ के बजट में बनी ये फ़िल्म केवल 28.6 करोड़ की ही कमाई कर पायी.

Source: moifightclub

8. अजूबा 

अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, अमरीश पुरी, और डिंपल कपाड़िया जैसे स्टार्स से सजी 1991 में आयी ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस में कुछ कमाल नहीं कर पायी थी. उस वक़्त इस फ़िल्म का बजट 8 करोड़ था जो उस समय के हिसाब से ज़्यादा था, इसके बावजूद फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस में सिर्फ़ 3.8 करोड़ की ही कमाई की.

Source: bookmyshow

9. कलंक

लम्बी चौड़ी स्टार कास्ट और सजावट से भरपूर 2019 की इस फ़िल्म से सबको बहुत उम्मीदें थीं. इस फ़िल्म का बजट 150 करोड़ था लेकिन ये फ़िल्म सिर्फ़ घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 78 करोड़ ही कमा पायी.

Source: hollywoodreporter

10. ज़ीरो  

2018 में आयी इस फ़िल्म में शाहरुख ख़ान, कैटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा और तिग्मांशु धूलिया थे. इस फ़िल्म में शाहरुख  ने 38 साल के एक बौने इंसान का किरदार निभाया है. लगभग 200 करोड़ के बजट से बनी इस फ़िल्म ने 120 करोड़ की कमाई की.

Source: huffpost

देखा आपने कि फ़िल्म में चाहे जितने बड़े स्टार्स रख लो, जितना भी पैसा ख़र्च कर लो, अच्छी कहानी ना हो तो कोई भी फ़िल्म फ़्लॉप हो सकती है.