केबीसी शुरू होते ही अमिताभ बच्चन पूरी एनर्जी के साथ आदर, आभार और अभिनंदन बोलकर कंटेस्टेंट को बुलाते हैं. सदी के महानायक की दमदार आवाज़ ने इस शो को कई सालों से हिट बनाया हुआ है. एपिसोड के दौरान अमिताभ कभी-कभी अपनी जि़ंदगी से जुड़े किस्सों से कंटेस्टेंट को गंभीर माहौल में शांत बनाए रखते हैं. उनके किस्सों से माहौल थोड़ा ख़ुशनुमा भी हो जाता है. बिगबी आपको अपनी जि़ंदगी से जुड़े और फ़िल्मी दुनिया से जुड़े किस्से तो बताते रहते हैं. मगर आपको इस शो से जुड़ी ज़रूरी बातें कोई नहीं बाताता.

KBC
Source: indiatoday

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ैक्ट्स बताने जा रहे हैं:

1. बिगबी हॉट सीट पर पहुंचने से पहले बैक स्टेज कंटेस्टेंट के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं. ताकि वो उनसे अच्छे से तालमेल बिठा पाएं.

Contestant
Source: naidunia

2. कंटेस्टेंट ही नहीं अमिताभ बच्चन को भी सवाल का जवाब तब तक नहीं पता होता है जबतक कंटेस्टेंट उसे लॉक नहीं कर देते हैं.

Kaun banega crorepati.
Source: firstpost

3. शो में आया हुआ हर कंटेस्टेंट तब तक सेट से नहीं जा सकता है जबतक पूरी शूटिंग ख़त्म नहो जाए.

KBC
Source: kbcliv

4. अगर बिग बी किसी कंटेस्टेंट को अपना ऑटोग्राफ़ देते हैं, तो वहां मौजूद क्रू मेंबर उसकी ऑटोग्राफ़ बुक छीन लेते हैं और वापस नहीं करते हैं.

Kaun Bnaega crorepati
Source: financialexpress

5. अमिताभ बच्चन के वॉर्डरोब की क़ीमत प्रति एपिसोड 10 लाख रुपये है.

KBC
Source: indiatoday

6. कंटेस्टेंट को 30% इनकम टैक्स काटकर जीती हुई धनराशि दी जाती है. अगर उसने 1 करोड़ जीते हैं तो उसे सिर्फ़ 70 लाख दिए जाएंगे.

Source: indianexpress

7. अंडर-18 बच्चों को कैमरे के पास बिठाया जाता है, ताकि वो स्क्रीन पर न दिखें. उन्हें स्क्रीन पर तभी दिखाया जाता है, जब वो कंटेस्टेंट की फ़ैमिली का हिस्सा होते हैं.

Kaun Banega Crorepati
Source: sakshi

8. फ़ास्टेस्ट फ़िंगर फ़र्स्ट के रिज़ल्ट के बाद ब्रेक इसलिए लिया जाता है ताकि कंटेस्टेंट को हॉट सीट लपर लेजाने से पहले उसका मेकअप किया जा सके.

Hotseat
Source: latesttelly

9. कंप्यूटर जी जितने भी सवाल पूछते हैं वो सब रियल टाइम होते हैं. इसका मतलब बिग बी से कुछ ही दूर पर एक टेक्निकल व्यक्ति बैठा होता है, जो कंटेस्टेंट के परफ़ॉर्मेंस के अनुसार सवाल आसान और कठिन पूछता रहता है.

Amitabh Bacchan
Source: indianexpress

10. हॉट सीट तक पहुंचने के लिए कंटेस्टेंट को एसएमएस राउंड, पर्सनल कॉल जीके राउंड और ऑडिशन से गुज़रना पड़ता है उसके बाद उसे शो में फ़ास्टेस्ट फ़िंगर्स फ़र्स्ट खेलने का मौका मिलता है.

KBC
Source: timesnownews

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.